हेल्‍थ संबंधी जानकारी के लिए सब्‍सक्राइब करें

Like onlymyhealth on Facebook!

बड़े काम का है पुराना टूथब्रश

By:Pooja Sinha, Onlymyhealth Editorial Team,Date:Apr 27, 2017
टूथब्रश के पुराना हो जाने के बाद आप इसका इस्‍तेमाल बालों और नाखूनों की खूबसूरती के साथ गहनों को साफ करने में भी कर सकते हैं, आइए इस स्‍लाइड शो के माध्‍यम से पुराने टूथब्रश के इस्‍तेमाल के बारे में जानें।
  • 1

    फायदों से भरपूर है पुराना टूथब्रश

    टूथब्रश के पुराना या बेकार हो जाने पर हममें से ज्‍यादातर लोग इसे फेंक देते हैं, लेकिन पुराने टू‍थब्रश को अपने पास ही रखें क्‍योंकि यह बहुत काम की चीज है। आपको जान कर हैरानी होगी कि इसकी मदद से आप अपना रूप निखार सकती हैं। टूथब्रश के पुराना हो जाने के बाद आप इसका इस्‍तेमाल बालों और नाखूनों की खूबसूरती के साथ गहनों को साफ करने में भी कर सकते हैं। टूथब्रश की मदद से आप अपने बालों को हाईलाइट कर सकती है या पफ बना सकती है और तो और आप चाहे तो आई ब्रो की शेप को सेट करने के लिए भी टूथब्रश का उपयोग किया जा सकता है। आइए जानें आप पुराने टूथब्रश का इस्‍तेमाल किन तरीकों से कर सकते हैं।    
    Image Source : Getty

    फायदों से भरपूर है पुराना टूथब्रश
  • 2

    गहनों की सफाई में मददगार

    अगर आप अपने कीमती गंदे गहनों को साफ कराने के लिए किसी दुकानदार के पास नहीं ले जाना चाहती तो टूथब्रश का इस्‍तेमाल आपके लिए बहुत फायदेमंद हो सकता है। गहनों को साफ करने के लिए इन्‍हें हल्के गर्म पानी में कुछ देर के लिए भिगोएं। फिर इनको टूथब्रश की मदद से धीरे-धीरे साफ करें। ऐसा करने से आपके गहने नये गहनों की तरह चमक जायेगें।
    Image Source : whstatic.com

    गहनों की सफाई में मददगार
  • 3

    नाखूनों में गंदगी को साफ करे

    नाखूनों में छिपी गंदगी को भी आप टूथब्रश की मदद से साफ कर सकते हैं। बड़े नाखूनों में गंदगी का जमना बहुत ही सामान्‍य बात है। लेकिन इस गंदगी को साफ कराने के लिए आपको ब्‍यूटी पार्लर में पैसा खर्च करने की जरूरत नहीं है आप इस गंदगी को रोजाना नहाने के दौरान टूथब्रश की मदद से कर सकते है। टूथब्रश से नाखूनों के भीतर की सफाई करना इसलिए भी आसान होता है क्योंकि इसके ब्रि‍सल्स मुलायम और बारीक होने के कारण अंदर से गंदगी साफ करने में कारगर होते हैं।
    Image Source : beautifulhameshablog.com

    नाखूनों में गंदगी को साफ करे
  • 4

    बालों को हाई-लाइट करें

    अगर आपको बालों पर तरह-तरह के कलर लगाकर, हाई-लाइट करने का शौक है तो टूथब्रश से बेहतर उपकरण आपके लिए कोई और हो ही नहीं सकता। इसके इस्तेमाल से आप पैसा और समय दोनों ही बचा सकती हैं। बालों को हाई-लाइट करने के लिए बालों को हल्के हाथ लेकिन मजबूती से खींचे कर रहें फिर ब्रश को कलर में डुबोकर ऊपर से नीचे की ओर लगाएं।
    Image Source : cialiscanadacheap9r.com

    बालों को हाई-लाइट करें
  • 5

    नेलपॉलिश छुड़ाने के लिए

    नेलपॉलिश छुड़ाने के लिए भी आप पुराने टूथब्रश का इस्तेमाल कर सकती हैं। कई बार ऐसा होता है कि रंग नाखूनों के किनारों पर लगा रह जाता है। ऐसे में टूथब्रश की मदद से कलर साफ करना ज्यादा आसान हो जाता है।
    Image Source : collegeokplease.com

    नेलपॉलिश छुड़ाने के लिए
  • 6

    आई-ब्रो को घना बनाये

    कम घनी आई-ब्रो को घना दिखाने के लिए भी आप पुराने टूथब्रश का इस्‍तेमाल कर सकते हैं। इसके लिए पुराने ब्रश में कैस्टर ऑयल लगाकर आई-ब्रो पर हल्के-हल्के घुमाएं। आप चाहें तो इस उपाय से आई-लैशेज को भी घना बना सकते हैं। यह पलको को घना दिखाने के साथ पोषण भी देता है।
    Image Source : cos.h-cdn.co

    आई-ब्रो को घना बनाये
  • 7

    बालों को घना दिखाये

    अगर आपको बालों में पफ बनाना पसंद है तो भी आप ब्रश का इस्‍तेमाल कर सकती हैं। आगे के बालों को उठाने और उनसे पफ बनाने के लिए ब्रश का इस्तेमाल करना बहुत ही अच्छा रहता है। इससे बालों देखने में खूबसूरत और घने दिखाई देते हैं।
    Image Source : mamabee.com

    बालों को घना दिखाये
Load More
X
संबंधित जानकारी
  • सभी
  • लेख
  • स्लाइडशो
  • वीडियो
  • प्रश्नोत्तर