हेल्‍थ संबंधी जानकारी के लिए सब्‍सक्राइब करें

Like onlymyhealth on Facebook!

ठंड में बाजरे की रोटी खाएं, सेहत से जुड़े अद्भुत लाभ पाएं!

By:Pooja Sinha, Onlymyhealth Editorial Team,Date:Dec 29, 2016
क्‍या आपने इन सर्दियों में बाजरे की रोटी खाई हैं, अगर नहीं तो बाजरे की रोटी के इन फायदों को जानकर आप इसे जरूर खाना चाहेंगे........
  • 1

    सर्दियों में जरूर खाएं बाजरे की रोटी

    हम सभी के घरों में आमतौर पर गेहूं के आटे की रोटियों बनाई और खायी जाती है। लेकिन क्‍या आपने कभी बाजरे की रोटी खाई हैं अगर नहीं तो इन सर्दियों में जरूर ट्राई करें। क्‍योंकि कुछ अनाज शरीर को सबसे ज्यादा गर्मी देते है। बाजरा एक ऐसा ही अनाज है। साथ हीं बाजरे में मैग्नीशियम, कैल्शियम, मैगजीन, फास्फोरस, फाइबर, विटामिन बी, एंटीआक्सीडेंट आदि पोषक तत्व प्रचुर मात्रा में पाए जाते हैं। इसलिए बाजरा की रोटी खाने से सर्दियों में न केवल आपकी पाचन क्रिया दुरुस्त रहती है बल्क‍ि आप कई तरह की बीमारियों बचे रहते हैं।
    Image Source : jansatta.com

    सर्दियों में जरूर खाएं बाजरे की रोटी
  • 2

    दिल की सेहत के लिए बेहतर

    बाजरे की रोटी सर्दियों में दिल के रोगियों को राहत और शक्ति देती है। बाजरे की रोटी में पाया जाने वाला नियासिन नामक विटामिन कोलेस्‍ट्रॉल को कम करने में मदद करता है जिससे दिल से जुड़ी बीमारियों के होने का खतरा कम होता है। साथ ही ये मैग्नीशियम और पोटैशियम के भी अच्छे स्रोत होते हैं जो आपके ब्लड प्रेशर को नियंत्रित रखने में मददगार हैं।

    दिल की सेहत के लिए बेहतर
  • 3

    हड्डियों की मजबूती के लिए

    बाजरे की रोटी हड्डियों को मजबूत बनाने का एक सरल और बेहतर विकल्प है। बाजरे की रोटी में भरपूर मात्रा में कैल्शियम होता है, इसलिए बाजरे की रोटी का सेवन करने से हमारी हड्डिया मजबूत होती है। और कैल्शियम की कमी से पैदा होने वाला रोग यानी आस्टियोपोरोसिस की संभावना कम करता है।

    हड्डियों की मजबूती के लिए
  • 4

    एनर्जी का बेहतरीन स्रोत

    सर्दियों के दिनों में एनर्जी का लेवल थोड़ा कम हो जाता है लेकिन बाजरे की रोटी खाने से शरीर में ताकत और एनर्जी आती है। बाजरा मुख्य तौर पर स्टार्च से बना होता है और इसके सेवन से शरीर को अधिक मात्रा में एनर्जी मिलती है और आपका शरीर अंदर और बाहर दोनों तरह से ऊर्जावान रहता है।

    एनर्जी का बेहतरीन स्रोत
  • 5

    पाचन क्रिया को दुरुस्त रखें

    बाजरे में भरपूर मात्रा में फाइबर पाए जाते हैं जो आसानी से पच जाता है और पाचन क्रिया को दुरुस्त रखने में मददगार होते हैं। कब्ज और गैस से हर इंसान परेशान रहता है और यह पेट की मुख्य बीमारी है। कब्ज और गैस की समस्या को ठीक रखने के लिए बाजरे के आटे की रोटी खाएं। बाजरे की रोटी को खाने से कब्ज की समस्या नहीं होती है।

    पाचन क्रिया को दुरुस्त रखें
  • 6

    डायबिटीज और वजन कम करने में मददगार

    कई अध्‍ययनों से यह बात सामने आई हैं कि बाजरे की रोटी के नियमित सेवन से डायबिटीज की समस्‍या नहीं होती है। बाजरे की रोटी में मौजूद गुण टाइप 1 डायबिटीज के प्रभाव को रोकते हैं। इसके अलावा अगर आप वजन घटाना चाहते हैं तो भी बाजरे की रोटी खाना आपके लिए फायदेमंद होगा। क्‍योंकि इसे खाने के बाद काफी देर तक भूख नहीं लगती है, जिससे वजन कंट्रोल करने में मदद मिलती है।
    Image Source : Getty

    डायबिटीज और वजन कम करने में मददगार
Load More
X
संबंधित जानकारी
  • सभी
  • लेख
  • स्लाइडशो
  • वीडियो
  • प्रश्नोत्तर