हेल्‍थ संबंधी जानकारी के लिए सब्‍सक्राइब करें

Like onlymyhealth on Facebook!

अद्भुत स्‍वास्‍थ्‍य गुणों से भरपूर है हरी प्‍याज

By:Pooja Sinha, Onlymyhealth Editorial Team,Date:Jan 08, 2016
हरी प्‍याज स्‍वाद में अच्‍छे होने के साथ पोषक तत्‍वों से भी भरपूर होते हैं। आइए जानें आहार में हरी प्‍याज का सेवन आपके लिए कैसे फायदेमंद साबित हो सकता है।
  • 1

    स्‍वास्‍थ्‍य गुणों से भरपूर हरी प्‍याज

    हरी प्‍याज स्‍वाद में अच्‍छे होने के साथ पोषक तत्‍वों से भी भरपूर होते हैं। इसे आप सब्‍जी, सलाद और सूप के रूप में ले सकते हैं। बहुत से लोग इसे स्प्रिंग अनियन के रूप में भी जानते हैं। इस प्‍याज में सल्‍फर बहुत अधिक मात्रा में होता है जो शरीर के लिए बहुत लाभप्रद होती है। हरे प्‍याज में विटामिन सी, ए, के, बी-2 और थियामाईन भरपूर मात्रा में होता है, इसके अलावा यह कॉपर, फास्‍फोरस, मैग्‍नीशियम, पौटेशियम, क्रोमियम, मैंगनीज और फाइबर का भी अच्‍छा स्‍त्रोत होता है। आइए जानें आहार में हरी प्‍याज का सेवन आपके लिए कैसे फायदेमंद साबित हो सकता है।

    स्‍वास्‍थ्‍य गुणों से भरपूर हरी प्‍याज
  • 2

    दिल के लिए अच्‍छा

    हरा प्‍याज दिल को स्‍वस्‍थ रखने में मदद करता है। यह कोलेस्‍ट्रॉल के ऑक्‍सीकरण को कम करता है और कोरोनेरी हृदय रोग को कम करता है। हरे प्याज में एंटीऑक्सीडेंट की अधिकता कोशिकाओं की क्षति रोकते हैं। इसमें विटामिन सी अधिक मात्रा कोलेस्ट्रॉल को कम करता है और बीपी संतुलित रखता है। इसमें सल्फर भी है जो दिल के रोगों को दूर रखने में मदद करता है।

    दिल के लिए अच्‍छा
  • 3

    हड्डियों को मजबूत बनाये

    हरे प्‍याज में एंटी-इंफ्लेमेटरी और एंटी-हिस्‍टामाइन गुणों के कारण इसके सेवन से अर्थरा‍इटिस के दर्द से राहत मिलती है। इसके अलावा विटामिन सी और विटामिन के की अच्‍छी मात्रा हड्डियों को मजबूत बनाने में मददगार होती है।

    हड्डियों को मजबूत बनाये
  • 4

    जुकाम और फ्लू से बचाये

    एंटीऑक्सीडेंट की अधिकता वाले हरे प्याज में एंटीबैक्टीरियल व एंटीवायरल गुण भी मौजूद होते हैं, जो शरीर को इंफेक्‍शन से मुक्त रखते हैं। इसके सेवन से जुकाम, फ्लू, मौसमी बुखार का खतरा कम होता है।

    जुकाम और फ्लू से बचाये
  • 5

    पेट का कैंसर

    हरे प्याज में सल्फर पर्याप्त मात्रा में होता है जिसमें मौजूद एलाइल सल्फाइड नामक तत्व पेट के कैंसर से बचाव के लिए जरूरी होता है। हरे प्‍याज में पेक्टिन नामक तत्‍व, जो एक प्रकार का दृव्‍य कोलाइडयन कार्बोहाइड्रेट है, इससे पेट के कैंसर का खतरा कम हो जाता है।

    पेट का कैंसर
  • 6

    डायबिटीज में फायदेमंद

    हरे प्‍याज में क्रोमियम की मौजूदगी शरीर में डायबिटीज होने पर लाभप्रद होता है। इसकी मदद से ब्‍लड शुगर नियंत्रण में रहता है। कई शोधों में माना जा चुका है कि हरे प्याज में मौजूद सल्फर के कारण इसे शुगर नियंत्रित करने में मददगार माना जा सकता है। यह शरीर में इन्सुलिन की मात्रा बढ़ाने में मदद करता है।

    डायबिटीज में फायदेमंद
  • 7

    आंखों की रोशनी और पाचन बढ़ाये

    हरे प्याज के पत्तों में विटामिन ए अच्छी मात्रा में होता है जो आंखों की रोशनी बढ़ाने में मदद करता है। हरा प्‍याज खाने से आंखों की रोशनी में भी लाभ मिलता है। इसके अलावा इसमें मौजूद एंटी-बैक्टीरियल गुण से पाचन में सुधार भी होता है। हरे प्याज का सेवन गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल समस्याओं के लिए फायदेमंद है। इसमें फाइबर की अधिकता पाचन को आसान बनाती है।
    Image Source : Getty

    आंखों की रोशनी और पाचन बढ़ाये
Load More
X
संबंधित जानकारी
  • सभी
  • लेख
  • स्लाइडशो
  • वीडियो
  • प्रश्नोत्तर