हेल्‍थ संबंधी जानकारी के लिए सब्‍सक्राइब करें

Like onlymyhealth on Facebook!

टूथपेस्‍ट के सात प्राकृतिक विकल्‍प

By:Pooja Sinha, Onlymyhealth Editorial Team,Date:Nov 26, 2014
ओरल स्‍वास्‍थ्‍य को बनाये रखने में टूथपेस्‍ट का अहम स्‍थान होता हैं, लेकिन आवश्‍यक माना जाने वाले यह "स्वस्थ" पदार्थ वास्तव में (टॉक्सिक) विषैला होता है। जीं हां ऐसा है। लेकिन घबराइए नहीं क्‍योंकि टूथपेस्‍ट के प्राकृतिक विकल्‍प आपके दांतों और मुंह को स्‍वच्‍छ और स्‍वस्‍थ रखने में मदद कर सकते हैं।
  • 1

    क्‍यों गलत है टूथपेस्ट?

    पिछले कुछ वर्षों में स्वास्थ्य और सौंदर्य उत्पादों की तरह इन दिनों, टूथपेस्‍ट भी औद्योगिक हो गया है, और यह फ्लोराइड, टाइटेनियम डाइऑक्साइड, ग्लिसरीन, सोडियम लौर्य्ल सल्फेट और कृत्रिम मिठास जैसी संदिग्ध सामग्री से भरपूर होता है। हालांकि इन सभी अवयवो को प्रयोग टूथपेस्‍ट में दांतों को सफेदी प्रदान करने के लिए किया जाता है, लेकिन इनमें से कुछ की प्रकृति वास्‍तव में विषाक्‍त और कैंसरयुक्‍त होती हैं। कुछ वर्षों लगातार इसके इस्‍तेमाल से, इसमें मौजूद विषाक्‍त पदार्थ हमारे शरीर की कोशिकाओं द्वारा अवशोषित होकर उन्हें नुकसान पहुंचाते है। लेकिन घबराइये नहीं, यहां दिये प्राकृतिक विकल्‍पों के साथ आप अपने टूथपेस्‍ट को स्‍वैप (बदल) कर सकते हैं।    
    Image: Getty

    क्‍यों गलत है टूथपेस्ट?
  • 2

    समुद्री नमक

    क्‍या कभी आपने टीवी पर टूथपेस्‍ट के‍ लिए नमक का कमर्शियल विज्ञापनों को देखा है? ऐसे विज्ञापन इसलिए दिखाए जाते हैं, क्‍योंकि नमक ओरल स्वास्थ्य, विशेष रूप से समुद्री नमक बहुत फायदेमंद होता है। इसे करना बहुत आसान होता है। इसके लिए बस समुद्री नमक को हल्‍का सा अपने टूथब्रश पर लगाकर वैसे ही ब्रश करें जैसे आप टूथपेस्ट से करते हैं। लेकिन अगर आप घर्षण के बारे में चिंतित हैं तो नमक को पानी में डिजाल्व करने के बाद ब्रश करें।  
    Image: Getty

    समुद्री नमक
  • 3

    बेकिंग सोडा

    यह टूथपेस्‍ट के सबसे लोकप्रिय प्राकृतिक विकल्‍पों में से एक है। समुद्री नमक की तरह, बेकिंग सोडा को भी अपने टूथब्रश में लगाकर, सामान्‍य रूप से ब्रश करें। इसे भी पानी में डिजाल्‍व करने के बाद सफाई के लिए इस्‍तेमाल कर सकते हैं। कई लोग घर के बने टूथ पाउडर में आधार के रूप में बेकिंग सोडा का इस्‍तेमाल करते हैं। इसके साथ ही मिन्‍टी और ताजा सांसों के लिए आप इसमें पुदीने का तेल और स्‍टेविया (जड़ी बूटी) की कुछ बूंदों को मिलाकर मिश्रण बना सकते हैं।
    Image: Getty

    बेकिंग सोडा
  • 4

    ड्राई ब्रशिंग

    यह सबसे सरल उपाय है। कुछ लोगों के अनुसार, आपको दांतों में ब्रश करने के लिए किसी भी चीज की जरूरत नहीं है। जिस प्रकार शरीर से मृत त्‍वचा कोशिकाओं को हटाने ओर नई और स्‍वस्‍थ त्‍वचा पाने के लिए ड्राई ब्रशिंग फायदेमंद होता है। ठीक उसी प्रकार ड्राई ब्रश दांतों के लिए भी समान रूप से काम करता है। हालांकि यह अच्‍छी तरह से काम करता है, लेकिन इसका सिर्फ एक मामूली नकारात्मक पहलू यह है कि इसके इस्‍तेमाल के बाद सांसों मिन्‍टी नहीं होती।    
    Image: Getty

    ड्राई ब्रशिंग
  • 5

    नारियल का तेल

    नारियल का तेल एक बहुत ही अच्‍छा प्राकृतिक टूथपेस्ट विकल्प है। इसमें मौजूद एंटीफंगल और एंटीबैक्‍टीरियल गुण मुंह की सफार्इ के काम आते हैं। नारियल के तेल को अकेले या बेकिंग सोडा और आवश्यक तेलों जैसे अन्य सामग्री के साथ जोड़ा जा सकता है। एक चम्‍मच नारियल के तेल को कई मिनट तक दांतों में इस्‍तेमाल करें। फिर सादे पानी से ब्रश करें। इस तकनीक को ऑयल पुलिंग के रूप में जाना जाता है।
    Image: Getty

    नारियल का तेल
  • 6

    शुद्ध जल

    अगर आप ड्राई ब्रशिंग नहीं करना चाहते, तो शुद्ध पानी के साथ ब्रशिंग का इस्‍तेमाल कर सकते हैं। हालांकि यह भी दांतों से अवशेष को साफ करने के लिए आश्चर्यजनक रूप से काम करता है, लेकिन इससे भी ब्रश करने के बाद आपकी सांसे मिन्‍टी नहीं होती।
    Image: Getty

    शुद्ध जल
  • 7

    ओरल इरीगेशन

    बहुत से उपयोगकर्ताओं का मानना हैं कि वॉटर फ्लॉसर बहुत ही प्रभावकारी होता है। और यह दांतों और मसूड़ों की सफाई के लिए अद्भुत काम करता है। लेकिन क्लिनिकली यह साबित हुआ है कि वॉटर जेट, फ्लॉसिंग की तुलना में लगभग 93 प्रतिशत अधिक प्रभावी होता है। ओरल इरीगेशन दांतों के बीच और गम-लाइन के नीचे गहरे में फसे अवशेषों और बैक्‍टीरिया को दूर करने में मदद करता है। यह ब्रेसिज पहनने वालों, डायबिटीज और मसूड़ों की बीमारी वाले लोगों के लिए स्‍वास्‍थ्‍य लाभों से भरपूर होता है।
    Image: Getty

    ओरल इरीगेशन
  • 8

    हाइड्रोजन पेरोक्साइड

    कई लोग स्वच्छ और सफेद दांतों के लिए हाइड्रोजन पेरोक्साइड का उपयोग करते हैं। हाइड्रोजन परॉक्साइड का प्रयोग सही मात्रा में बेकिंग सोडा और समुद्री नमक मिला कर टूथपेस्ट के रूप में किया जा सकता है। इसके लिए अपने ब्रश को हाइड्रोजन पेरोक्साइड में डिप करने के बाद और इसे बेकिंग सोडा और समुद्री नमक के 50/50 मिश्रण में डिप करें। लेकिन हाइड्रोजन पेरोक्साइड के इस्‍तेमाल के साथ एक ही संभावित समस्या होती है, कि दांतों में पारदधातु मिश्रण की फिलिंग होने पर मर्करी पेरोक्साइड के साथ घुल कर बह जाती है।
    Image: Getty

    हाइड्रोजन पेरोक्साइड
Load More
X
संबंधित जानकारी
  • सभी
  • लेख
  • स्लाइडशो
  • वीडियो
  • प्रश्नोत्तर