हेल्‍थ संबंधी जानकारी के लिए सब्‍सक्राइब करें

Like onlymyhealth on Facebook!

जिम के सामान्‍य उपकरणों से पायें मजबूत एब्‍स

By:Shabnam Khan , Onlymyhealth Editorial Team,Date:Dec 01, 2014
मजबूत और आकर्षक ऐब्स पाने के लिए आपको खास उपकरणों की जरूरत नहीं। जिम या आपके घर में मौजूद सामान्य जिम के उपकरणों का खास तरह से इस्तेमाल करके आप अपने ऐब्स को मजबूत बना सकते हैं।
  • 1

    शानदार ऐब्स की चाहत के लिए उपाय

    लगभग हर पुरूष आकर्षक दिखने के लिए सिक्स पैक ऐब्स बनाना चाहता है। अपने पेट को अंदर करके, छाती के आसपास की मांसपेशियों को चुस्त-दुरुस्त करना, बहुत मुश्किल नहीं है। इसके लिए लोग अक्सर जिम जाकर महंगे और नवीनतम उपकरणों का इस्तेमाल करते हैं। लेकिन, आपको शायद जानकारी नहीं कि आप अपने पुराने जिम के उपकरणों से ही अपनी सिक्स पैक ऐब्स की ख्वाहिश को पूरा कर सकते हैं। आइये जानते हैं ऐसे ही 7 उपकरणों और उनके इस्तेमाल के बारे में।

    Image Source - Getty Images

    शानदार ऐब्स की चाहत के लिए उपाय
  • 2

    बार्बेल रोल-आउट

    बार्बेल पर 10-पाउंड की प्लेट्स लगाएं और कॉलर्स जोड़ें। जमीन पर घुटने के बल आ जाएं, और बार को ऊपर की तरफ से पकड़ें। आपके कंधे सीधे बार्बेल के ऊपर रहें और आपकी लोअर बैक प्राकृतिक रूप से मुड़ी हो। धीरे-धीरे बार को आगे की तरफ रोल करें, अपने शरीर को उतना खोलें जितना आराम से खुल जाए। दो सेकेंड के लिए रूकें, और फिर वापस अपनी शुरुआती स्थिति में लौट आएं। 5 बार दोहराएं।

    Image Source - menshealth.com

    बार्बेल रोल-आउट
  • 3

    हैंगिंग साइड प्लैंक

    बार्बेल को कम ऊंचे रैक पर लगाएं, लगभग कूल्हे की ऊंचाई पर। बार्बेल के नीचे, जमीन पर, करवट से लेट जाएं। अपना ऊपर वाला हाथ उठाएं और बार्बेल को पकड़ लें। अपने शरीर को जमीन से ऊपर उठाने की कोशिश करें। जमीन से छूते हुए हिस्से को सीधा ही रखें। 30 सेकेंड ऐसे रहें, फिर करवट बदल कर करें।

    Image Source - theaestheticnation.com

    हैंगिंग साइड प्लैंक
  • 4

    वेलस्लाइड लेग कर्ल

    पीठ के बल लेट जाएं और घुटने मोड़ लें। आपकी एड़ियां वेलस्लाइड की जोड़ी के ऊपर रखी हों। अपने कूल्हों को उठाएं, इससे आपके घुटने  और कंधें एक सीध में आ जाएंगे। फिर धीरे धीरे अपने पैरों को इस तरह से फैलाएं की आपकी कमर न मुड़े। कुछ देर रूकें, फिर वापस शुरुआती स्थिति में आने की कोशिश करें। इस प्रक्रिया को 15 बार दोहराएं।

    Image Source - sweatlikeapig.com

    वेलस्लाइड लेग कर्ल
  • 5

    मेडिसन बॉल/फिटनेस बॉल स्लैम

    एक मेडिसन बॉल को कमर की उंचाई पर पकड़ें। पैरों को कंधों की चौड़ाई तक खोल लें। अपनी कोहनियों को थोड़ा सा झुकाते हुए, जोर से बॉल को ऊपर की ओर उठाए और जमीन पर अपने आगे फेंके। इसे आठ बार दोहराएं।

    Image Source - nicktumminello.com

    मेडिसन बॉल/फिटनेस बॉल स्लैम
  • 6

    सुपरबैंड

    एक लूप-ऐक्सरसाइज बैंड को किसी खड़ी वस्तु से बांध दें। ध्यान रखें वो आपके कंधे की लंबाई के नीचे होनी चाहिए। पैरों को कंधों की चौड़ाई जितना खोल कर खड़े हो जाएं। आपके शरीर का सीधा हिस्सा बंधे हुए ऐक्सरसाइज बैंड की तरफ होना चाहिए। फिर बैंड को अपनी तरफ खींचें। अपने चेस्ट के बीच तक। इसे दोनों हाथ से पकड़ें और एक या दो कदम दूसरी तरफ आगे बढ़ाएं। फिर कुछ देर रूकें, और शुरुआती स्थिति में आ जाएं।

    Image Source - word.photos

    सुपरबैंड
  • 7

    एल-सिट

    किसी डिप स्टेशन के हत्थे को पकड़ें। और अपनी कोहनियों को अटका कर पैरों को जमीन से ऊपर उठाएं। ध्यान रहें, आपके कंधे हिल न जाएं। अपने पैरों को अपने ही शरीर के पास ऊपर की ओर उठाएं। जिससे कि आपका शरीर एल आकार का हो जाएगा। फिर 10 सेकेंड रूकें, और वापस पुरानी स्थिति में आएं।

    Image Source - Getty Images

    एल-सिट
  • 8

    ओवरहेड वॉक

    एक मध्यम आकार का डंबल पकड़ें और उसे अपने सिर के ऊपर ले जाएं। पीठ को सीधा रखें और शरीर को जकड़ा हुआ। आगे की तरफ वॉक करें। 10 यार्ड तक इसी तरह वॉक करें। ध्यान रखें, इस दौरान अपनी ऐब्स को इस तरह से रखें जैसे कि कोई पंच पड़ने ही वाला हो।

    Image Source - shape.com

    ओवरहेड वॉक
Load More
X
संबंधित जानकारी
  • सभी
  • लेख
  • स्लाइडशो
  • वीडियो
  • प्रश्नोत्तर