हेल्‍थ संबंधी जानकारी के लिए सब्‍सक्राइब करें

Like onlymyhealth on Facebook!

इन 7 ड्रिंक्स से सर्दियों में भी रखें अपने दिल को गर्म

By:Shabnam Khan , Onlymyhealth Editorial Team,Date:Jan 15, 2015
सर्दियों के मौसम में खुदको अंदर से स्वस्थ और गर्म रखना बेहद जरूरी होता है। इस मौसम में अपने दिल के स्वास्थ्य के लिए आप कुछ खास ड्रिंक्स पी सकते हैं। जैसे कि हॉट डार्क चॉकलेट, हॉट एंड स्वीट जिंजर ड्रिंक, हॉट मिल्क पंच आदि।
  • 1

    आपके दिल को स्वस्थ रखने वाली ड्रिंक्स

    सर्दियों के मौसम ने आपको अच्छा खासा परेशान कर दिया होगा। ढेर सारे गर्म कपड़े पहनों और ढेर सारी बीमारियों का इलाज करवाओ। सर्दियों का मौसम आपके शरीर के लगभग हर अंग के लिए नई चुनौतियां लाता है। आपका दिल भी ऐसा ही महत्वपूर्ण अंग है जिसे सर्दी से लड़ना पड़ता है। बहुत जरूरी है कि आप अपने दिल को इस मौसम में स्वस्थ रखें। आइये हम आपको बताते हैं कुछ ऐसी ड्रिंक्स के बारे में, जो सर्दियों में आपके दिल को स्वस्थ रखने में आपकी मदद करेंगी।

    Image Source - Getty Image

    आपके दिल को स्वस्थ रखने वाली ड्रिंक्स
  • 2

    हॉट डार्क चॉकलेट

    हॉट चॉकलेट एक फेवरेट विंटर ड्रिंक बन गया है। ये ठंड में आपको गरम रखने के साथ और आपके दिल के लिए भी फायदेमंद होता है। इसमें डार्क चॉकलेट का इस्तेमाल करना चाहिए। डार्क चॉकलेच में बायोफ्लेवोनॉइड्स की उच्च मात्रा होती है जो आपके ब्लडप्रेशर को कम करने में मदद करता है। ध्यान रखें कि इसमें अगर क्रीम डालनी हो तो वो फैट-फ्री होनी चाहिए। इसके लिए दूध को उबाल लें और फिर उसमें डार्क चॉकलेट, चीनी और दालचीनी पाउडर मिला लें। अलग से एक जगह एक अंडे को अच्छे से फेंट लें। फिस इसे चॉकलेट मिक्सचर में मिला लें और इसे 3-4 मिनट के लिए माइक्रोवेव में गर्म कर लें। अब ये ड्रिंक आपके दिल को गर्माहट देने के लिए तैयार है।

    Image Source - Getty Image

    हॉट डार्क चॉकलेट
  • 3

    चाय स्पाइस्ड चॉकलेट ड्रिंक

    चॉकलेट और चाय, दोनों ही दिल की सेहत के लिए अच्छे होते हैं। जब इनके साथ कुछ खास मसाले मिलाकर चाय स्पाइस्ड हॉट चॉकलेट ड्रिंक तैयार की जाए तो दिल और शरीर के साथ-साथ जुबान को भी मजा आ जाता है। इस ड्रिंक के लिए एक गहरे नॉन स्टिक पैन में एक साथ सॉस मिल्क और एक-चौथाई कप पिघला हुआ चॉकलेट गरम करें और अच्छे से मिलायें। उसमें डालें कॉफी पावडर, दालचीनी पावडर, वेनीला एक्स्ट्रैक्ट और साबुत लाल मिर्च और अच्छे से मिलायें। मिलाकर लाल मिर्च अलग कर लें। फिर डालें नमक और अच्छे से मिला कर एक मिनिट तक पकायें। अब पैन में डालें कैस्टर शुगर और अच्छे से मिलायें। बनाये हुये ड्रिंक को चॉकलेट से लाइन किये हुय चारों ग्लास में डालें।

    Image Source - Getty Image

    चाय स्पाइस्ड चॉकलेट ड्रिंक
  • 4

    हॉट एंड स्वीट जिंजर ड्रिंक

    अदरक के नियमित इस्तेमाल से आप कोलेस्ट्रॉल को हमेशा कम बनाए रख सकते हैं। यह रक्त के थक्कों को जमने नहीं देता और खून के प्रवाह को बढ़ाता है और इस प्रकार दिल के दौरे की आशंका से आपको बचाए रखता है। सर्दियों में आप अपने दिल को स्वस्थ रखने के लिए अदरक की ये हॉट एंड स्वीट जिंजर ड्रिंक पी सकते हैं। इसके लिए ताजे अदरक की पतली स्लाइज काट लें और 5 मिनट के लिए पानी में उबाल लें। उबाल कर अदरक को अलग कर लें और उसके पानी में चीमी और शहद मिला लें। आप इसमें नींबू का रस भी मिला सकते हैं। इसे गर्मागर्म पियें।

    Image Source - Getty Image

    हॉट एंड स्वीट जिंजर ड्रिंक
  • 5

    दालचीनी और अदरक की चाय

    इस चाय को बनाने के लिए चॉप्ड अदरक और दालचीनी को एक घंटे के लिए पानी में उबाला जाता है। इसे आप ब्रेकफास्ट में या डिनर के बाद ले सकते हैं। इसे फ्रिज में रखा जा सकता है और जरूरत पड़ने पर फिर से गर्म करके पिया जा सकता है।

    Image Source - Getty Image

    दालचीनी और अदरक की चाय
  • 6

    हॉट मिल्क पंच

    बड़ों के साथ-साथ सर्दियों के मौसम में बच्चों के दिल को भी स्वस्थ रखने की जरूरत होती है। ये ड्रिंक बच्चों के लिए ही खासतौर पर बनाई जाती है। इस ड्रिंक के लिए फैट फ्री मिल्क या सोया मिल्क का इस्तेमाल करें। दूध को उबालकर उसमें थोड़ी चीनी मिलाएं और वैनीला फ्लेवर डालें। थोड़े से नट्स के साथ इसे गर्मागर्म सर्व करें।

    Image Source - Getty Image

    हॉट मिल्क पंच
  • 7

    मल्‍ड क्रेनबैरी कॉकटेल

    ये कमाल का ड्रिंक आपकी रसोई को खुशबू से भर देता है। इसे बनाने के लिये बस बस दालचीनी और लौंग के साथ स्वादिष्ट क्रेनबेरी जूस को मिलाएं और धीमी आंच पर पकाएं। इसी बीच क्रैनबेरी को शुगर और पानी के साथ पकाएं। पकते हुए जब बेरीज़ फट जाएं तो उन्हें ठंडा होने दें और फिर सजावटी टूथपिक्स से धागे की मदद से बांध दें और गर्निश करने के लिये इस्तेमाल करें। ये पेय एंटीऑक्सीडेंट युक्त होता है और हृदय रोगों के खतरे को कम करता है।

    Image Source - Getty Image

    मल्‍ड क्रेनबैरी कॉकटेल
  • 8

    मसालेदार सेब साइडर

    चीज़ क्लॉथ के छोटे पीस में लौंग और सारे मसालों को रैप कर लें और कुछ इलायची के साथ इसे ऐप्पल साइडर के सॉसपेन में डालें। लो हीट पर गैस जलाएं। उबलने पर मसालों और लौंग का स्वाद ऐप्पल साइडर में आ जाएगा। जब भाप निकलने लग जाए तो इन सबको ऐप्पल साइडर से अलग कर लें। इसे एक मग में निकाल लें।

    Image Source - Getty Image

    मसालेदार सेब साइडर
Load More
X
संबंधित जानकारी
  • सभी
  • लेख
  • स्लाइडशो
  • वीडियो
  • प्रश्नोत्तर