हेल्‍थ संबंधी जानकारी के लिए सब्‍सक्राइब करें

Like onlymyhealth on Facebook!

त्वचा में निखार लाता है शहद और दूध का सेवन

By:Pooja Sinha, Onlymyhealth Editorial Team,Date:Apr 27, 2017
अगर दूध और शहद को एक साथ मिलाकर लिया जाये तो इसके गुण डबल हो जाते हैं और यह स्‍वास्‍थ्‍य के लिए किसी औषधि की तरह काम करते हैं, आइए जानें कैसे।
  • 1

    सेहत के लिए फायदेमंद है गर्म दूध में शहद

    शहद और दूध दोनों ही संपूर्ण आहार के साथ सेहत के लिए बहुत फायदेमंद माने जाते हैं। वैसे तो दूध और शहद दोनों के अपने कई स्‍वास्‍थ्‍य लाभ है और लगभग हर कोई इसके गुणों से वाकिफ है, लेकिन अगर दूध और शहद को एक साथ मिलाकर लिया जाये तो इसके गुण डबल हो जाते हैं और यह स्‍वास्‍थ्‍य के लिए किसी औषधि की तरह काम करते हैं। जहां एक ओर जहां शहद में एंटी-ऑक्सीडेंट, एंटी-बैक्टीरियल और एंटी-फंगल गुण पाया जाते हैं। वहीं दूसरी ओर दूध में विटामिन ए, विटामिन बी और डी, कैल्शियम प्रोटीन व लैक्टिक एसिड की मौजूदगी इसे संपूर्ण आहार बनाती है। इन दोनों को एक साथ लेने से स्‍वास्‍थ्‍य को कई अनोखे लाभ होते हैं। लेकिन इसे लेते समय एक बात का ध्‍यान रखें कि शहद को कभी आग पर नहीं पकाना चाहिए, वरना ये आपकी सेहत को बिगाड़  सकता है। आइए जानते हैं कि दूध और शहद साथ में लेने से सेहत को क्‍या फायदे होते हैं।

    सेहत के लिए फायदेमंद है गर्म दूध में शहद
  • 2

    अच्छी नींद में सहायक और तनाव को दूर करें

    दूध व शहद साथ लेना, अनिद्रा दूर करने का सबसे प्राचीन नुस्खा है। दूध व शहद इन्सुलिन के स्राव को नियंत्रित करता है जिससे ब्रेन में ट्रिप्टोफेन का सही मात्रा में स्राव होता है। ट्रिप्टोफेन सिरोटोनिन में बदल जाता है सिरटोनिन मेलेटोनिन में परिवर्तित होकर दिमाग को शांत करता है व अनिद्रा की समस्या को दूर करता है। बेहतर नींद पाने के लिए भी गर्म दूध में शहद मिलाकर पीना फायदेमंद होता है। सोने से एक घंटे पहले गर्म दूध में शहद मिलाकर पीना फायदेमंद होता है। इसके अलावा गर्म दूध में शहद मिलाकर पीने से ये नर्व सेल्‍स और नर्वस सिस्‍टम को आराम पहुंचाता है जिससे आपका तनाव दूर होता है।

    अच्छी नींद में सहायक और तनाव को दूर करें
  • 3

    स्टेमिना बढ़ाये

    दूध में प्रोटीन और शहद में पर्याप्‍त कार्बोहाइड्रेट के पाये जाने के कारण शरीर को आंतरिक बल मिलता है। रोजाना एक गिलास दूध में शहद मिलाकर पीने से शरीर को एनर्जी मिलती है और मेटाबॉलिज्‍म क्रिया को बढ़ावा मिलता है। इसके अलावा दूध और शहद के नियमित सेवन से शारीरिक और मानसिक क्षमता में वृद्धि होती है। क्षमता बढ़ने का सीधा असर हमारे काम पर पड़ता है। जोकि सकरात्मक होता है। गर्म दूध और शहद पीने से शरीर में दुबारा एनर्जी आती है। गर्म दूध में शहद डालकर अपने बच्चें को स्‍कूल जाते समय जरुर दें। इससे उनकी दिन की शुरुआत अच्‍छी होती है।

    स्टेमिना बढ़ाये
  • 4

    त्‍वचा को निखारें और झुर्रियां दूर भगाये

    प्राचीन समय से ही कई देशों में जवां दिखने के लिए एक एंटीएजिंग प्रापर्टी के रूप में दूध व शहद का सेवन किया जाता रहा है। इसके अलावा दूध और शहद के सेवन से त्‍वचा पर निखार आने लगता है। शहद व दूध दोनों ही बैक्टीरिया को दूर करने में मदद करते हैं। दूध व शहद साथ लेने से इम्युनिटी बढ़ती है व त्‍वचां में निखार आने लगता है। दूध व शहद को बराबर मात्रा में मिला लें उतनी ही मात्रा में पानी मिलाकर नहाने से पहले शरीर पर लगाएं आपकी स्किन निखर जाएगी।

    त्‍वचा को निखारें और झुर्रियां दूर भगाये
  • 5

    सर्दी, खांसी दूर भगाये और पाचन को दुरुस्‍त रखें

    रोजाना एक गिलास दूध में दो चम्मच शहद मिलाकर लेने से पाचन क्रिया दुरुस्‍त रहती है और कब्ज की समस्या से छुटकारा मिलता है। साथ ही शहद, दूध के साथ लेने पर एंटी-बैक्टीरियल गुणों की तरह काम करता है। इससे हानिकारक बैक्टीरिया शरीर पर आक्रमण नहीं कर पाते हैं और आप सर्दी, खांसी आदि समस्याओं से बचे रहते हैं। गर्म दूध में शहद मिलाकर पीने से सांस संबंधी समस्‍याओं  में भी लाभ मिलता है।

    सर्दी, खांसी दूर भगाये और पाचन को दुरुस्‍त रखें
  • 6

    हड्डियों को मजबूत बनाए

    दूध व शहद दोनों में ही कैल्शियम की पर्याप्‍त मात्रा के कारण, दूध व शहद का संयोजन शरीर को स्‍वस्‍थ बनाएं रखने के साथ ही हड्डियों की बीमारियों जैसे ऑस्टियोपोरोसिस और उम्र के साथ होने वाले जोड़ों के दर्द आदि से सुरक्षा प्रदान करता है। अगर आप मजबूत हड्डियां चाहते हैं तो रोजाना एक गिलास दूध में एक या दो चम्‍मच शहद मिलाकर सेवन करें।
    Image Source : Getty

    हड्डियों को मजबूत बनाए
Load More
X
संबंधित जानकारी
  • सभी
  • लेख
  • स्लाइडशो
  • वीडियो
  • प्रश्नोत्तर