हेल्‍थ संबंधी जानकारी के लिए सब्‍सक्राइब करें

Like onlymyhealth on Facebook!

जोड़ों की समस्‍या है तो कभी न करें ये जॉब

By:Devendra Tiwari , Onlymyhealth Editorial Team,Date:Aug 02, 2016
जोड़ों की समस्‍या को नजरअंदाज किया जाये तो समस्‍या गंभीर हो सकती है, इसे बदतर बनाने में जॉब की भूमिका भी अहम होती है, इसलिए जोड़ों का दर्द होने पर कुछ जॉब न करें, इनके बारे में इस स्‍लाइडशो में पढ़ें।
  • 1

    जोड़ों की समस्‍या और जॉब

    इंसान अपनी जरूरतों को पूरी करने के लिए नौकरी करता है। लेकिन कई बार जरूरतों को पूरी करने में इंसान इतना व्‍यस्‍त हो जाता है कि वह अपने स्‍वास्‍थ्‍य पर ध्‍यान नहीं दे पाता और उसका शरीर बीमारियों का घर बनता जाता है। हालांकि सभी अपनी पसंदीदा जॉब करना चाहते हैं। लेकिन कुछ नौकरियां ऐसी भी हैं जिन्‍हें करना स्‍वास्‍थ्‍य के लिए हानिकारक माना जाता है। साथ ही कुछ जॉब ऐसी भी हैं जिनको कुछ प्रकार की बीमारी होने पर नहीं करना चाहिए। खासकर अगर आपको जोड़ों की समस्‍या है तो कुछ तरह के जॉब करने से बचें। इस स्‍लाइडशो में हम आपको उन जॉब के बारे में बता रहे हैं जिन्‍हें जोड़ों की समस्‍या होने पर बिलकुल नहीं करना चाहिए नहीं तो समस्‍या और गंभीर हो सकती है और अर्थराइटिस हो सकता है।

    जोड़ों की समस्‍या और जॉब
  • 2

    कंस्‍ट्रक्‍शन कंपनी में नौकरी

    लोगों को उनके सपनों का घर और शहर को खूबसूरत बनाने के लिए बेहतर स्‍ट्रक्‍चर तैयार करने का काम कंस्‍ट्रक्‍शन कंपनियां करती हैं। अगर आप भी इसका हिस्‍सा बनना चाहते हैं लेकिन आपके जोड़ों में समस्‍या है तो इस जॉब को कभी न करें। क्‍योंकि भार उठाना इस काम का हिस्‍सा और इससे आपके जोड़ों की समस्‍या और भी बदतर हो सकती है। इसके अलावा जो लोग हथौड़े का प्रयोग करते हैं उनके हाथ, कलाई और भुजाओं में समस्‍या हो सकती है। यह अर्थराइटिस का कारण बन सकती है।

    कंस्‍ट्रक्‍शन कंपनी में नौकरी
  • 3

    न बनें संगीतकार

    किसी के मन की गहराई तक उतने का करिश्‍मा एक बेहतर संगीतकार ही कर सकता है। वह अपने जादुई संगीत से किसी के भी मन को मोह सकता है। लेकिन अगर आपको जोड़ों की समस्‍या है तो आप संगीतकार बनने का सपना न देखें। क्‍योंकि अगर आप वॉयलिन या गिटार बजा रहे हैं तो इससे सीधे आपके हाथों के जोड़ प्रभावित हो रहे हैं और बार-बार इनपर दबाव डालने से स्थिति और भी गंभीर हो सकती है। हाथों के साथ ही घुटनों और पैरों पर भी असर होता है।

    न बनें संगीतकार
  • 4

    टीचर की जॉब

    किसी को शिक्षा देना शायद इस दुनिया का सबसे बेहतरीन काम हैं, क्‍योंकि किसी के बेहतर भविष्‍य का निर्माण एक शिक्षक ही कर सकता है। लेकिन अगर आपको जोड़ों में समस्‍या है तो शिक्षक बिलकुल भी न बनें, इससे आपको अर्थराइटिस का खतरा बढ़ जायेगा। शिक्षक एक ही जगह घंटों तक खड़े रहते हैं जिसके कारण उनके पैरों के जोड़ों पर अधिक दबाव पड़ता और समस्‍या बदतर हो सकती है।

    टीचर की जॉब
  • 5

    एथलीट न बनें

    एथलीट बनना बहुत मुश्किल काम है, इसके लिए बहुत मेहनत और लगन की जरूरत होती है। लेकिन अगर आपके जोड़ों में समस्‍या है तो आपकी हड्डियां आपका साथ नहीं देंगी। कई बार तेज दौड़ में या फिर बॉस्‍केटबॉल खेलने के दौरान न सिर्फ चोट लग सकती है बल्कि इसके कारण आप घायल भी हो सकते हैं। इनके अभ्‍यास के दौरान एक ही जगह पर बार-बार चोट लगने से जोड़ कमजोर होने लगते हैं।

    एथलीट न बनें
  • 6

    न बनें ड्राइवर

    एक बेहतर ड्राइवर बनना सबके बस की बात नहीं, क्‍योंकि संकरी सड़कों और पहाड़ के घुमावदार रास्‍तों पर ड्राइविंग करना सभी के बस की बात नहीं, इन जगहों पर एक विशेषज्ञ वाहन चालक ही गाड़ी चला सकता है। यानी एक कुशल ड्राइवर बनना एक कला भी है। लेकिन अगर आपको जोड़ों की समस्‍या है तो वाहन चालक यानी ड्राइवर की नौकरी कभी न करें। क्‍योंकि ड्राइविंग के दौरान एक ही सीट पर घंटों बैठने से कमर, पैर और शरीर के दूसरे अंगों के जोड़ प्रभावित होते हैं। कई शोध में भी यह साबित हुआ है कि घंटों ड्राइविंग करने से भी अर्थराइटिस का खतरा बढ़ जाता है।

    न बनें ड्राइवर
Load More
X
संबंधित जानकारी
  • सभी
  • लेख
  • स्लाइडशो
  • वीडियो
  • प्रश्नोत्तर