हेल्‍थ संबंधी जानकारी के लिए सब्‍सक्राइब करें

Like onlymyhealth on Facebook!

इन एक्‍यूप्रशर प्‍वाइंट से बढ़ा सकते हैं अपने बाल

By:Rahul Sharma, Onlymyhealth Editorial Team,Date:Aug 20, 2015
कुछ खास एक्यूप्रेशर प्वाइंट की मदद से बालों की समस्याओं से तो बचा ही जा सकता है साथ ही उनकी ग्रोथ भी बढ़ाई जा सकती है।
  • 1

    हेयर ग्रोथ के लिये एक्यूप्रेशर प्वाइंट

    महिला हो या पुरुष मजबूत और स्वस्थ बाल दोनों ही के लुक्स में चार चांद लगाते हैं, लेकिन अगर बालों की समस्या होने गले और इनकी ग्रोथ रुक जाए तो बड़ी परेशानी होने लगती है। लेकिन कुछ खास एक्यूप्रेशर प्वाइंट (Acupressure points) की मदद से बालों की समस्याओं से बचा जा सकता है और उनकी ग्रोथ बढ़ाई जा सकती है। यूं तो शरीर में 100 से अधिक एक्यूप्रेशर के प्वाइंट होते हैं लेकिन कुछ ऐसे बिंदु हैं जिनपर दबाव डालने से अधिक से अधिक शारीरिक समस्याओं का निदान किया जा सकता है और हेयर ग्रोथ को बढ़ाया जा सकता है। लेकिन इसके लिए आपको सही एक्यूप्रेशर प्वाइंट की जानकारी होनी चाहिए। लेकिन एक्यूप्रेशर करने से पहले एक्सपर्ट ट्रेनिंग व सलाह लेना न भूलें। चलिये जानें ये एक्यूप्रेशर प्वाइंट कौन से हैं।

    Images source : © Getty Images

    हेयर ग्रोथ के लिये एक्यूप्रेशर प्वाइंट
  • 2

    पैहुई (paihui)

    पैहुई (paihui) प्वाइंट पर उंगली से 2 से 3 मिनट तक सर की मसाज़ करें, इससे बाल उगने लगते हैं। इसे करने के लिये कान के ऊपर से भौंह तक एक काल्पनिक रेखा बना लें। दूसरी काल्पनिक रेखा नाक के ऊपर से लेकर भौंह के बीच तक बनायें। ये दोनों रेखायें जहां मिलती हैं वहां एक्यूप्रेशर का प्वाइंट होता है।
    Images source : © Getty Images

    पैहुई (paihui)
  • 3

    SP-6 प्वाइंट

    चिंता या तनाव से भी बालों के झड़ने की समस्या हो जाती है, तो इनसे निजात पाने के लिए एड़ी से तीन इंच ऊपर मौजूद एक्यूप्रेशर प्वाइंट पर दबाव डालने या मसाज करने से तुरंत स्ट्रेस से मुक्त मिलती है। इस बिंदु को SP-6 प्वाइंट भी कहा जाता है।  
    Images source : © Getty Images

    SP-6 प्वाइंट
  • 4

    Lu 4 प्वाइंट

    सांस को बेहतर बनाने के लिये Lu 4 बिंदु दबाकर अतिरिक्त ऑक्सीजन दी जा सकती है। यह बिंदु नाक की टिप से हाथ को छूकर ढ़ूढा जा सकता है। मसलन जहां नाक की नोक हाथ को (हाथ सीधी अवस्था मे रखें) छुती है वहां यह प्वाइंट होता है। बिंदु पर दबाव हाथ के अंगूठे या अंगुलियों के द्धारा दिया जा सकता है।
    Images source : © Getty Images

    Lu 4 प्वाइंट
  • 5

    L14 एक्यूप्रेशर प्वाइंट

    L14 एक्यूप्रेशर प्वाइंट पर मसाज करने से बड़ी आंत से संबंधित समस्याओं का उपचार होता है और रक्त शुद्ध होता है। इस प्रकार बालों का बढ़ना भी तेज होता है। इसके लिए अंगूठे और पहली उंगली के बीच की जगह पर दबाते हैं। इसे एक्यूप्रेशर प्वाइंट L14 के रूप में भी जाना जाता है।
    Images source : © Getty Images

    L14 एक्यूप्रेशर प्वाइंट
  • 6

    एक्यूप्रेशर प्वाइंट LR-3

    लिवर से संबंधित समस्याओं के लिए पैर के अंगूठे और पहली उंगली के बीच की जगह पर एक्यूप्रेशर प्वाइंट होता है। स्वस्थ व मजबूत बालों के लिये लिवर का स्वस्थ होना बेहद जरूरी होता है। यह एक्यूप्रेशर प्वाइंट LR-3 कहलाता है।
    Images source : © Getty Images

    एक्यूप्रेशर प्वाइंट LR-3
Load More
X
संबंधित जानकारी
  • सभी
  • लेख
  • स्लाइडशो
  • वीडियो
  • प्रश्नोत्तर