हेल्‍थ संबंधी जानकारी के लिए सब्‍सक्राइब करें

Like onlymyhealth on Facebook!

नौ संकेत जो बतायें कि आप खुद को भूल गईं हैं

By:Bharat Malhotra, Onlymyhealth Editorial Team,Date:Jun 06, 2014
कई बार आप परिवार और अपने आसपास के माहौल में इतनी व्यस्त हो जाती हैं कि खुद को भूल जाती हैं। आइए जानें कुछ ऐसे संकेतों के बारे में जो बताते हैं कि आप खुद को भूल गई हैं।
  • 1

    कहां खो गयी हैं आप

    आपकी अपनी जिंदगी के कितने सपने होते हैं। कितने अरमान संजोती हैं आप। क्या-क्या नहीं करतीं, खुद को खुश रखने के लिए। लेकिन, धीरे-धीरे वक्त करवट बदलने लगता है। आपको पता नहीं चलता कि कब स्वच्छंद नदी सी आप एक सांचे में सिमटकर रह गई हैं। यूं तो आप रोज आईना देखती हैं, लेकिन खुद से मुलाकात किये हुए कितना वक्त बीत गया। आप अपनी जिंदगी के सबसे अहम किरदार को भूल गयी हैं। आप खुद को भूल गयी हैं। वे इशारे जो आपको बताते हैं कि आप अब आप नहीं रह गईं। आप खुद को कहीं भुला बैठी हैं।

    कहां खो गयी हैं आप
  • 2

    अब आपके बाल नहीं बढ़ते

    बाल न बढ़ने की बात सामने आती ही जेहन में तीन अहम सवाल कौंधते हैं। पहला, क्या मैं गर्भवती हूं, दूसरा क्या मुझे कैंसर है और तीसरा, क्या गंजापन मेरे गुणसूत्रों में है। लेकिन, घबराने की बात नहीं। वैज्ञानिक तौर पर बात करें, तो बाल न बढ़ने की बड़ी वजह उनकी जड़ों में गंदगी और तेल का जमा होना होता है। इससे जलन और सूजन भी होने लगती है। दूसरे शब्दों में कहें, तो आप अपने बालों की ओर ध्यान नहीं दे रहीं, इसलिए वे नहीं बढ़ रहे। आप  उन्हें अच्छे से साफ नहीं कर रहीं। तो, सप्ताह में कम से कम एक बार अपने बाल जरूर धोयें। उन्हें कंडीशन करें। और उनका पूरा ध्यान रखें।

    अब आपके बाल नहीं बढ़ते
  • 3

    बस कैलोरी का खयाल

    घर के थोड़े से काम-काज या फिर मीठा छोड़कर आपको लगता है कि आपने कितनी कैलोरीज बर्न कर लीं। बेशक, आपका यह सोचना सही हो सकता है। लेकिन हकीकत तो यह है कि आप सही और पूरा व्यायाम नहीं कर रहीं। आप यह मान चुकी हैं कि घर के अन्य लोगों की देखभाल करना वास्तव में अपनी देखभाल करना ही है। जबकि यह बात पूरी तरह से सच नहीं है। जरूरत है कि आप अपने लिए वक्त निकालें। रोजाना नहीं तो सपताह में कम से कम पांच बार जरूर व्यायाम करें। इससे आप तो फिट तो रहेंगी ही साथ ही घर के कामों में भी बेहतर सहयोग कर पाएंगी।

    बस कैलोरी का खयाल
  • 4

    पति का सेंसेटिव टूथपेस्ट इस्तेमाल करना

    हालांकि, आपके मसूड़े स्वस्थ और सुरक्ष‍ित हैं। लेकिन, आप यूं ही अपने पति का सेंसेटिव दांतों वाला टूथपेस्ट इस्तेमाल कर लेती हैं। इसी तरह आपके बालों में डेड्रफ भले ही न हो, लेकिन इसके बावजूद आप अपने साथी का डेंड्रफ शैंपू इस्तमाल कर लेती हैं। ये सब इस बात के संकेत हैं कि आप अपनी जरूरतों को कहीं भूल गयी हैं। आप अपने लिए चलता है रवैया अपनाने लगी हैं। यह काम इतना मुश्किल नहीं। अपनी सेहत और खूबसूरती का खयाल रखना आपकी जिम्मेदारी है। आपको चाहिये कि आप इन बातों को नजरअंदाज न करें। आख‍िर आप स्पेशल जो हैं।


    पति का सेंसेटिव टूथपेस्ट इस्तेमाल करना
  • 5

    अपनी खुशी के बारे में ना सोचना

    एक हालिया शोध में घूमना महिलाओं का पसंदीदा तोहफा है। लेकिन, उनमें से 45 फीसदी को फूल और बाकी 41 फीसदी को डिनर ही तोहफे के रूप में मिले। यानी आपको वह नहीं मिलता, जिसकी आपको चाहत होती है। और न ही आप उसके लिए प्रयास भी करती हैं। आपको बिल्लियां पसंद हैं, लेकिन बच्चों की खुशी के लिए आप कुत्ता पाल लेती हैं। आप काम करके खुद को साबित करना चाहती हैं, लेकिन दफ्तर ने आपको छुट्टी दे दी। अगर आपको लगतार ऐसी बातों का सामना करना पड़ रहा है, तो कुछ देर ठहर कर, अपनी चाहतों के बारे में सोचिये। और फिर जाइये और दुनिया को बताइये कि आप क्या चाहती हैं। और पूरी मेहनत और शिद्दत से उन्हें पाने में जुट जाइए।

    अपनी खुशी के बारे में ना सोचना
  • 6

    आप बचा हुआ खा लेती हैं

    परिवार में कोई भी रात का खाना सुबह या सुबह का खाना रात को नहीं खाना चाहता। लेकिन, आपको इसे खाने में कोई परहेज नहीं है। बेशक, भोजन फेंकना या बेकार करना सही नहीं। इसे स्वीकार नहीं किया जाना चाहिये। तो, आप बचे हुए खने में नया तड़का लगाकर उसे ताजा खाने के साथ परोस  सकती हैं। इसे आपके साथ-साथ परिवार के अन्य लोग भी खा सकते हैं।

    आप बचा हुआ खा लेती हैं
  • 7

    आपने तरक्की की मांग नहीं की

    एक बरस बीत चुका है, लेकिन आप अपनी नौकरी में अपनी मौजूदा तनख्वाह से खुश हैं। गलत बात। अगर आप स्वयं ही अपनी कीमत नहीं समझेंगी, तो भला दूसरों से इसकी उम्मीद क्यों की जाए। आपको चाहिये कि आप अभी जाकर अपने वरिष्ठ अध‍िकारियों से बात करें। उन्हें बतायें कि आप कितनी मेहनत से काम कर रही हैं और आपको कितना मेहनताना मिलना चाहिये। आपको कंपनी को बताना चाहिये कि आप उसके लिए कितनी उपयोगी हैं।

    आपने तरक्की की मांग नहीं की
  • 8

    बस दूसरों की खरीदारी

    अपनी बेंक स्टेटमेंट पर नजर डालिये। बीते 15 लेन-देन केवल दूसरों के लिए हुए होंगे। कभी परिवार के लिए सामान खरीदना। कभी परिवार का हेल्थ इशोयरेंस, कभी भतीजी के लिए तोहफा। कभी मां के लिए रसोई का सामान, तो कभी साथ काम करने वाले के लिए पित्जा। कुल मिलाकर आपने खर्च तो काफी किया, लेकिन अपने लिए नहीं। अपने पति या बॉयफ्रेंड के लिए जूते से लेकर कपड़े तक सब कुछ खरीदा आपने। लेकिन, अपने लिए कुछ नहीं। दूसरों की खुशी में ही अपनी खुशी तलाशती रहीं।  बेशक, हम दूसरों पर ज्यादा खर्च कर देते हैं,। लेकिन खुद को भुला देना भी तो ठीक नहीं।

    बस दूसरों की खरीदारी
  • 9

    हर दिन एक सा स्टाइल

    आप हमेश पोनी टेल बनाकर ऑफिस जाती हैं। अपने बालों के साथ नया तजुर्बा करना आपको पसंद नहीं। सुबह दफ्तर के लिए निकलने से पहले आपको कई काम करने होते हैं। घर का बिखरा सामान समेटना, बच्चों और पति के लिए नाश्ता और लंच बनाना। इन सब कामों में लगने वाला वक्त आप बालों के स्टाइल को भुलाकर बचा लेती हैं। फ्लैट आयरन ओर स्टाइलिंग ग्लॉस में आख‍िर वक्त ही कितना लगता है। ज्यादा है, तो आप रात को सोने से पहले भी अपने बालों के लिए कुछ वक्त निकाल सकती हैं। लेकिन, हर बार पोनीटेल... ना।

    हर दिन एक सा स्टाइल
  • 10

    किसी और की वजह से आप परेशान

    आप दूसरों की वजह से परेशान होती हैं। काम आपका नहीं होता, लेकिन आप उसे करना चाहती हैं। और इसी वजह से आप परेशान होती हैं। बेकार में, बिना किसी वजह से आपको चिंता झेलनी पड़ती है। चलिये, नियम बनाइये- रोज हर किसी की मदद करने से अच्छा है कि दिन में एक फेवर बहुत है। मदद करना अच्छी बात है, लेकिन इसके लिए खुद परेशान होना... शायद नहीं। कुछ अपने खास लोगां के लिए तो चलिये थोड़ी बहुत परेशानी हम झेलते ही हैं, लेकिन हर किसी के लिए अपना दिल दुखाना और परेशान होना, अब छोड़ भी दीजिये।

    किसी और की वजह से आप परेशान
Load More
X
संबंधित जानकारी
  • सभी
  • लेख
  • स्लाइडशो
  • वीडियो
  • प्रश्नोत्तर