हेल्‍थ संबंधी जानकारी के लिए सब्‍सक्राइब करें

Like onlymyhealth on Facebook!

धूम्रपान छोड़ने के लिए प्रेरित करते हैं ये एड

By:Anubha Tripathi, Onlymyhealth Editorial Team,Date:May 28, 2014
एड की मदद से धूम्रपान के प्रति लोगों को जागरुक किया जाता है। इससे आप यह जान पाते हैं कि धूम्रपान कितना नुकसानदेह है सेहत के लिए।
  • 1

    धूम्रपान छोड़ने की प्रेरणा

    धूम्रपान करने वाले लोगों के लिए इस लत को छोड़ना काफी मुश्किल हो जाता है। इसके लिए वो कई तरह के प्रयास करते रहते हैं लेकिन सफल नहीं हो पाते हैं। ऐसे में ये लोग टीवी एड से प्रेरणा ले सकते हैं। इन एड के जरिए लोगों को जागरुक किया जाता है कि धूम्रपान आपकी सेहत के लिए किस तरह नुकसानदेह है। आइए जानें ऐसे दस एड के बारे में जो आपको धूम्रपान छोड़ने के लिए प्रेरित करते हैं।

    धूम्रपान छोड़ने की प्रेरणा
  • 2

    स्मोकिंग करता हुआ बच्चा

    इस एड में धूम्रपान के दुष्प्रभावों के बारे में कोई जानकारी नहीं दी जाती है। इसमें वही सारी चीजें बतायी जाती है जो हम बड़े पहले से ही जानते और समझते हैं। इस एड में एक छोटा बच्चा बड़े लोगों से जो ग्रुप में खड़े होकर धूम्रपान कर रहे हैं उनसे लाइटर मांगता है। बच्चे के लाइटर मांगने से बड़े काफी चौंक जाते हैं और उसे स्मोकिंग के दुष्प्रभावों के बारे में बताते हैं। ऐसे में वो बच्चा उन्हें जवाब देता है 'आप मेरी चिंता कर रहे हैं लेकिन खुद की क्यों नहीं?

    स्मोकिंग करता हुआ बच्चा
  • 3

    तंबाकू से हमेशा मौत नहीं होती

    यह एड काफी प्रभावशाली क्योंकि इसे गाने के तौर पर दिखाया और समझाया गया है। इस एड में दिखाया गया है कि एक आदमी जो गाना गाता था लेकिन धूम्रपान की लत ने उसकी आवाज ही छीन ली। धूम्रपान करने वाले कुछ लोगों का मानना है कि इससे मिलने वाली मृत्यु बड़ी आसान होती है और इस वजह से वो और ज्यादा धूम्रपान करते हैं। एड में दिखाया गया है कि तंबाकू हमेशा मौत का कारण नहीं होता है कभी-कभी यह आपके फेफड़ों पर गंभीर प्रभाव छोड़ता है।   

    तंबाकू से हमेशा मौत नहीं होती
  • 4

    धूम्रपान आपको बूढ़ा बना सकता है

    इस एड की शुरुआत में एक महिला को स्मोकिंग करते हुए दिखाया गया है। वह सिगरेट के लंबे-लंबे कश लेती है और बहुत राहत महसूस करती है। आप कह सकते हैं कि वो धूम्रपान करने को काफी एंजॉय कर रही है। लेकिन उसकी खुशी ज्यादा देर तक  नहीं रहती है सिगरेट का तीसरा कश लेते ही उसके चेहरे पर अचानक से झुर्रियां दिखायी देने लगती हैं। इस एड के आखिर में एक मैसेज लिख के आता है जिसमें लिखा होता है ' स्मोंकिग आपको 19 साल की उम्र में ही बूढ़ा बना सकता है'।

    धूम्रपान आपको बूढ़ा बना सकता है
  • 5

    स्पंज के समान है फेफड़े

    ज्यादातर लोगों ने इस एड को अपने टीवी स्क्रीन पर देखा होगा। इसकी शरुआत में लोगों को बताया जाता है कि किस प्रकार हमारे फेफड़े हमारी सांस लेने की प्रक्रिया से बने हैं लेकिन कुछ लोग अपने फेफड़ों का प्रयोग धूम्रपान के लिए करते हैं। एक स्पंज पर प्रयोग के जरिए लोगों को समझाने की कोशिश की गयी है कि स्मोकिंग करने पर आपके फेफड़ों में कितना टार जमा हो रहा है जो आपके फेफड़ों को नष्ट कर रहा है।

    स्पंज के समान है फेफड़े
  • 6

    धीरे-धीरे लत पर लगाएं लगाम

    आप कभी भी एक बार में स्मोकिंग करना नहीं छोड़ सकते हैं। इसके लिए आपको धीरे-धीरे प्रयास करना होगा। इस एड के जरिए लोगों को यही बताने की कोशिश की गयी है कि आप एक प्रयास में धूम्रपान की लत को नहीं छोड़ सकते हैं। इसके लिए आपको दिन भर में सिगरेट की संख्या को कम करना होगा  और फिर उसे छोड़ना होगा। धूम्रपान छोड़ने का यह तरीका सबसे प्रभावशाली होता है।

    धीरे-धीरे लत पर लगाएं लगाम
  • 7

    मृत्यु मंत्र का काम करता है लाइटर

    यह एड जितना क्रिएटिव है उतना ही प्रभावशाली भी है। इस एड में दिखाया गया है कि लाइटर का प्रयोग भारतीय मृत्यु मंत्र की भूमिका अदा करता है जब भी कोई सिगरेट जलाने के लिए लाइटर का प्रयोग करता है तो वो अपनी मृत्यु को बुलावा देता है।

    मृत्यु मंत्र का काम करता है लाइटर
  • 8

    धूम्रपान करने वालों के साथ अच्छे से पेश आएं

    यह काफी पुराना एड है जिसमें एक युवा आदमी बस में खड़ा है और सिगरेट जलाता है। उसे सिगरेट पीता देख उसके बगल में बैठा बूढ़ा व्यक्ति अपनी सीट से उठ जाता है और उसे बैठने को कहता है। इस एड के आखिर में एक मैसेज दिया जाता है जो काफी प्रभावशाली होता है। इसमें कहा जाता है 'शोध के मुताबिक जो लोग धूम्रपान करते हैं उनकी जिंदगी के सात मिनट कम हो जाते हैं। इसलिए धूम्रपान करने वाले लोगों के साथ अच्छे से पेश आएं क्योंकि उनके पास ज्यादा समय नहीं है।'

    धूम्रपान करने वालों के साथ अच्छे से पेश आएं
  • 9

    त्वचा की कीमत पर सिगरेट

    अगर सिगरेट पर लगने वाले टैक्स के कारण इसकी कीमत बढ़ जाए तो भी कुछ लोग इसे खरीदने के लिए एक निश्चित रकम जरूर बचा लेंगे। इस एड में एक जवान महिला एक स्टोर में जाती है और सिगरेट को पैकेट लेती है। स्टोर कीपर उसके द्वारा दिए गए रुपए से संतुष्ट नहीं होता है और कहता है 'यह पर्याप्त नहीं है। फिर वो महिला अपने चेहरे की स्किन निकाल कर उसे दे देती है।'

    त्वचा की कीमत पर सिगरेट
  • 10

    सिगरेट के पैकेट में संदेश

    ब्रिटेन में स्टर्लिंग विश्विद्यालय के तंबाकू नियंत्रण शोध केंद्र ने दो ‘बोलने वाले’ सिगरेट पैकेट तैयार किए हैं। इनमें अलग-अलग संदेश हैं। एक पैकेट में धूम्रपान करने वालों के लिए एक फोन नंबर दिया गया है, जिसपर फोन करके वे धूम्रपान छोड़ने से जुड़ी सलाह ले सकते हैं।  दूसरे पैकेट का संदेश यह चेतावनी देता है कि धूम्रपान आपकी प्रजनन क्षमता घटाता है।

    सिगरेट के पैकेट में संदेश
Load More
X
संबंधित जानकारी
  • सभी
  • लेख
  • स्लाइडशो
  • वीडियो
  • प्रश्नोत्तर