हेल्‍थ संबंधी जानकारी के लिए सब्‍सक्राइब करें

Like onlymyhealth on Facebook!

आपके घर की 9 जगह हैं गदंगी से भरपूर

By:Pooja Sinha, Onlymyhealth Editorial Team,Date:Jun 20, 2015
घर में कई ऐसी जगह होती हैं, जहां हर दिन सफाई नहीं होती। इन्हीं कोनों में पनपते हैं बैक्टीरिया, जो नजर नहीं आते, लेकिन कई बीमारियों को जन्म देते हैं।
  • 1

    गदंगी से भरपूर जगह और चीजें

    घर की साफ-सफाई सिर्फ खूबसूरती के लिए ही नहीं, बल्कि परिवार के स्वास्थ्य के लिए भी जरूरी है। लेकिन घर में मौजूद कई ऐसी जगह है जहां पर गंदगी बहुत अधिक होती है, और जिनपर हमारा ध्यान ही नहीं जाता है। घर में कई ऐसे कॉर्नर होते हैं, जहां हर दिन सफाई नहीं होती। इन्हीं कोनों में पनपते हैं बैक्टीरिया, जो नजर नहीं आते, लेकिन कई बीमारियों को जन्म देते हैं। आइए बताते हैं, घर की ऐसी ही कुछ जगहों और सामान के बारे में, जिन्हें समय-समय पर साफ करने से आप बीमारियों से बचे रह सकते हैं।    
    Image Source : Getty

    गदंगी से भरपूर जगह और चीजें
  • 2

    आपका किचन

    क्या आप जानते हैं कि किचन के जिस बोर्ड पर आप सब्जियां और मांस वगैरह काटते हैं, वहां टॉयलेट सीट से कहीं ज्यादा बैक्टीरिया पाए जाते हैं। साथ ही बेशक घर में आपको सबसे गंदी जगह टॉयलेट सीट लग सकती है, लेकिन कुछ शोधों में पता चला है कि किचन में सफाई के लिए इस्तेमाल होने वाला कपड़ा और स्पंज भी बैक्टीरिया पैदा करते हैं।
    Image Source : Getty

    आपका किचन
  • 3

    कुंडी, हैंडल और स्विच

    कई लोग वॉशरूम से आने के बाद हाथ नहीं धोते हैं। उन्‍हे यह जानकर आश्‍चर्य होगा कि पूरे घर में सबसे ज्‍यादा बैक्‍टीरिया वॉशरूम के दरवाजे के हैंडल पर ही होते हैं। याथ ही घर में फ्रिज सभी के यहां होता है। इसका हैंडल काफी गंदा होता है जिसमें कई जर्म होते है। इसे अलावा घरों में स्विच बोर्ड काफी गंदे हो जाते है जिनमें जर्म भी बहुत होते हैं। शोध के मुताबिक, एक स्विच में 217 बैक्‍टीरिया होते हैं। इन सब चीजों की तरफ तो शायद आपका ध्‍यान गया भी नहीं होगा।
    Image Source : Getty

    कुंडी, हैंडल और स्विच
  • 4

    मोबाइल फोन और रिमोट

    टीवी रिमोट और मोबाइल पर भी सबसे ज्यादा जर्म्स होते हैं। कई अध्‍ययनों से पता चला है कि कई लोगों को इस बात का एहसास नहीं होता कि वो कितने गंदे रिमोट का इस्‍तेमाल कर रहे हैं ओर गंदे मोबाइल फोन के जरिए बात कर रहे हैं और जिसे वो कभी साफ तक नहीं करते हैं।
    Image Source : Getty

    मोबाइल फोन और रिमोट
  • 5

    बीमारी की जड़ है शॉवर हेड

    खुद को बीमारी से दूर रखने के लिए आप रोजाना नहाते होंगे? लेकिन क्या आप जानते हैं कि जिस शॉवर हेड का प्रयोग आप नहाने के लिए करते हैं, वही आपको बीमार कर सकता है। जी हां, बाथरूम में लगे शॉवर हेड के नीचे ऐसे कीटाणु होते हैं, जो कई बीमारियों का कारण बनते हैं। एक रिसर्च के दौरान शॉवर हेड में ऐसे कीटाणु पाए गए हैं, जो फेफड़ों की बीमारियों के लिए जिम्मेदार होते हैं।
    Image Source : Getty

    बीमारी की जड़ है शॉवर हेड
  • 6

    कारपेट, दरी और चटाई

    घर में सिर्फ बड़े सामान की डस्टिंग करना ही काफी नहीं होता। कमरों में लगे कारपेट, दरी और पायदान की रोजाना सफाई भी जरूरी है, ताकि इनमें फंगस न हो। फंगस की वजह से इन चीजों से बदबू आने लगती है। इसलिए किचन और बाथरूम के बाहर रखे पायदान को हर एक या दो दिन पर साफ करें।
    Image Source : Getty

    कारपेट, दरी और चटाई
  • 7

    हैंडबैग


    आप सोच रही होंगी कि सिर्फ पर्स के अंदर ही बैक्टीरिया पनपते हैं, लेकिन आपको यह जानकार बहुत आश्‍चर्य होगा कि आपके डिजाइनर पर्स के बाहर भी बैक्टीरिया का जमावड़ा लगा रहता है। बैक्टीरिया न सिर्फ पर्स के बाहर, बल्कि बैग के स्‍टेप और हैंडबैग पर बने डिजाइंस पर भी जमा रहते हैं। लड़कियां काउंटर पर, मेज पर, बैड पर और न जाने कहां-कहां अपना पर्स रखती हैं, जहां से पर्स पर बैक्टीरिया जमा हो जाते हैं, जो न सिर्फ त्वचा संक्रमण, बल्कि स्वास्थ्य के लिए भी हानिकारक होते है।
    Image Source : Getty

    हैंडबैग
  • 8

    वॉशरूम

    अक्‍सर घरों में देखने को मिलता है कि हम टॉयलेट और बाथरूम की सफाई तभी करते हैं जब यह गंदे हो जाते हैं। लेकिन यह गलत है। जैसे हर दिन घर को साफ करना जरूरी होता है, ठीक उसी प्रकार टॉयलेट और बाथरूम को भी साफ करना जरूरी होता है। इससे आपका शरीर रोगाणु मुक्‍त रहेगा। टॉयलेट सीट साफ और रोगाणु मुक्‍त होने पर आपको किसी भी प्रकार का इंफेक्‍शन होने का खतरा नहीं रहेगा।
    Image Source : Getty

    वॉशरूम
  • 9

    डस्‍टबीन

    घर में जिस स्‍थान पर कूडा रखने वाला डस्‍टबीन रखा जाता है, वह सबसे ज्‍यादा गंदा स्‍थान होता है। इस स्‍थान पर सबसे ज्‍यादा बैक्‍टीरिया पनपते है। इस स्‍थान को नियमित रूप से फिनायल आदि डालकर साफ करना चाहिए। घर में सदैव ढक्‍कन वाला डस्‍टबीन रखना चाहिए।
    Image Source : Getty

    डस्‍टबीन
  • 10

    गंदे कपड़े

    कई बार हम गंदे कपड़े लाउंड्री बैग में इकट्ठे करते रहते है और सोचते है कि साथ में सभी धुल देगें। यह रोगाणुओं को घर में पनपने देने का सबसे अच्‍छा मौका देता है। अगर आपको पसीना आता है तो उन कपड़ों को कतई न रखें, फटाफट धोकर रखें। अन्‍य कपड़ों को प्रतिदिन धोते ही रहें। गंदे कपड़ों में सबसे ज्‍यादा बैक्‍टीरिया पनपते है।
    Image Source : Getty

    गंदे कपड़े
Load More
X
संबंधित जानकारी
  • सभी
  • लेख
  • स्लाइडशो
  • वीडियो
  • प्रश्नोत्तर