हेल्‍थ संबंधी जानकारी के लिए सब्‍सक्राइब करें

Like onlymyhealth on Facebook!

एड्स ग्रस्‍त खिलाड़ी

By:Nachiketa Sharma, Onlymyhealth Editorial Team,Date:Dec 01, 2012
एचआईवी संक्रमित होने के बावजूद भी इन खिलाडि़यों ने कई कीर्तिमान स्‍थापित किये और लोगों को जागरुक भी किया।
  • 1

    माइकल जॉनसन

    अमेरिकी बॉस्‍केटबॉल खिलाड़ी माइकल जॉनसन को अपने बेमिसाल खेल के कारण 'मैजिक' नाम से बुलाया जाता था। कई महिलाओं के साथ असुरक्षित यौन संबंध बनाने के कारण जॉनसन एचआईवी के शिकार हो गए। जॉनसन को नेशनल बॉस्‍केट बॉल एसोशिएशन (एनबीए) ने 1996 में बॉस्‍केटबॉल के सबसे अच्‍छे खिलाड़ी का खिताब दिया था। जॉनसन एचआईवी ग्रस्‍त होने के बाद भी एक अच्‍छे बिजनेसमैन साबित हुए। मैजिक ने लोगों को एड्स के प्रति जागरुक भी किया।

    माइकल जॉनसन
  • 2

    आर्थर एश

    आर्थर अमेरिका के मशहूर टेनिस खिलाड़ी थे। आर्थर ने विंबल्‍डन, यूएस ओपन और ऑस्‍ट्रेलियन ओपन जीता था। ग्रैंड स्‍लैम खिताब जीतने वाले वह पहले अश्‍वेत पुरुष खिलाड़ी थे। एश को 1983 में दूसरी दिल की सर्जरी के दौरान खून के द्वारा एचआईवी संक्रमण हुआ था। एश्‍ले की मौत फरवरी, 1993 में हुई थी।

    आर्थर एश
  • 3

    ग्रेग लोगानिस

    ग्रेग अमेरिकी गोताखोर थे। ग्रेग ने 1984 और 1998 के ओलंपिक गेम्‍स में गोल्‍ड मेडल जीता था। अमेरिकन एथलेटिक्‍स संघ ने भी ग्रेग को सम्‍मानित किया था। 1988 में ग्रेग को एचआईवी की जांच के दौरान टेस्‍ट पॉजिटिव निकला। ग्रेग की आत्‍मकथा 'ब्रकिंग द सरफेस' बेस्‍ट सेलर किताब थी। ग्रेग ने मानवाधिकार आयोग के साथ एलजीबीटी (लेज़बियन, गे, बायसेक्शुअल, ट्रांसजेंडर) समुदाय के अधिकारों की रक्षा के लिए काम किया।

    ग्रेग लोगानिस
  • 4

    इस्‍टीबन डे जीसस

    मुक्‍केबाज इस्‍टीबीन की मौत महज 37 साल ही में हो गई थी। एचआईवी संक्रमित जीसस ने कई लड़ाइयों में हिस्‍सा लिया। रोबर्टो ड्यूरान के साथ उनकी ऐतिहासिक फाइट हुई थी। डे जीसस को हत्‍या के आरोप में जेल में एचआईवी संक्रमण हुआ था।

    इस्‍टीबन डे जीसस
  • 5

    जेरी स्मिथ

    अमेरिकन फुटबॉलर को एचआईवी संक्रमण था। फुटबॉल में इस खिलाड़ी ने कई कीर्तिमान स्‍थापित किये। एड्स के कारण 15 अक्‍टूबर, 1986 को जेरी का निधन हो गया।

    जेरी स्मिथ
    Tags:
Load More
X