हेल्‍थ संबंधी जानकारी के लिए सब्‍सक्राइब करें

Like onlymyhealth on Facebook!

न्‍यूजपेपर को रोजमर्रा के इन कामों में कर सकते हैं प्रयोग

By:Aditi Singh , Onlymyhealth Editorial Team,Date:Jan 15, 2016
घर में पड़े पुराने अखबारों बेचने से पहले आप रोजमर्रा के कामों में ला सकते है। पुराने अखबारों को काम में लाने के इन तरीकों के बारे में जानें।
  • 1

    पुराने अखबारों का प्रयोग

    ताजा अखबार भले ही 24 घंटे की अहमियत रखता हो पर रद्दी के अखबार से आप कई काम कर सकते है। जीं हां अपने घर में जमा पुराने अखबारों को रद्दी समझ कर बेचने से पहले घर की कई चीजों को सहेजने में कर सकते है। घर का फर्नीचर, बर्तन आदि को साफ करने के साथ गार्डन को सुरक्षित रखने के लिए इन पुराने अखबारों का प्रयोग किया जा सकता है।  
    Image Source-Getty

    पुराने अखबारों का प्रयोग
  • 2

    शीशे चमकाये और टिफिन की बदबू हटाएं

    घर के खिड़की या दरवाजों या फर्नीचर पर लगे शीशे गंदे हो गए हो तो उन्हें कपड़े की बजाए पुराने अखबार से साफ कर सकते है। अखबार से कांच के बरतनों की सफाई भी आसानी से की जा सकती है।  पेपर को पानी में भिगोइए और फिर उससे कांच की सफाई कीजिए। इन चीजों को साफ करने से इनकी खोई चमक लौट आती है। टिफिन से खाने की बदबू नहीं जा रही हो तो अखबार के टुकड़े को समेट कर गोला बनाएं। इस गोले को टिफिन में रखें, ढक्कन लगाएं। इसे रात भर ऎसे ही छोड़ दें। सुबह अखबार निकाल कर टिफिन अच्छी तरह धो लें। टिफिन की सारी बदबू आसानी से गायब हो जाएगी।
    Image Source-Getty

    शीशे चमकाये और टिफिन की बदबू हटाएं
  • 3

    कार में आयें काम

    अगर सर्दियों में सुबह-सुबह कहीं जाना हो तो विंड शील्ड पर जमी ओस को साफ करने में काफी दिक्कत आती है। आप कार की विंड शील्ड पर अखबार की कुछ परतें जमा दें। रात में ये उड़ें नहीं, इसके लिए वाइपर लगा दें। आपको सुबह विंड शील्ड शाफ मिलेगी।न्यूज पेपर को कार में  फुट मैट की जगह रखकर भी इस्तेमाल किया जा सकता है। खासतौर पर बरसात के दिनों में जबकि फुट मैट को रोज-रोज साफ कर पाना संभव नहीं होता है। ऐसे में अखबार बिछाकर उन्हें गंदा होने से बचाया जा सकता है।
    Image Source-Getty

    कार में आयें काम
  • 4

    गार्डन बचाएं व गीले जूते सूखाएं

    गार्डन में गीला अखबार बिछा दें। इसे मिट्टी की पतली परत से ढक दें। अखबार खर-पतवार को उगने से रोकेगा। जब आप पौध लगाएं, उस जगह अखबार में इतना छेद रखें कि वहां से पौध बढ़कर बाहर निकल सके। आपको गार्डन की सफाई के लिए ज्यादा मशक्कत भी नहीं करनी पड़ेगी।बारिश के मौसम में जूते कई बार गीले हो जाते हैं। इनका सूखना भारी समस्या बन जाता है, खासकर गीले जूते अगर बच्चों के स्कूल के हों तो। जूतों को जल्दी सुखाने के लिए इनके अंदर अखबार भर दें। बस हर एक-दो घंटे में अखबार बदलती रहें। जूते फटाफट सूख जाएंगे।
    Image Source-Getty

    गार्डन बचाएं व गीले जूते सूखाएं
  • 5

    रचनात्मकता

    आप बाजार से बास्केट खरीदने की बजाय घर में ही न्यूजपेपर के स्ट्राइप्स काटकर रोल करें। उन्हें एक के ऊपर एक चिपकाकर इस तरह की आकर्षक बास्केट बना सकते हैं।यदि किसी वॉल क्लॉक का फ्रेम पुराना या टूट गया है तो इसे फेंके नहीं। इसकी मशीन निकाल लें और एक कार्डबोर्ड के ऊपर सेट कर अखबार की स्ट्राइप्स से इस तरह की क्लॉक तैयार करें।आपके रूम में अगर कोई लैंप है तो उसे इस तरह से भी डेकोरेट कर सकते हैं। गोलाकार शेप में पेपर काटकर लैंप पर पेस्ट कर दीजिये।
    Image Source-Getty

    रचनात्मकता
Load More
X
संबंधित जानकारी
  • सभी
  • लेख
  • स्लाइडशो
  • वीडियो
  • प्रश्नोत्तर