हेल्‍थ संबंधी जानकारी के लिए सब्‍सक्राइब करें

Like onlymyhealth on Facebook!

कामोत्‍तेजक आहार जो बढ़ायें आपके सेक्‍स का मजा

By:Pradeep Saxena, Onlymyhealth Editorial Team,Date:Mar 24, 2014
यदि आप सेक्‍स का अधिक आनंद उठाना चाहते हैं, तो आपको अपने आहार में कुछ खास चीजों को शामिल करनी चाहिए। ये आहार आपकी सेक्‍सुअल हेल्‍थ को रखते हैं दुरुस्‍त और आपको देते हैं एक मजेदार सेक्‍स लाइफ।
  • 1

    आहार बढ़ायें सेक्‍स क्षमता

    हमें ऊर्जा देने, याद्दाश्‍त तेज करने और यहां तक कि मोटापे से लड़ने तक के लिए आहार मौजूद हैं। लेकिन, क्‍या आप जानते हैं कि कुछ ऐसे आहार भी हैं, जो आपकी कामेच्‍छा में इजाफा कर देते हैं। ये खाद्य पदार्थ आपकी सेक्‍स लाइफ को मजबूत बनाते हैं। तो, यदि आप सेक्‍स का भरपूर आनंद लेना चाहते है, तो इन खाद्य पदार्थोंको अपनी थाली में जरूरी शामिल करें।

    आहार बढ़ायें सेक्‍स क्षमता
  • 2

    मिर्च बड़ी तेज

    मिर्च में पाया जाने वाला केप्‍साइसिन नामक तत्‍व हमारे पूरे शरीर में रक्‍त का प्रवाह बढ़ाता है। इसके साथ ही यह तंत्रिका तंत्र को भी उत्‍तेजित करता है, जिससे आपकी  सेक्‍स क्षमता बढ़ जाती है। यानी मिर्च आपको सेक्‍स के लिए उत्‍तेजित करने में मदद करती है।

    मिर्च बड़ी तेज
  • 3

    शतावरी और अवोकाडो

    इन दोनों में मौजूद विटामिन ई सेक्‍स क्षमता के लिए बहुत फायदेमंद होता है। यह विटामिन ई टेस्‍टोस्‍ट्रेरॉन को उत्‍तेजित करता है, जो सेक्‍स क्षमता के लिए उपयोगी माना जाने वाला हॉर्मोन है। इसके साथ ही यह एस्‍ट्रोगन और प्रोगेस्‍टटेरॉन को भी उत्‍तेजित करता है। ये हॉर्मोन लुब्रिकेशन और क्‍ल‍िटोरल सूजन को प्रोत्‍साहित करती है, जिससे आप सेक्‍स का बेहतर आनंद ले पाते हैं।

    शतावरी और अवोकाडो
  • 4

    केला

    केले में मौजूद पोटेशियम सेक्‍स क्षमता में इजाफा करता है। पोटेशियम मांसपेशियों को मजबूती प्रदान करने में सहायक होता है। इससे आप संभोग का अधिक समय तक आनंद उठा पाते हैं। साथ ही आपके ऑर्गेज्‍म का आनंद भी बढ़ जाता है।

    केला
  • 5

    चॉकलेट

    कोका में फिनिलेथिलामिन नाम का केमिकल होता है, जो आपको अच्‍छा महसूस कराने में मदद करता है। इसके साथ ही यह उत्‍तेजना और उत्‍साह को भी बढ़ाता है। अच्‍छे सेक्‍स के लिए ये सभी चीजें बहुत जरूरी हैं।

    चॉकलेट
  • 6

    सीप

    हमें मालूम है कि सीप हमारी सेक्‍स लाइफ के लिए काफी अच्‍छा होता है। यह बात काफी पुरानी है और काफी समय से इसका उपयोग सेक्‍स लाइफ को बेहतर बनाने के लिए किया जा रहा है। इस शेलफिश में जिंक भरपूर मात्रा में होता है। यह खनिज लवण टेस्‍टोस्‍टेरॉन के स्‍तर में इजाफा करता है, जिसका संबंध बेहतर सेक्‍स लाइफ से होता है।

    सीप
  • 7

    अनार

    अनार में एंटीऑक्‍सीडेंट्स की शक्ति मौजूद होती है। ये एंटीऑक्‍सीडेंट्स हमारी रक्‍तवाहिनियों की दीवारों की रक्षा करते हैं। इससे हमारे शरीर में रक्‍त प्रवाह बढ़ जाता है। इसका सकारात्‍मक असर हमारी सेक्‍स लाइफ पर पड़ता है। अनार हमारी यौन संवेदनशीलता को भी बढ़ाने में मदद करता है।

    अनार
  • 8

    रेड वाइन

    हल्‍की मालिश आपके सारे कष्‍टों को दूर कर देती है और रेड वाइन का असर भी आपको शां‍त चित्‍त होने में कुछ इसी तरह मदद करता है। रेड वाइन में मौजूद रेस्‍वेरट्रोल, जो एक एंटी ऑक्‍सीडेंट है। यह संभोग से पहले और दौरान हमारे शरीर में रक्‍त प्रवाह को तेज कर देता है।

    रेड वाइन
  • 9

    सालमन और अखरोट

    इन दोनों उत्‍पादों में ओमेगा थ्री फैटी एसिड भरपूर मात्रा में होता है। ओमेगा थ्री फैटी एसिड सेक्‍स हॉर्मोन के निर्माण को बनाये रखने में मदद करते हैं। कद्दू और अलसी के बीजों का सेवन भी आपको इसी प्रकार के लाभ पहुंचाते हैं। तो यदि आप बेहतर सेक्‍स लाइफ चाहते हैं, तो इन पदार्थों को अपने आहार का हिस्‍सा जरूर बनाइए।

    सालमन और अखरोट
  • 10

    वनीला

    खाने के बाद इस फ्लेवर की आइसक्रीम खाना आपको बहुत पसंद हो सकता है। लेकिन, क्‍या आपको मालूम है कि यह नसों को उत्‍तेजित करता है। इससे आपके सेक्‍स का मजा कई गुना बढ़ जाता है। तो खाने के बाद और सोने से पहले वनीला आइसक्रीम खाइए और देखिये कि आप बिस्‍तर में कैसे छा जाते हैं।

    वनीला
  • 11

    तरबूज

    तरबूज को अपने आहार का अहम हिस्‍सा बनाइए। तरबूज में फिटोन्‍यूट्रीएंट सिट्रूलिन नाम का अमीनो एसिड होता है। यह हमारे शरीर में नाइट्रिक ऑक्‍साइड के स्‍तर को बढ़ा देता है। इससे आपकी रक्‍तवाहिनियों को आराम मिलता है और शरीर में रक्‍त प्रवाह बढ़ जाता है। इसका नतीजा यह होता है कि आप कम समय में ही उत्‍तेजित हो जाते हैं।

    तरबूज
Load More
X
संबंधित जानकारी
  • सभी
  • लेख
  • स्लाइडशो
  • वीडियो
  • प्रश्नोत्तर