हेल्‍थ संबंधी जानकारी के लिए सब्‍सक्राइब करें

Like onlymyhealth on Facebook!

काजू के स्वास्थ्य लाभ

By:Anubha Tripathi, Onlymyhealth Editorial Team,Date:Mar 18, 2014
हर रोज काजू का सेवन आपकी सेहत को बरकरार रखने के साथ तमाम बीमारियों से भी आपकी रक्षा करता है जानिए कैसे।
  • 1

    काजू के गुण

    जैसा कि हम जानते हैं काजू सबसे मशहूर ड्राई फ्रूटों में एक है। यह नट काजू के पेड़ के नीचे लटके रहते हैं। स्वाद और सेहत बनाने मे वाकई में काजू का कोई जोड़ नहीं है, काजू का सेवन अगर रोजाना किया जाए तो इसके अनेक फायदे हैं। थोड़े से काजू का खाने से न सिर्फ शरीर को ऊर्जा मिलती है बल्कि कई बीमारियां भी दूर होती है। आइए जानें काजू के ऐसे ही कुछ सेहतमंद फायदों के बारे में-

    काजू के गुण
  • 2

    थकान दूर करता है

    काजू को ऊर्जा एक अच्छा स्रोत माना जाता है। काजू के सेवन से आपको ऊर्जा मिलती है। इसका सेवन किसी भी उम्र वर्ग के व्यक्ति कर सकते हैं। इसको खाने के कोई साइड इफेक्ट नहीं होते हैं। कई बार आप बिना किसी मेहनत के थकान महसूस करते हैं। आपका मूड भी अपसेट हो रहा हो, तो काजू की दो तीन गिरियां चबा लें।इससे आपकी थकान तत्काल दूर हो जाएगी।

    थकान दूर करता है
  • 3

    त्वचा निखारे

    इसमें प्रोटीन अधिक मात्रा में होता है। इसलिए इसके सेवन से बाल और त्वचा सुंदर बनते हैं। काजू को पानी में भिगोकर पीसकर इसका उपयोग मसाज के लिए करने पर रंगत निखरने लगती है। काजू तैलीय, शुष्क आदि हर प्रकार की त्वचा के लिए लाभप्रद होता है। यदि आपकी त्वचा तैलीय प्रकृति की है तो आप काजू को रातभर दूध में भिगोकर सुबह उसे महीन पीसकर उसमें मुल्तानी मिट्टी, नींबू या दही की थोड़ी मात्रा मिलाकर उसे चेहरे पर लगाएं। काजू का तेल सफेद दागों पर लगाने से धीरे-धीरे लंबे समय में सफेद दाग मिट जाते हैं।

    त्वचा निखारे
  • 4

    दिमाग तेज बनाए

    काजू में एक प्रकार का तेल होता है, जो विटामिन-बी का खजाना है। इसी वजह से इसे तत्काल शक्तिदायक खाद्य पदार्थ माना गया है। वैसे बादाम में भी विटामिन-बी और फोलिक-एसिड होता है। भूखे पेट काजू खाकर शहद खाने से स्मरण शक्ति जल्दी बढ़ती है। काजू खाने से यूरिक अम्ल नहीं बनता।

    दिमाग तेज बनाए
  • 5

    रक्तचाप कंट्रोल करे

    काजू में सोडियम की मात्रा कम होती है और पौटेशियम ज्यादा मात्रा में होता है जिससे रक्तचाप कंट्रोल रहता है। जब सोडिम की मात्रा ज्यादा हो जाती है तो शरीर में पानी की मात्रा बरकरार रखता है जिसके कारण रक्त बढ़ जाता है जो रक्तचाप को बढ़ाता है। ऐसे में काजू का सेवन फायदेमंद है।

    रक्तचाप कंट्रोल करे
  • 6

    कोलेस्ट्रोल घटाए

    हर रोज काजू के सेवन से कोलेस्ट्राल का स्तर नियंत्रित होता है। काजू में प्रोटीन की मात्रा अधिक होने के कारण यह जल्दी पच जाता है। कोलेस्ट्रोल की समस्या से जूझ रहे लोगों को हर रोज स्नैक्स के तौर पर काजू का सेवन करना चाहिए।

    कोलेस्ट्रोल घटाए
  • 7

    स्वस्थ हृदय

    काजू में ओलिक ऐसिड पाया जाता है, जो हार्ट के लिए एक अच्‍छा फैट है। काजू में ओलिक ऐसिड के अलावा जिंक, कॉपर, मैग्निशियम और आयरन जैसे महत्‍वपूर्ण तत्‍व मौजूद होते हैं, जो खून की प्लेट्स और ह्रदय की मासंपेशियो को प्रचुर मात्रा बराबर रखने में मदद करती है।

    स्वस्थ हृदय
  • 8

    मधुमेह

    मधुमेह यानी डायबटीज़ को कम करने के लिए काजू काफी फायदेमंद साबित हो सकता है। जर्नल 'मोलेक्यूलर न्यूट्रीशन एण्ड फूड रिसर्च' के मुताबिक मोंट्रियल विश्वविद्यालय के शोधकर्ताओं ने अपने अध्ययन में पाया कि काजू खाने से शरीर में इंसुलिन की मात्रा बढ़ती है जिससे मधुमेह नियंत्रित रहता है।

    मधुमेह
  • 9

    मूड अच्छा रखें

    यदि आप दिन में एक बार काजू का सेवन कर रहे हैं तो फिर पूरे दिन आपको अतिरिक्त कैलोरी लेने की जरूरत नहीं पड़ती। काजू को मूड बनाने वाले खाद्य भी कहा जाता है अतः आप जब भी अवसाद से घिरा महसूस करें तो काजू का प्रयोग कर अपने आपको तरोताजा कर लें।

    मूड अच्छा रखें
  • 10

    पोषक तत्वों से भरपूर

    काजू शरीर में खास पोषक तत्वों की कमी को दूर करते हैं। ये तो सभी जानते हैं कि काजू में कार्बोहाइड्रेट व प्रोटीन की मात्रा बहुत अधिक होती है, लेकिन वे लोग काजू लेना कभी नहीं भूलते, जिनके शरीर में डॉक्टर्स आयरन, जिंक व कॉपर की कमी बताते हैं। मैग्नीशियम की मात्रा जहां हड्डियों के विकास में सहायक होती है, वहीं फॉस्फोरस दांतों के लिए बेहतर माना जाता है।

    पोषक तत्वों से भरपूर
  • 11

    कैंसर से बचाए काजू

    काजू में प्रोएनथोसाइनिडिन्स रहता है जो फ्लेवोनोएड का एक प्रकार होता है जो कैंसर के कोशिका को बढ़ने से रोकता है। काजू नियमित रूप से खाने पर कैंसर के कुछ रूपों से बचाव बना रहता है। इसलिए हर रोज काजू का सेवन करना ना भूलें।

    कैंसर से बचाए काजू
Load More
X
संबंधित जानकारी
  • सभी
  • लेख
  • स्लाइडशो
  • वीडियो
  • प्रश्नोत्तर