हेल्‍थ संबंधी जानकारी के लिए सब्‍सक्राइब करें

Like onlymyhealth on Facebook!

बहुत ज्‍यादा उबासी आये तो ये 7 तरीके आजमायें

By:Pooja Sinha, Onlymyhealth Editorial Team,Date:Jul 09, 2015
यूं तो उबासी एक सामान्य शारीरिक प्रक्रिया है और इससे शरीर में ऑक्सीजन की कमी की भरपाई होती है। लेकिन अगर आप बार-बार आने वाली उबासी से परेशान है, तो यहां दिये उपाय आपके लिए मददगार साबित हो सकते हैं।
  • 1

    उबासी आना

    यूं तो उबासी एक सामान्य शारीरिक प्रक्रिया है और हमारे दैनिक जीवन का हिस्‍सा है। हम दिन में कम से कम एक बार उबासी जरूर लेते हैं। हालांकि हम इसे नींद आने या बोरियत से जोड़ते हैं, लेकिन प्रिंस्टन यूनिवर्सिटी के वैज्ञानिकों द्वारा किए गए रिसर्च के अनुसार, उबासी नींद आने या बोरियत का संकेत नहीं है बल्कि यह दिमाग के तापमान को नियंत्रण में रखती है। हमारे शरीर की बनावट और कार्यविधि कुछ इस तरह से है कि नहीं चाहते हुए भी उबासी आने पर एकाएक मुंह खुल जाता है। इससे दिमाग को ठंडक तो मिलती ही है, साथ में चेहरे की मांसपेशियों में भी खिंचाव होता है।
    Image Source : Getty

    उबासी आना
  • 2

    बहुत ज्‍यादा उबासी को दूर करने के उपाय

    अमेरिकन अकादमी ऑफ स्लीप मेडिसिन में प्रकाशित रिसर्च के अनुसार, उबासी से शरीर में ऑक्सीजन की कमी की भरपाई होती है। दरअसल, जब फेफड़ों को पंप करने के लिए पर्याप्त मात्रा में ऑक्सीजन नहीं मिलती तो वह मुंह से उबासी के जरिए ऑक्सीजन की भरपाई करता है। दिमाग अपने वॉल्स को ठंडा रखने के लिए उबासी लेता है। लेकिन यदि आपको बार-बार उबासी आने की समस्‍या से परेशान हैं, तो यहां दिये उपाय आपके लिए मददगार साबित हो सकते हैं।
    Image Source : Getty

    बहुत ज्‍यादा उबासी को दूर करने के उपाय
  • 3

    दूसरों को उबासी लेते देखने से बचें

    अधिकतर लोग जब दूसरों को उबासी लेते देखते हैं तो उबासी लेना शुरू कर देते हैं। यह उबासी का मानसिक कारण है। यदि आप भी ऐसा ही करते हैं, तो ऐसा करना बंद कर दें। ऐसे में आप अपनी निगाहें तुरंत उबासी लेने वाले व्‍यक्ति से हटा लें ताकि आपकी उबासी लेने की इच्छा ना हो। हालांकि ऐसा करना आसान नहीं है, लेकिन ऐसा करने से आप बहुत ज्‍यादा आने वाली उबासी से छुटकारा पा सकते हैं।  
    Image Source : Getty

    दूसरों को उबासी लेते देखने से बचें
  • 4

    अधिक मात्रा में पानी पियें

    यह बहुत ज्‍यादा आने वाली उबासी को दूर करने का सबसे आसान तरीका है। चूंकि थकान के कारण उबासी आती है इसलिए पानी पीना भी इससे छुटकारा पाने का एक अच्छा तरीका है। यह आपके शरीर को हाइड्रेट तो करेगा ही साथ ही आप तरोताजा महसूस करेंगे।
    Image Source : Getty

    अधिक मात्रा में पानी पियें
  • 5

    खुलकर सांस लें

    शोधकर्ताओं के अनुसार, उबासी को रोकने का यह एक प्रभावी तरीका है। ऑक्‍सीजन की कमी के कारण उबासी आती है, इसलिए उबासी को रोकने के लिए आपको अपने शरीर को सही मात्रा में ऑक्‍सीजन पहुंचाना आवश्‍यक होता है। जितना हो सके आप भारी सांस लें। सांस को कुछ देर रोक कर रखें और फिर छोड़ें। इससे शरीर को पर्याप्त ऑक्सीजन मिलेगा और आपको अच्छा महसूस होगा।
    Image Source : Getty

    खुलकर सांस लें
  • 6

    बोरियत से बचें

    बोर होने की स्थिति में आपको अधिकतर बार उबासी ज्‍यादा आती है। ऐसे समय आप उबासी इसलिए ले‍ते हैं, क्‍योंकि आप उस काम या माहौल से तालमेल नहीं बैठा पाते। ऐसी स्थिति में थोड़ी देर ब्रेक लें, अपनी सीट से उठें, और फिर अपने आपको ऐसे काम में लगाएं जिसमें आपकी रुचि हो।
    Image Source : Getty

    बोरियत से बचें
  • 7

    तनाव से दूर रहें

    नींद की कमी और बहुत ज्‍यादा काम भी उबासी का कारण होता है। कम सोना और तनाव ये दोनों बातें शारीरिक और मानसिक रूप से आपको परेशान करती हैं। आपको अपने काम का बोझ कम करके बिना किसी दवाई के सही तरह से सोने की कोशिश करनी चाहिए। ध्यान रखें कि आप इंसान हो कोई मशीन नहीं।
    Image Source : Getty

    तनाव से दूर रहें
  • 8

    दिल की बीमारियों से बचें

    बहुत से डॉक्टरों के अनुसार, दिल और फेफड़ों की बीमारियों के कारण भी उबासी ज्यादा आती है। उनके अनुसार अगर आपको अस्थमा है या फिर दिल या फेफड़ों से संबंधित समस्या है तो उसका सही इलाज कराएं। अन्यथा बाद में आपको ज्यादा परेशानी उठानी पड़ सकती है।
    Image Source : Getty

    दिल की बीमारियों से बचें
  • 9

    मोटापे से बचें

    मोटापे के कारण भी आप बहुत अधिक उबासी आती है। अगर आपका वजन अगर निरंतर बढ़ता जा रहा है यानी आप मोटापे का शिकार हो चुके हैं तो आपको दिन में कई बार उबासी आ सकती है। इसलिए मोटापे को दूर करने की कोशिश करें।
    Image Source : Getty

    मोटापे से बचें
Load More
X
संबंधित जानकारी
  • सभी
  • लेख
  • स्लाइडशो
  • वीडियो
  • प्रश्नोत्तर