हेल्‍थ संबंधी जानकारी के लिए सब्‍सक्राइब करें

Like onlymyhealth on Facebook!

स्‍तनपान कराते समय गैस बनाने वाले इन आहारों का न करें सेवन

By:Aditi Singh , Onlymyhealth Editorial Team,Date:Nov 17, 2015
नवजात के लिए मां का दूध सर्वोत्तम आहार माना जाता है, इसलिए नई मां के लिए जरूरी है कि वे अपने खानपान का विशेष ध्यान रखें, ऐसे आहारों का सेवन ना करें जिससे गैस, कब्ज आदि की समस्या होती हो, इनके बारे में यहां जानें।
  • 1

    गैस बनाने वाले आहार

    नवजात को स्तनपान कराने वाली महिलाओं को अपने खानपान का विशेष ध्यान रखना चाहिए। उन्हें ऐसे आहारों का सेवन नहीं करना चाहिए जिससे गैस बनने की समस्या हो। क्‍योंकि अगर आपका बच्‍चा दूध पियेगा तो उसके भी पेट में गैस बनेगी और उसे पाचन संबन्‍धी समस्‍या होगी। ऐसे खाद्य पदार्थ जिसमें बहुत ज्‍यादा मात्रा में स्‍टार्च, फाइबर, या शुगर हो, वह खाने के बाद गैस बनाती है। इ‍सलिये जो महिलाए गर्भवती हैं या फिर दूध पिला रही हैं उन्‍हें ये सलाह दी जाती है कि वे इन सब चीजों को खाते वक्‍त थोड़ा सावधानी रखें।
    Image Source-Getty

    गैस बनाने वाले आहार
  • 2

    सेब और अंगूर

    सेब पाचन क्रिया के लिये अच्‍छा होता है लेकिन इनमें पेप्‍टिन नामक कार्बोहाइड्रेट होता है जो कि पेट में गैस बनाता है।बहुत अधिक अंगूर का सेवन मतली और दस्त जैसी समस्याओं का कारण बनता है। इसमें मौजूद प्राकृतिक शर्करा अक्सर पेट में गैस का कारण बनती है। इसके अलावा अंगूर में बहुत अधिक मात्रा में टैनिन पेट में गड़बड़ी पैदा कर सकता है। इसलिए कम मात्रा में अंगूर खाने की सलाह दी जाती है।
    Image Source-Getty

    सेब और अंगूर
  • 3

    चीज और नट्स

    स्तनपान कराने वाली महिलाओं को चीज़ का ज्यादा सेवन नहीं करना चाहिए। एक तो इससे गैस बनती है और साथ में इसमें मौजूद घातक बैक्‍टीरिया शिशु के लिए नुकसानदायक होते है। वहीं मुट्ठी भर से अधिक नट्स को खाना पेट में गड़बड़ी पैदा कर सकता है। इसमें मौजूद उच्च फाइबर और वसा की मात्रा के कारण गैस और सूजन की समस्या हो सकती है। इसके अलावा नट्स में टैनिन की मौजूदगी पेट में जलन पैदा कर सकती है।
    Image Source-Getty

    चीज और नट्स
  • 4

    मूली और गोभी का परिवार पत्‍तागोभी

    मूली खाने के बाद बदबूदार गैस बनती है। आप बच्चे को स्तनपान करवा रही हैं तो, जरुरी है कि आप मूली खाने से बचें। स्तनपान कराने वाली महिलाओं को पत्‍तागोभी खाने से हृदय में जलन होने की समस्‍या और पाचन क्रिया धीमी होने की शिकायत अक्‍सर होती है।वहीं फूलगोभी, मूली तथा पत्तागोभी से भी ज्यादा गैस बनाती है। इसे बहुत कम खाएं नहीं तो परेशानी पैदा हो सकती है। ब्रोकली भी गोभी परिवार का ही एक हिस्सा है जो कि पेट में जाने के बाद बहुत गैस बनाती है! इसे स्तनपान करवाते समय ना खाएं। यह शिशु के पेट में गैस बनाएंगी और आपके दूध को भी तीखा करेगी।
    Image Source-Getty

    मूली और गोभी का परिवार पत्‍तागोभी
  • 5

    बींस और कार्न

    बींस स्वास्थ्यवर्धक होता है। लेकिन स्तनपान कराने वाली महिलाओं को सीमित मात्रा में ही इसका सेवन करना चाहिए।  बींस के ज्यादा सेवन करने से गैस की समस्या हो सकती है। इसे बनाने से पहले इसको पानी में 8 घंटे तक भिगोना चाहिये जिससे इससे गैस न बने। इसके अलावा कार्ऩ का सेवन भी सभी के लिए ठीक नहीं होता है। ये पचाने में कई लोगों को परेशानी होती है। अगर मकई के दाने खाने के बाद पेट दर्द या परेशानी हो तो इसे नहीं खाना चाहिये।
    Image Source-Getty

    बींस और कार्न
Load More
X
संबंधित जानकारी
  • सभी
  • लेख
  • स्लाइडशो
  • वीडियो
  • प्रश्नोत्तर