हेल्‍थ संबंधी जानकारी के लिए सब्‍सक्राइब करें

Like onlymyhealth on Facebook!

नीम के बीज से होने वाले 8 अद्भुत लाभ

By:Pooja Sinha, Onlymyhealth Editorial Team,Date:Apr 27, 2015
नीम की पत्तियों से लेकर उसकी छाल और बीज का इस्‍तेमाल बहुत अधिक मात्रा में किया जाता है। नीम के बीज से बने तेल में इतने उपयोगी गुण हैं जो आपकी सेहत और सौंदर्य दोनों को ही फायदा पहुंचा सकते हैं।
  • 1

    नीम के बीज के फायदे

    नीम की पत्तियों से होने वाले स्‍वास्‍थ्‍य लाभों के बारे में हम सभी जानते हैं। पत्तियों का उपयोग विभिन्न प्रकार की औषधियों के रूप में किया जाता है। हृदय से संबंधित समस्याओं, संक्रामक बीमारियों, आंखों से संबंधित बीमारियों तथा आंत की बीमारियों आदि के उपचार में इनका उपयोग किया जाता है। लेकिन क्‍या आप नीम के बीज से होने वाले फायदों के बारे में जानते हैं। जी हां नीम की तरह नीम का बीज भी आपके बहुत फायदेमंद होते है। आइए नीम के बीज से होने वाले लाभों के बारे में जानकारी लेते हैं।
    Image Source : squarespace.com

    नीम के बीज के फायदे
  • 2

    मलेरिया की रोकथाम करें

    मलेरिया के प्रभावी उपचार में नीम के बीज का उपयोग किया जाता है। शोधकर्ताओं के अनुसार, नीम के पीसे हुए बीजों की दुर्गन्‍ध से मच्‍छरों को दूर रखने में मदद मिलती है। इसके अलावा नीम के बीजों से निकले तेल का उपयोग मच्‍छरों को अंडे देने से रोकता है जिससे म‍लेरिया की रोकथाम में मदद मिलती है।
    Image Source : Getty

    मलेरिया की रोकथाम करें
  • 3

    त्वचा संबंधी रोगों को दूर करें

    नीम के बीज के तेल का उपयोग हर्बल उत्‍पादों के घटक के रूप में किया जाता है। नीम के बीज के तेल से आपकी त्वचा नर्म, चिकनी और चमकदार बनती है। इससे त्वचा स्वस्थ और दाग धब्बों से मुक्त रहती है। नीम के बीज से बने तेल में मौजूद प्राकृतिक एंटीफंगल और एंटीसेप्टिक गुणों के कारण इसको उपयोग त्‍वचा संबंधी विभिन्‍न समस्‍याओं जैसे सोरेसिस, एक्जिमा, मुहांसों आदि में किया जाता है। नीम के तेल को साबुन, लोशन, फेस वॉश आदि में भी मिलाया जाता है।
    Image Source : Getty

    त्वचा संबंधी रोगों को दूर करें
  • 4

    पालतू जानवरों को कीटाणुओं से दूर करने में सहायक

    अपने पालतू जानवर के कीटाणुओं से संक्रमित होने पर हम परेशान हो जाते हैं कि उसके लिए ऐसा कौन सा उपाय करें जो उसके स्‍वास्‍थ्‍य और सुरक्षा की दृष्टि से अच्‍छा हो। इसके लिए परेशान न हो क्‍योंकि नीम का तेल आपके पालतू जानवर के लिए भी बहुत उपयोगी होता है। उनके बालों में नीम के बीज से बना तेल लगाये। इससे उनके बालों में मौजूद कीटाणु दूर होने के साथ-साथ बाल भी चमकीले हो जायेगें। इस उपचार से जानवर को किसी तरह का नुकसान भी नहीं होता।
    Image Source : Getty

    पालतू जानवरों को कीटाणुओं से दूर करने में सहायक
  • 5

    बालों को स्‍वस्‍थ और सुंदर बनाये

    बाल झड़ने, डैंड्रफ जैसी समस्याओं से परेशान हैं तो नीम के बीज से बने तेल के इस्तेमाल से आपको फायदा मिल सकता है। नीम में एंटीबैक्टीरियल, एंटी फंगल, एंटी पैरासिटिक गुणों के अलावा, विटामिन सी, प्रोटीन और कैरोटीन प्रचुर मात्रा में है जो न केवल बालों को संक्रमण से मुक्त रखता है और जुएं जैसी समस्याओं से बचाता है बल्कि बालों को लंबे समय तक घना और काला बनाए रखने में मदद करता है। स्वस्थ और चमकीले बालों के लिए आप नीम के तेल का उपयोग कर सकते हैं।
    Image Source : Getty

    बालों को स्‍वस्‍थ और सुंदर बनाये
  • 6

    किडनी और प्रोस्‍टेट के उपचार में सहायक

    नीम के बीजों और पत्‍तों से बनी चाय भी आपके स्‍वास्‍थ्‍य के लिए बहुत लाभदायक होती है। यह किडनी, मूत्राशय और प्रोस्टेट से संबंधित बीमारियों के उपचार में बहुत प्रभावी है। यह उपचार दशकों से चला आ रहा है परंतु आज भी लोकप्रिय है। हालांकि यह बहुत अधिक कड़वा होता है और इन्‍हें पीना बहुत मुश्किल होता है।
    Image Source : Getty

    किडनी और प्रोस्‍टेट के उपचार में सहायक
  • 7

    आंखों और कानों के लिए फायदेमंद

    नीम के बीज के सत्व का उपयोग आंखों और कानों के लिए मरहम बनाने में किया जाता है। इनमें मौजूद एंटीबैक्टीरियल गुणों के कारण यह आंखों और कानों में संक्रमण पैदा करने वाले बैक्टीरिया से लड़ने में सहायक होता है। विशेषज्ञों के अनुसार आंखों और कानों में कीटाणुओं और जीवाणुओं के कारण होने वाले संक्रमण के उपचार में नीम के बीज के सत्व से बनी मरहम का उपयोग बहुत प्रभावी तरीके से किया जा सकता है।
    Image Source : Getty

    आंखों और कानों के लिए फायदेमंद
  • 8

    एथलीट्स के पैरों के लिए भी होता है फायदेमंद

    आमतौर पर एथलीट्स के पैरों में फंगल इंफेक्शन बहुत अधिक होता हैं। और नीम के बीज से बने तेल में एंटी-फंगल तत्व पाए जाते हैं, जोकि फंगस से लड़ने में मददगार होते है। फंगस ट्रीटमेंट में नीम का तेल इस्तेमाल करने के लिए, आप थोड़े से नीम के तेल में थोड़ा-सा नारियल का तेल मिलाकर उसे प्रभावित हिस्से पर लगाएं, फायदा होगा।
    Image Source : Getty

    एथलीट्स के पैरों के लिए भी होता है फायदेमंद
  • 9

    बढ़ती उम्र को रोकें

    नीम में पाये जाने वाले तत्व ऑक्सीकरण रोधक होते हैं जो चेहरे में होने वाले परिवर्तनों को रोक देते हैं। नीम के बीज से बने तेल लगाने से चेहरे की झुर्रियां कम होती है। और आपकी बढ़ती हुई उम्र रूक जाती है।
    Image Source : Getty

    बढ़ती उम्र को रोकें
  • 10

    बनाएं दांतों को सुरक्षित

    नीम का उपयोग प्राचीन काल से ही दांत साफ करने के लिए किया जाता रहा है। नीम में दांतों को सफेद बनाने व बैक्टीरिया को खत्म करने के गुण पाए जाते हैं। यह प्राकृतिक एंटी-बैक्टीरियल और एंटी-सेप्टिक तत्‍व विद्यमान होते है। नीम का तेल मसूड़े की सूजन और दांत की सड़न को दूर करने का काम करता है। इसके अलावा यह दांतों में होने वाली समस्याओं जैसे दांतों के दर्द, दांतों का कैंसर, दांतों में सड़न आदि में राहत देता है।
    Image Source : Getty

    बनाएं दांतों को सुरक्षित
Load More
X
संबंधित जानकारी
  • सभी
  • लेख
  • स्लाइडशो
  • वीडियो
  • प्रश्नोत्तर