हेल्‍थ संबंधी जानकारी के लिए सब्‍सक्राइब करें

Like onlymyhealth on Facebook!

बालों को डिटॉक्स करने के 8 कारगर तरीके

By:Pooja Sinha, Onlymyhealth Editorial Team,Date:Apr 02, 2015
बालों को मजबूत बनाने और झड़ने से बचाने के लिए जरूरी है इसमें मौजूद विषाक्‍त पदार्थ यानी गंदगी को दूर करें, इससे बाल मजबूत होंगे और बाल झड़ेंगे भी नहीं, तो क्‍यों न बालों को डिटॉक्‍स करें।
  • 1

    बालों को करें डिटॉक्‍स

    बालों को मजबूत बनाने और झड़ने से बचाने के लिए जरूरी है इसमें मौजूद विषाक्‍त पदार्थ यानी गंदगी को दूर करें, इसे बालों का डिटॉक्सिफिकेशन भी कहते हैं। बालों में धूल, गंदगी, डैंड्रफ, सिर की बीमारियां आदि के कारण बालों के अंदर गंदगी जमा हो जाती है। इसके कारण बालों के झड़ने की समस्‍या होती है। ऐसे में बालों को स्‍वस्‍थ रखने के लिए जरूरी है कि बालों को इन समस्‍यायों से बचायें। तो आगे की स्‍लाइड में जानिये बालों को डिटॉ‍क्‍स करने के आसान और कारगर तरीको के बारे में।
    Image Courtesy : Getty Images

    बालों को करें डिटॉक्‍स
  • 2

    बालों को साफ करें

    बालों में गंदगी तभी जमा होती है जब आप इसकी सफाई पर ध्‍यान नहीं देते हैं। पुरुषों के बाल छोटे होते हैं इसलिए उनको अधिक समस्‍या नहीं होती है, लेकिन महिलाओं के बाल लंबे और घने होते हैं जिसके कारण बालों में जमा गंदगी डैंड्रफ बन जाते हैं और इसके कारण बाल झड़ने लगते हैं। ऐसे में बालों में शैंपू करना बहुत जरूरी है, रोज शैंपू न करें, लेकिन सप्‍ताह में 3 बार शैंपू कर सकते हैं।
    Image Courtesy : Getty Images

    बालों को साफ करें
  • 3

    बालों को सुखायें

    बालों को धोने के बाद गीले बालों में कंघी कभी न करें, इससे बाल कमजोर होकर झड़ने लगते हैं। इसलिए बालों में शैंपू करने के बाद ड्रायर से सुखायें। लेकिन हमेशा ड्रायर या अधिक गर्म रॉड का प्रयोग करने से भी बाल कमजोर होने लगते हैं। कोशिश करें कि बालों को प्राकृतिक रूप से या टॉवेल से सुखायें।
    Image Courtesy : Getty Images

    बालों को सुखायें
  • 4

    थोड़ा नमी भी जरूरी है

    बालों को मजबूत बनाने के लिए जरूरी है उसमें थोड़ी नमी भी हो, इसके लिए तेल का प्रयोग कर सकते हैं। कोई भी प्राकृतिक तेल, मसलन जैतून का तेल, नारियल तेल, कनोला का तेल आदि को हल्का गरम कर लें और उससे धीरे-धीरे बालों में मसाज करें। नहाने से पहले मसाज करें और इसे 15 मिनट तक छोड़ दें, उसके बाद बालों को साफ कर लें।
    Image Courtesy : Getty Images

    थोड़ा नमी भी जरूरी है
  • 5

    एंटीऑक्सीडेंट का प्रयोग करें

    बालों को डिटॉक्‍स करने के लिए एंटीऑक्‍सीडेंट का प्रयोग कर सकते हैं। इसके लिए ग्रीन टी का प्रयोग कर सकते हैं, ग्रीन टी में एंटीऑक्सीडेंट होते हैं, जो हेयर लॉस को कम करते हैं और बालों के लंबे होने में मदद करते हैं। ग्रीन टी के 2 बैग एक कप पानी में मिलाकर बालों में लगाएं, एक घंटे बाद बालों को धो लें। इससे बाल मजबूत होंगे।
    Image Courtesy : Getty Images

    एंटीऑक्सीडेंट का प्रयोग करें
  • 6

    इनका जूस लगायें

    सब्जियों के जूस को बालों में लगाने से बालों की गंदगी दूर होती है। बालों को जड़ से मजबूत बनाने के लिए प्राकृतिक जूस का इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके लिए प्याज, अदरक और लहसुन के रस में से किसी भी रस से अपने स्कैल्प (सिर) का मसाज करें। इसे 1 घंटे तक बालों में लगा रहने के बाद शैंपू कर लें, बालों में मौजूद गंदगी दूर हो जायेगी।
    Image Courtesy : Getty Images

    इनका जूस लगायें
  • 7

    बालों की मसाज करें

    यदि हर रोज कुछ मिनट तक सिर की मालिश की जाए तो इससे खून स्‍कैल्‍प का रक्‍त संचार बढ़ जाता है। इससे बालों के रोम अधिक सक्रिय हो जाते हैं। यदि मसाज के दौरान तेल की कुछ बूंद भी प्रयोग किया जाये तो इसका असर और ज्यादा होता है। इसके लिए लैवेंडर के तेल या बादाम के तेल का इस्तेमाल किया जा सकता है।
    Image Courtesy : Getty Images

    बालों की मसाज करें
  • 8

    मेडिटेशन भी करें

    मेडिटेशन करने से आप बीमारियों से बचेंगे साथ ही बालों को भी मजबूत करेंगे। सामान्‍यतया बालों के कमजोर होने और झड़ने का कारण तनाव होता है। ऐसे में मेडिटेशन आपके काम आ सकता है। इससे होर्मोनल बैलेंस तो होगा ही बालों के झड़ने की समस्‍या से भी निजात मिलेगी।
    Image Courtesy : Getty Images

    मेडिटेशन भी करें
Load More
X
संबंधित जानकारी
  • सभी
  • लेख
  • स्लाइडशो
  • वीडियो
  • प्रश्नोत्तर