हेल्‍थ संबंधी जानकारी के लिए सब्‍सक्राइब करें

Like onlymyhealth on Facebook!

पुरूषों के लिए दाढ़ी बढ़ाने के 7 टिप्‍स

By:Pooja Sinha, Onlymyhealth Editorial Team,Date:Apr 28, 2015
यूं तो दाढ़ी के बढ़ने की गति और इसका घनापन उम्र और आनुवांशिकता पर निर्भर करता है लेकिन यदि आपकी डाढ़ी की ग्रोथ कम है तो यहां दिये उपायों को अपनाकर इसकी ग्रोथ को थोड़ा सा बढ़ा सकते हैं।
  • 1

    पुरूषों के लिए दाढ़ी बढ़ाने उपाय

    चिकने चेहरे वाले पुरुषों को आकर्षण का केंद्र भले ही माना जाता है, लेकिन दाढ़ी-मूंछों वाले पुरुषों का आकर्षण कम नहीं होता है, और इसीलिए इसे पुरुषों की शान माना जाता है। वैसे तो दाढ़ी और मूंछें रखना पुरुषों को पसंद है। लेकिन बदलते फैशन के साथ दाढ़ी और मूछें भी स्‍टाइलिश होने लगी हैं, पुरुष इनपर हर रोज प्रयोग करना चाहते हैं। इसके लिए जरूरी है इसकी ग्रोथ तेजी से हो। अगर आपकी दाढ़ी की ग्रोथ कम है और इनपर अधिक प्रयोग नहीं कर पाते हैं तो इसकी ग्रोथ को बढ़ाने में हमारे ये टिप्‍स आपके काम आ सकते हैं।
    Image Source : Getty

    पुरूषों के लिए दाढ़ी बढ़ाने उपाय
  • 2

    दाढ़ी की देखभाल

    अपनी दाढ़ी को तेजी से बढ़ाना और मजबूत बनाने के लिए आपको इसकी सही ढंग से देखभाल करनी होगी। दाढ़ी को जल्दी बढ़ाने के लिए जिंदगी की अन्य चीजों की तरह ही इसे भी जरूरी चीजें मुहैया करानी होगी और इसपर भी बराबर ध्यान देना होगा।
    Image Source : Getty

    दाढ़ी की देखभाल
  • 3

    आहार में शामिल करें विटामिन

    स्‍वास्‍थ्‍य की तरह बालों की ग्रोथ में भी विटामिन का अहम रोल होता है। इसलिए अपने नियमित आहार में विटामिन बी को शामिल करें। विटामिन बी1, बी6 और बी12 भी बालों को जल्दी बढ़ाने में मदद करता है। साथ ही बायोटीन का सेवन करें। यह भी बालों को तेजी से बढ़ाने के लिए जाना जाता है। यह आपको फिश, सी फूड, अंडे, अनाज, दूध, दही, बीन्स, मीट और हरी सब्जियों में अच्छी मात्रा में मिलेगा।  
    Image Source : Getty

    आहार में शामिल करें विटामिन
  • 4

    चेहरे को एक्सफोलिएशन करें

    आप अपनी त्‍वचा को साफ रखें। सुबह और शाम क्लींजर से कलीन करें। अगर आप हफ्ते में कम से कम एक बार चेहरे की त्वचा को एक्सफोलिएशन करेंगे तो इससे दाढ़ी को तेजी से बढने में मदद मिलेगी। एक्सफोलिएट डेड स्किन सेल्स को हटाने से नए बालों के विकास को प्रोत्साहन मिलेगा। आप चाहें तो पुरुषों की त्वचा के लिए बना कोई अच्छा एक्सफोलिएट मास्क भी इस्‍तेमाल कर सकते हैं।
    Image Source : Getty

    चेहरे को एक्सफोलिएशन करें
  • 5

    मसाज भी है फायदेमंद

    दाढ़ी को पोषण देने के लिए और इसे तेजी से बढ़ने में मदद करने के लिए आपको कुछ तेल के जरिए चेहरे की मसाज करनी होगी। इससे ब्लड सर्कुलेशन अच्छा होता है। चेहरे की बाल को बढ़ाने के लिये आंवले का तेल से चेहरे की मालिश करना एक अच्‍छा विकल्‍प है। आंवले की तेल से रोजाना अपने चेहरे की 20 मिनट तक मसाज करें और फिर उसे ठंडे पानी से धो लें। आंवले के तेल के साथ सरसों की पत्‍ती को मिलाकर भी मसाज की जा सकती है। ऐसा सप्‍ताह में 3 या 4 बार करने से आप घनी दाढी पा सकते हैं।
    Image Source : Getty

    मसाज भी है फायदेमंद
  • 6

    दिनचर्या में बदलाव करें

    ज्‍यादा प्रोटीन वाले भोजन खाने, तनाव न लेना और भरपूर नींद से भी दाढ़ी को तेजी से बढ़ने में मदद मिलती है। प्रोटीन शरीर को ऐसे पौष्टिक तत्व उपलब्ध कराता है जो ज्यादा बालों को उगाते हैं और नींद इसलिए जरूरी है क्योंकि इसी समय पौष्टिक तत्व अपना काम करते है। साथ ही दिन में 7-8 गिलास पानी पीने से भी घने और स्वस्थ बालों के विकास में मदद मिलती है। इसके अलावा बालों को झड़ने से रोकने के लिए तनावमुक्त रहने की कोशिश करें। इसका असर आपको बहुत जल्द ही चेहरे पर दिखने भी लगेगा।
    Image Source : Getty

    दिनचर्या में बदलाव करें
  • 7

    कंडीशनिंग ट्रीटमेंट करें

    एक बार जब आप की दाढ़ी बढ़ जाए तो इसे सही ढंग में रखना भी बेहद जरूरी है। इससे आपको ट्रीम करने की जरूरत नहीं पड़ेगी। कैस्टर के तेल को एक बेहतरीन कंडीशनिंग ट्रीटमेंट माना जाता है, जो बालों को बढ़ाने के साथ-साथ आपकी दाढ़ी को सही दिशा में आगे बढ़ाएगा। इसके अलावा जैतून का तेल, नारियल तेल और पिपरमेंट के तेल को भी दाढ़ी के बालों को पोषण देने के लिए अच्छा माना जाता है।
    Image Source : Getty

    कंडीशनिंग ट्रीटमेंट करें
  • 8

    स्‍मोकिंग से दूर रहें

    अगर आप स्मोकिंग करते हैं, तो आपका घनी दाढ़ी और मूंछों का सपना पूरा होना मुश्किल हो सकता है। क्‍योंकि इसका असर आपकी फेशल ग्रोथ पर भी पड़ता है। डॉक्टर बताते हैं कि सिगेरट में मौजूद निकोटिन बॉडी को न्यूट्राइंट्स अब्जॉर्ब करने से रोकता है और ब्लड सर्कुलेशन को भी कम कर देता है। यानी स्मोकिंग से हेयर लॉस होता है। इसलिए दाढ़ी को बढ़ाने की चाहत रखने वालों को इससे दूर रहना चाहिए।
    Image Source : Getty

    स्‍मोकिंग से दूर रहें
Load More
X
संबंधित जानकारी
  • सभी
  • लेख
  • स्लाइडशो
  • वीडियो
  • प्रश्नोत्तर