हेल्‍थ संबंधी जानकारी के लिए सब्‍सक्राइब करें

Like onlymyhealth on Facebook!

इन 9 चीजों से जल्‍द शुरू हो सकता है मेनोपॉज

By:Pooja Sinha, Onlymyhealth Editorial Team,Date:Apr 09, 2015
क्‍या आपको मेनोपॉज जल्‍दी शुरू होने का डर है? तो घबराइए नहीं क्‍योंकि यहां ऐसे ही कुछ कारणों की जानकारी दी गई है जिनके कारण जल्‍द मेनोपॉज होता है और आप इसे आसानी से रोक भी सकती हैं।
  • 1

    क्या है मेनोपॉज

    मेनोपॉज एक महिला के जीवन का वह चरण है जिसमें मासिक धर्म चक्र का अंत हो जाता है। यह अंतिम माहवारी के 12 महीने के बाद शुरू होता है। यह एक प्राकृतिक जैविक प्रक्रिया है जो हर महिला के जीवन में घटित होती है और प्रजनन क्षमता के अंत का प्र‍तीक होती है। मेनोपॉज की उम्र 45-50 वर्ष के बीच होती है। लेकिन कुछ चीजों के कारण मेनोपॉज जल्‍द शुरू हो सकता है। आइए ऐसी ही कुछ चीजों के बारे में जानते हैं।
    Image Courtesy : Getty Images

    क्या है मेनोपॉज
  • 2

    फल और सब्जियां

    जल्‍द मेनोपॉज की समस्‍या के लिए फलों और सब्जियों को भी जिम्‍मेदार माना जाता है। ऐसा इसलिए क्‍योंकि अब अधिकांश फलों और सब्जियों पर जहरीले कीटनाशकों को छिड़काव किया जाता है, जिसके कारण जल्‍द मेनोपॉज हो सकता है। कीटनाशकों से बचने के लिए हमेशा ऑर्गेंनिक सब्जियों और फलों को खरीदना चाहिए।
    Image Courtesy : Getty Images

    फल और सब्जियां
  • 3

    मोमबत्तियां और एयर फ्रेशनर

    अधिकांश एयर फ्रेशनर में फैथालेट नामक तत्‍व पाया जाता है। और फैथालेट (फैथालेट एक केमिकल है जिसका इस्‍तेमाल प्‍लास्टिक की चीजों में उसे नर्म बनाने के लिए किया जाता है) को जल्‍द मेनोपॉज शुरू करने के लिए जिम्‍मेदार माना जाता है। इसलिए जल्‍द मेनोपॉज की समस्‍या से बचने के लिए आपको सीसा रहित बाती के साथ सोया आधारित या मोम-आधरित मोमबत्तियों और आवश्‍यक तेलों से सुगांधित मोमबत्तियों को इस्‍तेमाल करना चाहिए।   
    Image Courtesy : Getty Images

    मोमबत्तियां और एयर फ्रेशनर
  • 4

    खिलौने

    कुछ साल पहले बच्‍चों के खिलौने और कुछ बच्‍चों की देखभाल के उत्‍पादों में फैथालेट पाया जाता था। अगर आपके घर में भी इस तरह के उत्‍पाद है जिनका निर्माण 2009 से पहले हुआ है तो ऐसे खिलौनों का त्‍याग कर अपने बच्‍चों के लिए नए प्रकार के खिलौंने लेकर आये।  
    Image Courtesy : Getty Images

    खिलौने
  • 5

    फूड स्टोरेज कंटेनर

    प्लास्टिक नरम और लचीला बनाने के‍ लिए कुछ प्‍लास्टिक फूड स्‍टोरेज कंटेनर में भी फैथालेट होता है। जो जल्‍द मेनोपॉज का कारण बनता है। इसलिए जल्‍द मेनोपॉज शुरू होने से बचने के लिए प्‍लास्टिक कंटेनर के स्‍थान पर कांच या स्‍टेनलेस स्‍टील से बने कंटेनर का इस्‍तेमाल करें। साथ ही माइक्रोवेव में इस्‍तेमाल होने वाले प्‍ल‍ास्टिक कंटेनर में भोजन बनाने से भी बचें।
    Image Courtesy : Getty Images

    फूड स्टोरेज कंटेनर
  • 6

    पर्सनल केयर प्रोडक्‍ट

    सभी प्रकार के पसर्नल केयर प्रोडक्‍ट जैसे शैम्‍पू, लोशन, बॉडी वॉश नर्म प्‍लास्टिक कंटेनर में आते है और इन प्रोडक्‍ट से आने वाली खुशबू भी जल्‍द मेनोपॉज का कारण बनती है क्‍योंकि इसमें फैथालेट पाया जाता है। इसलिए इन उत्‍पादों को खरीदने से पहले इनके लेबल को अच्छे से पढ़ लें और देखें कि कहीं घटक के रूप में इसमें फैथालेट को शामिल नहीं है।
    Image Courtesy : Getty Images

    पर्सनल केयर प्रोडक्‍ट
  • 7

    परफ्यूम

    परफ्यूम और कोलोन की खुशबू को लंबे समय तक बरकारर रखने के लिए आमतौर पर इसमें फैथालेट होता है। इसलिए इसके जोखिम से बचने के लिए आपको प्राकृतिक, फैथालेट फ्री खुशबु जैसे आवश्‍यक तेलों को इस्‍तेमाल करना चाहिए। इसके अलावा परफ्यूम और कोलोन को केवल जरूरत होने पर ही उपयोग करें।
    Image Courtesy : Getty Images

    परफ्यूम
  • 8

    पैक्ड फूड

    प्लास्टिक की पैकेजिंग में पैकैड फूड जैसे फ्रोजन मील, मक्‍खन या दही का टब और प्रेट्जेल का प्‍ल‍ास्टिक जार में फैथालेट होता है। इससे भी जल्‍द मेनोपॉज हो सकता है। इसलिए प्‍लास्टिक में पैक आहार के सेवन से बचना चाहिए और कांच या कागज की पैकेजिंग में आने वाले उत्‍पादों को चुनाव करना चाहिए।
    Image Courtesy : Getty Images

    पैक्ड फूड
  • 9

    मछली

    PCBs के लिए निरंतर संपर्क में आने से भी जल्‍द मेनोपॉज होता है। (पॉलीक्लोरीनेटेड बाइफिनाइल (पीसीबी), मानव निर्मित यौगिकों का एक समूह है जिसका इस्‍तेमाल पहले व्यापक रूप से मुख्य रूप से बिजली के उपकरणों में किया जाता था। और इस केमिकल के बनाने पर इसका कुछ भाग पानी, हवा और मिट्टी में चला जाता था।) हालांकि PCBs के ज्यादातर स्थानों पर प्रतिबंध लगा दिया गया है, लेकिन अभी भी अप्रत्यक्ष साधनों के माध्यम से हमें मिल जाता है। उदाहरण के लिए, विभिन्न स्रोतों से प्राप्‍त मछली को अभी भी PCBs से भरपूर पाई जाती है। इसलिए पानी, हवा या मिट्टी जैसे विभिन्‍न प्रकार के स्रोतों से लंबे समय तक PCBs संपर्क में आने वाली मछली के सेवन से बचना चाहिए।
    Image Courtesy : Getty Images

    मछली
  • 10

    डेयरी प्रोडक्‍ट और मीट

    PCBs (पॉलीक्लोरीनेटेड बाइफिनाइल) डेयरी और मीट उत्पादों में भी पाया जाता हैं। इसलिए इस तरह के उत्‍पादों के सेवन से भी मेनोपॉज जल्‍द हो सकता है। इसलिए आर्गेंनिक डेयरी और मीट प्रोडक्‍ट का इस्‍तेमाल करें। ताकी एंटीबायोटिक और हार्मोन की वृद्धि को रोका जा सकें।
    Image Courtesy : Getty Images

    डेयरी प्रोडक्‍ट और मीट
Load More
X
संबंधित जानकारी
  • सभी
  • लेख
  • स्लाइडशो
  • वीडियो
  • प्रश्नोत्तर