हेल्‍थ संबंधी जानकारी के लिए सब्‍सक्राइब करें

Like onlymyhealth on Facebook!

पॉलिथिन में पैक सैंडविच खाने से हो सकती हैं ये स्‍वास्‍थ्‍य समस्‍यायें

By:Devendra Tiwari , Onlymyhealth Editorial Team,Date:Aug 16, 2016
सैंडविच लोगों की पंसदीदा आहार में से एक है। लेकिन क्‍या आप जानते हैं कि जब भी आप सैंडविच लेते हैं तो यह एक पतली पन्‍नी में लिपटी मिलती है। पन्‍नी के साथ लिपटी सैंडविच सेहत के लिए कितनी नुकसानदेह है इसके बारे में इस स्‍लाइडशो में जानते हैं।
  • 1

    पॉलिथिन में पैक्‍ड सैंडविच

    आजकल की भागदौड़ भरी जिंदगी में किसी के पास किसी चीज की कमी है तो वह है वक्‍त। लोग आजकल इतने व्‍यस्‍त हो गये हैं कि वे अपने स्‍वास्‍थ्‍य से खिलवाड़ कर रहे हैं। आजकल लोग सबसे अधिक स्‍नैक्‍स और फास्‍टफूड का सेवन कर रहे हैं। जिससे कई बीमारियां होने की संभावना बढ़ जाती है। फास्‍ट फूड में एक है सैंडविच जो लोगों की पंसदीदा आहार में से एक है। लेकिन क्‍या आप जानते हैं कि जब भी आप सैंडविच लेते हैं तो यह एक पतली पन्‍नी में लिपटी मिलती है। पन्‍नी के साथ लिपटी सैंडविच सेहत के लिए कितनी नुकसानदेह है इसके बारे में इस स्‍लाइडशो में जानते हैं।

    पॉलिथिन में पैक्‍ड सैंडविच
  • 2

    पुराना स्‍टोर किया हुआ

    अधिकतर दुकानों पर जो सैंडविच मिलती है उसमें इस्तेमाल किये जाने वाले अंडे, मीट, चिकन, पनीर या मछली को दुकानदार फ्रिज में स्टोर रखते हैं। वैसे सामान्य तौर पर इन चीजों को दो दिन से ज्यादा स्टोर नहीं करना चाहिये लेकिन ये लोग कई दिनों तक इसे फ्रिज में रखते हैं और ग्राहकों को दे देते हैं। इसके सेवन से संक्रमण का खतरा अधिक रहता है।

    पुराना स्‍टोर किया हुआ
  • 3

    तापमान का ध्‍यान न रखना

    जरूरी नहीं कि आप जो सैंडविच ले रहे हैं वो सही टेंपरेचर पर स्‍टोर की गई है। चूंकि सैंडविच में इस्तेमाल की जाने वाली सब्जियों को अगर सही तापमान पर नहीं स्टोर किया गया तो वे एक दिन में ही ख़राब हो जाती हैं। खासतौर पर पकी हुई सब्जियां और जल्दी ख़राब हो जाती हैं। इसलिए इनके सेवन से फूड पॉइजनिंग भी हो सकती है।

    तापमान का ध्‍यान न रखना
  • 4

    कैलोरी काउंट का ध्‍यान न रखना

    सैंडविच को और मुलायम बनाने के लिए कई बार दुकानदार उसमें बहुत अधिक बटर मिलाते हैं। जिस कारण इसमें कैलोरी की मात्रा काफी बढ़ जाती है जो आपकी सेहत के लिए बहुत नुकसानदायक है। खासतौर पर अगर आप अपना वजन कम करना चाहते हैं तो इसे बिलकुल न खाएं।

    कैलोरी काउंट का ध्‍यान न रखना
  • 5

    गलत तरीके से पैकेजिंग

    सैंडविच की पैकेजिंग के लिए जिस पतली सी फिल्म का इस्तेमाल किया जाता है वो भी संक्रमित हो सकती है। सैंडविच में मौजूद एसिडिक चीजों जैसे कि टमाटर और सिरका के कारण इस पतली फिल्म में छेद भी हो सकता है जिससे इसके अन्दर बैक्टीरिया भी घुस सकते हैं। जिसके कारण संक्रमण हो सकता है।

    गलत तरीके से पैकेजिंग
  • 6

    इन बातों का ध्‍यान रखें

    अगर आपको अपने आसपास कोई ऐसी शॉप नहीं मिल रही है जहां पर फ्रेश सैंडविच मिलता हो, तो इसकी बजाय आप पास के किसी रेस्टोरेंट में जाकर इडली और डोसा खा लें। अगर आप मूवी देखने गये हैं और आपको जोरों की भूख लगी है तो सैंडविच के बजाय एक मध्यम आकार का पॉपकॉर्न लें। इससे आपकी भूख भी मिट जाएगी और इससे कोई नुकसान भी नहीं होगा। हो सके तो हेल्‍दी फूड ही खायें।
    Image Source : Getty

    इन बातों का ध्‍यान रखें
Load More
X
संबंधित जानकारी
  • सभी
  • लेख
  • स्लाइडशो
  • वीडियो
  • प्रश्नोत्तर