हेल्‍थ संबंधी जानकारी के लिए सब्‍सक्राइब करें

Like onlymyhealth on Facebook!

वजन कम करना है तो इन 7 नुकसानदेह डाइट से करें परहेज

By:Pooja Sinha, Onlymyhealth Editorial Team,Date:Jun 11, 2015
फैट कम करने वाली डाइट से मिलने वाले शक्तिशाली परिणाम और इस्‍तेमाल करने के आसान तरीके हमें इस ओर लुभाते हैं, लेकिन क्‍या यह सच में वजन घटाने के लिए अपनाये गये यह तरीके सही और स्‍वस्‍थ है।
  • 1

    वजन कम करने वाली डाइट के नुकसान

    हम वजन कम करने के लिए हमेशा त्वरित और आसान तरीकों की तलाश रहते हैं। और इस‍ दिशा में फैट कम करने वाली डाइड से मिलने वाले शक्तिशाली परिणाम और इस्‍तेमाल करने के आसान उपाय हमें इस ओर लुभाते हैं, लेकिन क्‍या यह सच में वजन घटाने का सही और स्‍वस्‍थ तरीका है। यहां ऐसी ही कुछ डाइट के बारे में बताया गया है, जो सुनने में तो बहुत अच्‍छी लगती है, लेकिन शायद आपके लिए हानिकारक हो सकती है।
    Image Source : Getty

    वजन कम करने वाली डाइट के नुकसान
  • 2

    टेपवार्म डाइट

    हालांकि डाइटिंग का ये तरीका कमजोर दिल वालों के लिए नहीं है। इतिहासकार लुईस फॉक्सक्रॉफट कहती हैं कि टेपवर्म खाने का चलन 18वीं सदी की शुरुआत में हुआ। इस उपाय को करने के लिए लोग गोली की शक्ल में टेपवर्म खाते थे। टेपवर्म आंतों में जाकर बड़े होते हैं और खाने को सोख लेते हैं, इसके कारण वजन कम हो सकता है पर साथ में उलटी और दस्त भी हो सकता था जो वजन कम करने में सहायक है। इसके बाद इस तरीके को अजामाने वाले एंटी-पैरासिटीक दवाई लेते थे ताकि टेपवर्म यानी कीड़े मर जायें। डाइटिंग करने वाले को शौच के जरिए कीड़ों को निकालना होता था जिससे पेट संबंधी बीमारियां हो सकती थीं। ये जोखिम भरा तरीका था। टेपवर्म यानी कीड़े लगभग 9 मीटर की लंबाई तक बढ़ सकते हैं और सिररदर्द, मिर्गी जैसी बीमारियों की वजह भी बन सकते हैं।
    Image Source : drgullo.com

    टेपवार्म डाइट
  • 3

    हॉलीवुड डाइट

    हॉलीवुड डाइट सिर्फ 48 घंटे में 10 पाउंड तक वजन कम करने में मदद करती हैं। इस क्रश डाइट को अपनाने के लिए आपको 2‍ दिनों तक एक विशेष प्रकार के जूस को पीना होता है। इसमें कई प्रकार के जूस और बोटैनिकल अर्क का विशेष मिश्रण होता है। जेमी और लैरी, हॉलीवुड आहार के रचनाकार के अनुसार, लेकिन ज्‍यादा दिनों तक इस्‍तेमाल करने पर यह लो कैलोरी डाइड खतरनाक हो सकती है। और इससे आपको दस्‍त, थकान, कब्‍ज और मतली जैसी समस्‍याये हो सकती है।
    Image Source : thefastingdietplan.com

    हॉलीवुड डाइट
  • 4

    बेबी फूड डाइट

    इस डाइट का कांसेप्ट बेबी फूड पर आधारित होता है। बेबी को जो मैश्ड बनाना या पोटैटो खिलाते हैं उसे बेबी फूड कहते हैं। बेबी फूड में विटमिन और सोडियम काफी अमाउंट में होता है। वजन कम करने और जवां दिखने के लिए हॉलीवुड सलेब्रिटी इस डाइट पर रहते हैं। बेबी फूड में पाए जाने वाले प्रोटीन से भूख मर जाती है और इससे वजन नहीं बढ़ता है। इसे चबाना भी नहीं पड़ता है। लेकिन बेबी फूड 6 से 13 साल के बच्चों की जरूरतों को पूरा करता हैं। बेबी फूड से जवान लोगों की प्रोटीन जरूरत पूरी नहीं होती। इस डाइट को लेने से वजन कम तो जल्दी होता है, लेकिन आपको इम्‍यूनिटी कमजोर होने लगती है और प्रोटीन की कमी का असर हार्मोंस और दांतों पर भी पड़ता है।
    Image Source : Getty

    बेबी फूड डाइट
  • 5

    वेयरवोल्फ डाइट

    इस डाइट प्‍लॉन को लूनर डाइट के नाम से भी जाना जाता है। इस डाइट में पानी यानी व्रत के जरिये वजन कम किया जा सकता है। मानव शरीर पानी से बना है, मून कनेक्‍शन वेबसाइट ने दावा किया है कि पूरे या नये चांद के दौरान उपवास से तेजी से विषाक्‍त पदार्थों और पानी के वजन से शरीर को साफ कर सकते हैं- एक की दिन में लगभग छह पाउंड तक। छोटी अवधि के लिए उपवास ठीक है, लेकिन वजन घटाना प्रेरणा नहीं होनी चाहिए। ऐसा कोई वैज्ञानिक सबूत नहीं है कि हमारे शरीर को डिटॉक्‍स आहार की जरूरत है। हमारी किडनी स्‍वाभाविक रूप से शरीर के विषाक्‍त पदार्थों को डिटॉक्‍स करती है, केवल तेजी से तरल लेने की जरूरत नहीं है। इसकी जगह सिर्फ एक दिन में 8 की बजाय 10 गिलास पानी की मात्रा लेना चाहिए, सोडियम की मात्रा प्रति दिन 2,300 मिलीग्राम या इससे कम रखना चाहिए और प्रसंस्कृत खाद्य पदार्थों को सीमित कर पूरे खाद्य पदार्थ का सेवन बढाये।
    Image Source : Getty

    वेयरवोल्फ डाइट
  • 6

    मास्‍टर क्लीन्ज उर्फ लेमोनेड डाइड

    मास्‍टर क्लीन्ज डाइड को 1940 के दशक में विकसित किया गया था और इससे अपना वजन 20 पाउंड तक कम कर सकते हैं। मास्‍टर क्‍लीन्‍ज डाइट को लेमोनेड डाइड भी कहते हैं। यह एक चमत्‍कारी अमृत है जिसमें केवल पानी, नींबू का रस, लाल मिर्च और मेपल सिरप होता है, जिससे आप वॉटर वेट कम कर सकते हैं। लेकिन इसक इस्‍तेमाल लंबे समय तक नहीं करना चाहिए। क्‍योंकि जैसे ही आप वापस ठोस आहार खाने लगते हैं तो आपका वजन वापस से बढ़ने लगता है। और लो कैलोरी डाइड से मसल्‍स और चयापचय में कमी आने लगती है।
    Image Source : Getty

    मास्‍टर क्लीन्ज उर्फ लेमोनेड डाइड
  • 7

    कैबेज सूप डाइट

    कैबेज सूप डाइट में आपको लगातार 7 दिनों तक सिर्फ पत्तागोभी, शिमला मिर्च व हरे प्याज का सूप पीना होता है। इससे आप 7 दिनों में आप 10 पाउंड तक वजन कम कर सकते हैं। यह आपके शरीर से विषाक्‍त पदार्थो को दूर करने में मदद करती है और कैबेज फाइबर का उच्‍च स्रोत होता है। लेकिन ऐसी डाइट में जरूरी पोषक तत्व नदारद रहते हैं, खासकर कैल्शियम, आयरन, जिंक और विटामिन बी। कम कैलोरी लेने से वजन घटेगा, पर कुछ समय बाद बॉडी ब्लोटिंग होगी और लंबे समय बाद वजन बढेगा। इसके अलावा जी मिचलाना, डिप्रेशन, डायरिया भी हो सकते हैं।
    Image Source : kitsylane.ne

    कैबेज सूप डाइट
  • 8

    ग्रेपफ्रूट डाइट

    1950 से ग्रेपफ्रूट डाइट में अनुगमन किया गया है। यह एक तेजी से वजन घटाने का आहार हैं। यह डाइट उन सिद्धांतों पर आधारित है जिसमें ग्रेपफ्रूट में उपस्थित कुछ एंजाइम वसा को कम करने के लिए प्रोत्साहित करती है और इस तरह तेजी से वजन घटता हैं। कुछ लोगों का दावा है कि आप ग्रेपफ्रूट डाइट से 12 दिनों के बाद 10 पाउंड से भी ज्यादा वजन घटा सकते हैं। ग्रेपफ्रूट डाइट वजन कम करने के लिए उपयोगी होता हैं, लेकिन इसके कई नुकसान होते हैं। विशेषज्ञों का कहना है कि कोई भी आहार, जिसमें बहुत कम कैलोरी होती हैं और फल निश्चित रूप से वजन कम करने में सहायक होते हैं, इसीलिए ग्रेपफ्रूट में कुछ भी जादुई नहीं होता हैं। इसके अलावा, कोई भी वजन कम करने की योजना जिसमें कैलोरी इतनी सीमित होती है कि वो अस्थायी वजन कम करने के लिए कठोर रूप से कारण होगा।
    Image Source : Getty

    ग्रेपफ्रूट डाइट
Load More
X
संबंधित जानकारी
  • सभी
  • लेख
  • स्लाइडशो
  • वीडियो
  • प्रश्नोत्तर