हेल्‍थ संबंधी जानकारी के लिए सब्‍सक्राइब करें

Like onlymyhealth on Facebook!

कमाल के स्‍वास्‍थ्‍य गुणों से भरपूर है हरा बैंगन

By:Pooja Sinha, Onlymyhealth Editorial Team,Date:May 18, 2016
दिखने में पतले, लंबे और हरे रंग का बैंगन खाने में बैंगनी रंग के बैंगन जैसी ही लगता है। लेकिन अपने एंटीऑक्‍सीडेंट गुणों के कारण यह स्‍वास्‍थ्‍य के लिए बैंगनी बैंगन से भी ज्‍यादा सेहतमंद होता है, आइए जानें कैसे।
  • 1

    स्‍वास्‍थ्‍य गुणों से भरपूर है हरा बैंगन

    रीमा जब भी अपनी बेटी को खाने में बैंगन देती है तो उसकी बेटी सब्‍जी को देखकर अजीब सा मुंह बना लेती है और उसे ना खाने के बहाने ढूढ़ने लगती है। इससे रीमा परेशान हो जाती है। यह समस्‍या रीमा की ही नहीं है बल्कि बहुत से लोग थाली में बैंगन देखकर नाक-मुंह सिकोड़ने लगते हैं। लेकिन हरे बैंगन के गुणों को जानकर आप इसे अपनी थाली में जरूर शामिल करना चाहेंगे। जीं हां बाजार में बैगनी रंग के अलावा हरे रंग के बैगन भी उपलब्‍ध होते हैं। यह देखने में पतले और लंबे होते हैं। इनका स्‍वाद बैंगनी रंग के बैंगन जैसा ही लगता है। आइए अनेक गुणों से भरा इस हरे रंग के बैंगन के स्‍वास्‍थ्‍य लाभ की जानकारी लेते हैं।

    स्‍वास्‍थ्‍य गुणों से भरपूर है हरा बैंगन
  • 2

    त्‍वचा चमकायें

    हरे बैंगन में बहुत अधिक मात्रा में पानी होता है। यह आपके शरीर और त्‍वचा को अच्‍छी तरह हाइड्रेटेड रखने में मदद करता है। साथ ही मिनरल और विटामिन साफ और चमकदार त्‍वचा को पाने में मदद करता है।

    त्‍वचा चमकायें
  • 3

    दिल के लिए उपयोगी

    कोलेस्ट्रॉल के स्तर को हरे बैंगन की मदद नीचे लाया जा सकता है। साथ ही यह रक्तचाप के स्तर को स्थिर रखने में मदद करता है और यह सभी बातें हृदय रोगों के खतरे को कम करती है। इस सब्जी में मौजूद पोटेशियम शरीर को अच्छी तरह से हाइड्रेटेड रखता है। इससे तरल पदार्थ का अवरोधन नहीं होता, जो कोरोनरी हृदय रोगों से बचाता है।

    दिल के लिए उपयोगी
  • 4

    मस्तिष्क के लिए उपयोगी

    हरे बैंगन में मौजूद फिटोन्‍यूट्रिएंट्स सेल मेम्‍ब्रेन को किसी भी प्रकारी की क्षति से बचाता है और एक हिस्‍से से दूसरे में संदेश स्‍थानांतरण की सुविधा देता है। यानी इसे खाने से दिमाग तक जाने वाली नसें हमेशा ठीक से काम करती हैं। इस तरह से मैमोरी फंक्‍शन सुरक्षित रहता है।

    मस्तिष्क के लिए उपयोगी
  • 5

    कैंसर से बचाये

    फाइबर और एंटीऑक्‍सीडेंट ऐसे दो पोषक तत्‍व है, जो हरे बैंगन को कैंसर से दूर करने वाला आहार बनाता है। फाइबर पाचन तंत्र में टॉक्सिन को साफ करने में मदद करता है और कोलोन कैंसर की रोकथाम में उपायोगी पाया जाता है। इसके अलावा, एंटीऑक्‍सीडेंट कोशिकाओं को मुक्‍त कणों से होने वाले नुकसान से लड़ने में मदद करता है यानी यह सब्‍जी कैंसर पैदा करने वाली कोशिकाओं से लड़ती है।

    कैंसर से बचाये
  • 6

    दर्द से छुटकारा दिलाए

    हरे बैंगन का सेवन दर्द से छुटकारा दिलाने में मदद करता है। कोरिया में लोग इसे लोअर बैक पेन, गठिया के दर्द तथा अन्‍य दर्द से छुटकारा पाने के लिये प्रयोग करते हैं। अगर आप दर्द से परेशान है तो अपने आहार में हरे बैंगन को शामिल करें।

    दर्द से छुटकारा दिलाए
  • 7

    ब्लड वेसल्स की सुरक्षा करें

    हरे बैगन कैंसर से बचाने के लिये जाने जाते हैं। लेकिन क्‍या आप जानते हैं कि यह ब्लड वेसल्स को ठीक रखने में भी बहुत मददगार हैं। इनमें ऐसे छुपे हुए गुण हैं जो ब्लड वेसल्स की सुरक्षा करते हैं।
    Image Source : Getty

    ब्लड वेसल्स की सुरक्षा करें
Load More
X