हेल्‍थ संबंधी जानकारी के लिए सब्‍सक्राइब करें

Like onlymyhealth on Facebook!

पेट के अलावा दूसरी बीमारियों में भी फायदेमंद है सूखा धनिया

By:Devendra Tiwari , Onlymyhealth Editorial Team,Date:Jul 21, 2015
मसाले के रूप में प्रयोग किया जाने वाला सूखा धनिया एक महाऔषधि भी है, इसके प्रयोग से पेट की समस्‍याओं के साथ दूसरी बीमारियों में भी फायदा होता है, आइए हम आपको इसके गणों के बारे में बताते हैं।
  • 1

    सिर्फ मसाला नहीं है धनिया

    भारतीय रसोई में खाने को स्‍वादिष्‍ट बनाने वाला धनिया का प्रयोग बहुत पहले से होता आया है। यह प्रमुख मसालों में आता है। इसकी हरी प‍त्‍ती खाने को सुगंधित कर देती है और उसका स्‍वाद बढ़ा देती है। लेकिन क्‍या आप जानते हैं सूखा हुआ धनिया पेट की समस्‍या के अलावा दूसरी बीमारियों को दूर करने में बहुत ही मददगार है। आइए हम आपको सूखा धनिया के गुणों के बारे में बताते हैं।
    Images Source : Getty

    सिर्फ मसाला नहीं है धनिया
  • 2

    पेट की समस्‍या

    वर्तमान में पेट की समस्‍या होना एक आम बात हो गई है। क्‍योंकि अस्‍वस्‍थ खान-पान के कारण हमें अक्‍सर पेट की समस्‍या से दो-चार होना पड़ता है। अगर आपके पेट में किसी तरह की समस्‍या है तो पिसा धनिया, जीरा, बेलगिरी व नागरमोथा को समान मात्रा में लेकर पीस लीजिए। खाना खाने के बाद इसे 1 चम्मच पानी से लीजिए।
    Images Source : Getty

    पेट की समस्‍या
  • 3

    पीलिया होने पर

    पीलिया जैसी बीमारी के उपचार में सूखा धनिया बहुत ही लाभकारी है। पीलिया होने पर सूखा धनिया, मिश्री, आंवला, गोखरू व पुनर्नवा जड़ को बराबर मात्रा में लेकर इसे पीस लीजिए। इसका 1-2 चम्मच चूर्ण सुबह-शाम पानी के साथ लेने से लीवर की सूजन, पीलिया और पेशाब कम आने जैसी दिक्कतों में आराम मिलता है।
    Images Source : Getty

    पीलिया होने पर
  • 4

    जब हो जायें मुंह में छाले

    पेट की समस्‍या के कारण मुंह में छाले होना भी एक आम समस्‍या है। कई बार यह समस्‍या इतनी भयंकर हो जाती है हम इसके कारण खाना भी नहीं खा पाते हैं। ऐसे में इस समस्‍या से निपटने के लिए सूखा धनिया प्रयोग कीजिए। इसके लिए 1 चम्मच पिसा धनिया, 250 मिलिलीटर पानी में मसलकर छान लीजिए। इस पानी से दिन में 2-3 बार कुल्ला करें, छाले की समस्‍या समाप्‍त हो जायेगी।
    Images Source : Getty

    जब हो जायें मुंह में छाले
  • 5

    उल्‍टी होने पर

    कई बार जी मचलाने, खाना ठीक से न पच पाने और दूसरी बीमारियों के कारण उल्‍टी होने लगती है। ऐसे में डॉक्‍टर के पास जाने की बजाय घर में मौजूद सूखा धनिया प्रयोग कीजिए। इसके लिए 1 चम्मच धनिया, 2 चम्मच मिश्री व एक इलाइची को पीसकर खाने से लाभ होता है।
    Images Source : Getty

    उल्‍टी होने पर
  • 6

    पेट में कीड़े होने पर

    पेट में कीड़े होने की समस्‍या बड़ो की तुलना में बच्‍चों को अधिक होती है। क्‍योंकि वे शुगर का सेवन अधिक करते हैं। लेकिन यह समस्‍या बड़ों को भी हो सकती है। पेट में की‍ड़े होने पर एक से डेढ़ चम्मच धनिया पाउडर सुबह-शाम पानी के साथ 15 दिनों तक लेने से पेट के कीड़े खत्‍म हो जाते हैं। बच्चों को 1/4 चम्मच ही दीजिए।
    Images Source : Getty

    पेट में कीड़े होने पर
  • 7

    लू लगने पर

    गर्मी के मौसम में लू लगना बहुत बड़ी बात नहीं है, लेकिन अगर इसे नजरअंदाज किया जाये तो समस्‍या गंभीर हो सकती है। अगर आपको लू लग गई है तो सूखा धनिया का प्रयोग करके इस समस्‍या को दूर कर सकते हैं। धनिया को पीसकर उसका रस निकाल लीजिए, फिर पानी में चीनी को मिला कर इस रस को भी डाल दीजिए। इस रस का सेवन करने से लू से राहत मिलती है।
    Images Source : Getty

    लू लगने पर
  • 8

    थोड़ा परहेज भी जरूरी

    कई बीमारियों को दूर करने वाला सूखा धनिया सभी के लिए फायदेमंद नहीं होता है। गठिया, कफ व निम्‍न रक्‍तचाप की समस्‍या से ग्रस्‍त लोगों को इसका सेवन नहीं करना चाहिए। क्योंकि इसकी तासीर ठंडी होती है और इन लोगों में इसका साइड-इफेक्‍ट हो सकता है।
    Images Source : Getty

    थोड़ा परहेज भी जरूरी
Load More
X
संबंधित जानकारी
  • सभी
  • लेख
  • स्लाइडशो
  • वीडियो
  • प्रश्नोत्तर