हेल्‍थ संबंधी जानकारी के लिए सब्‍सक्राइब करें

Like onlymyhealth on Facebook!

सेहत के लिए 'आजा नच ले'

By:Rahul Sharma, Onlymyhealth Editorial Team,Date:May 16, 2015
कई अध्ययनों से पता चलता है कि जो लोग कम उम्र से ही डांस में हिस्सा लेते हैं उनका मोटापा तो कम होता ही है साथ ही उन्हें तनाव अवसाद जैसी समस्याओं का भी कम सामना करना पड़ता है।
  • 1

    सेहत के लिए डांस

    मनोरंजन के साथ ही डांस वजन कम करने व फिट रहने में भी सहायक होता है। कई अध्ययनों से पता चलता है कि जो लोग कम उम्र से ही डांस में हिस्सा लेते हैं उनका मोटापा तो कम होता ही है साथ ही उन्हें तनाव अवसाद जैसी समस्याओं का भी कम सामना करना पड़ता है। इसके अलावा फास्ट और ट्रेडीशनल दोनों तरह के डांस में हिस्सा लेने वालों को अन्य लोगों की तुलना में तनाव कम रहता है। लंदन में हुए एक अध्ययन से पता चला कि 60 किलो का कोई शख्स अगर 30 मिनट तक डांस करता है तो इस दौरान वह तकरीबन 150 कैलोरी बर्न करता है। तो चलिये जानते हैं फिटनेस के लिये लाभादायक के प्रकारों के बारे में। 
    Images source : © Getty Images

    सेहत के लिए डांस
  • 2

    एक्रो डांस

    एक्रो डांस डांस की एक ऐसी शैली है, जिसमे शास्त्रीय नृत्य की तकनीक के साथ एक्रोबैटिक के गुण भी जुड़े होते हैं। यह डांस और कलाबाजी का बेजोड़ मिश्रण होता है और इसमें कलाबाजी का उपयोग डांस के कॉन्टेक्स्ट में किया जाता है। इसे करने से शरीर लचीला व स्वस्थ बनता है।
    Images source : © Getty Images

    एक्रो डांस
  • 3

    हिप हॉप


    हॉप डांस स्‍टाइल इन दिनों युवाओं के बीच काफी फेमस है। इस डांस स्‍टाइल को स्‍ट्रीट डांसिंग भी कहा जाता है। 70 के दशक में शुरू हुआ ये डांस स्‍टाइल आज दुनिया भर के सबसे प्रसिद्ध डांस स्टाइल में से एक है। इसी शैली में लॉकिंग और पॉपिंग भी आती है। ये डांस स्टाइल किसी वर्कआउट से कम नहीं है।
    Images source : © Getty Images

    हिप हॉप
  • 4

    सालसा


    सालसा, क्‍यूबा देश का डांस स्‍टाइल है, जो सबसे कामुक और जीवंत डांस स्‍टाइल में से एक है। इस डांस स्‍टाइल में कपल, एक साथ परफॉर्म करता है जिसमें सबसे ज्‍यादा रोमांस, प्‍यार और फीलिंग्‍स को दिखाया जा सकता है। ये डांस फर्म न सिर्फ शरीरिक स्वस्थ्य बल्कि मानसिक स्वास्थ्य के लिये भी बेहद फायदेमंद होता है।  
    Images source : © Getty Images

    सालसा
  • 5

    कत्‍थक


    नज़ाकत और नफ़ासत से भरी कत्‍थक एक भारतीय नृत्‍य शैली है। इस नृत्‍य शैली में अदाएं और मुद्राएं काफी होती हैं। भारत में 8 प्रकार के क्‍लासिकल डांस में से कत्‍थक सबसे महत्‍वपूर्ण डांस फॉर्म है। कथ्थक करने में शरीर को कफी गतिविधी करनी होती है और इससे शरीर की अच्छी खासी एक्सरसाइज हो जाती है।
    Images source : © Getty Images

    कत्‍थक
  • 6

    बैले डांस


    बैले डांस स्‍टाइल में शरीर के सभी अंगों को स्थिर रखकर सिर्फ पेट के निचले हिस्‍से को चलाया जाता है जिसे बैली यानि नाभि। हिप्‍स के हिस्‍से को तेजी व नज़ाकत से चलाना भी इसी शैली का ही हिस्सा होता है। इस डॉंस फॉर्म को करने से पूरे शरीर की अच्छी खासी कसरत हो जाती है।
    Images source : © Getty Images

    बैले डांस
  • 7

    लाइन डांस


    लाइन डांस स्‍टाइल में एक ग्रुप के कई लोग एक लाइन में खड़े होकर एक ही तरह के डांस स्‍टेप्‍स करते हैं। एक्‍सरसाइज और वजन घटाने के लिये भी इस डांस स्‍टाइल को किया जाता है। ये एक कमाल की एरोबिक्‍स एक्सरसाइज होती है।
    Images source : © Getty Images

    लाइन डांस
  • 8

    जुंबा डांस

    अतिरिक्त वजन कम करने के लिये जुंबा डांस एक बेहतर विकल्प होता है। साधारण शब्दों में कहा जाए तो जुंबा एरोबिक्स डांस और एरोबिक्स का मिश्रण होता है। कई फिल्मी सितारे भी खुद को फिट रखने के लिये जुंबा डांस करते हैं।
    Images source : © Getty Images

    जुंबा डांस
Load More
X
संबंधित जानकारी
  • सभी
  • लेख
  • स्लाइडशो
  • वीडियो
  • प्रश्नोत्तर