हेल्‍थ संबंधी जानकारी के लिए सब्‍सक्राइब करें

Like onlymyhealth on Facebook!

अपनी नाक के बारे में ये अनोखी बातें जानते हैं आप!

By:Pooja Sinha, Onlymyhealth Editorial Team,Date:Jan 22, 2014
हमारे चेहरे का नक्‍शा बनाती -बिगाड़ती इस नाक के बारे में आप कितना जानते हैं। चलिए हम आपको बताते हैं कुछ ऐसी बातें जो शायद आपने पहले न सुनी हों-
  • 1

    नाक से जुड़ी अनोखी बातें

    एक खुशबू जहां हमारे तन-मन को खुशनुमा बना देती है, वहीं एक दुर्गंध सारा दिन खराब करने के लिए काफी होती है। गंध किसी व्‍यक्ति और वस्‍तु की पहचान भी हो सकती है। और इस गंध की इस दुनिया से हमारा वास्‍ता कराती है हमारी नाक। नाक को कहावतों में इज्‍जत और मान से भी जोड़कर देखा जाता है। लेकिन, हमारे चेहरे का नक्‍शा बनाती -बिगाड़ती इस नाक के बारे में आप कितना जानते हैं। चलिए हम आपको बताते हैं कुछ ऐसी बातें जो शायद आपने पहले न सुनी हों-

    नाक से जुड़ी अनोखी बातें
  • 2

    एक ही चीज की अलग गंध

    फिंगरप्रिंट की तरह हमारी 'स्‍मैलप्रिंट' भी अलग होती है। कोई दो व्‍यक्ति किसी एक चीज की समान गंध नहीं ले सकते। हर व्‍यक्ति की नाक में एक ब्‍लाइंड सैंट स्‍पॉट होता है, जिससे वह उस चीज की गंध लेता है।

    एक ही चीज की अलग गंध
  • 3

    डर सूंघती है आपकी नाक

    अभी तक हम यही मानते हैं कि डर को महसूस किया जा सकता है, लेकिन क्‍या आपको मालूम है कि डर की भी अपनी गंध होती है। जिसे आपकी नाक सूंघ सकती है। इतना ही नहीं आपकी नाक खुशी और कामोत्तेजना की गंध को भी महसूस कर सकती हैं।

    डर सूंघती है आपकी नाक
  • 4

    महिलाओं की नाक तेज

    कई बार मजाक में महिलाओं को तेज नाक वाली कहा जाता है, लेकिन वैज्ञानिक रूप से भी ऐसा ही होता है। महिलाओं की सूंघने की क्षमता पुरुषों के मुकाबले काफी तेज होती है।

    महिलाओं की नाक तेज
  • 5

    कितना कुछ सूंघ लेती है नाक

    नाक से हम सूंघ सकते है यह तो सभी जानते हैं लेकिन क्या आप नाक से जुड़े इस सच को जानते है कि आप की नाक लगभग पचास हजार किस्म की गंध को सूंघ सकते है।

    कितना कुछ सूंघ लेती है नाक
  • 6

    अच्‍छी खुशबू से खुश रहते हैं आप

    क्‍या आप जानते है कि खुशबू का असर आपके मूड पर भी पड़ता है। एक अच्‍छी गंध आपके मूड पर सुखद और सकारात्‍मक प्रभाव डालती है। इससे आपका मन शांत होता है और आपको सुकून मिलता है।

    अच्‍छी खुशबू से खुश रहते हैं आप
  • 7

    सुरों जितनी हैं गंध

    संगीत के पूरे खजाने का आधार सात सुर हैं उसी तरह हजारों किस्‍म की गंधों में सात ही बुनियादी गंध होती हैं। मस्‍की (कस्तूरी जैसी), बदबूदार, तीखी, कर्परी (कपूर जैसी), हल्‍की, फूलदार और मिन्‍टी।

    सुरों जितनी हैं गंध
  • 8

    नाक नहीं सूंघती

    आप को लगता है कि आप अपनी नाक से सूंघते हैं लेकिन जो हम आपको बताएंगें उसकी आप कल्‍पना भी नहीं कर सकते कि आप वास्‍तव में अपनी नाक से नहीं बल्कि अपने दिमाग से सूंघते हैं, नाक तो केवल जरिया है।

    नाक नहीं सूंघती
  • 9

    गर्भावस्‍था में नाक की संवेदनशीलता

    गर्भावस्‍था में महिलाओं में भोजन को लेकर अजीब सी लालसा गंध के प्रति अलग से अनुभव के कारण होता है। ऐसा इसलिए होता है क्‍योंकि गर्भावस्‍था के दौरान आपकी नाक अतिसंवेदनशील हो जाती है और स्‍वाद को लेकर एक अजीब सी भावना विकसित होने लगती है।

    गर्भावस्‍था में नाक की संवेदनशीलता
  • 10

    पुरुष सूंघ लेते हैं वो खास गंध

    क्‍या आप नाक से जुड़ी इस बात का जानते है‍ कि जिस समय महिलाएं आव्‍युलेट होती है उस गंध को पुरुष महसूस कर लेते है।

    पुरुष सूंघ लेते हैं वो खास गंध
Load More
X
Post Your comment
Comments
  • chetan24 May 2015
    This is very amazing news. Thanx for this.