हेल्‍थ संबंधी जानकारी के लिए सब्‍सक्राइब करें

Like onlymyhealth on Facebook!

लंबा जीवन जीने के लिए खायें ये 7 ड्राई फ्रूट

By:Pooja Sinha, Onlymyhealth Editorial Team,Date:Mar 07, 2015
यदि नट्स को सुपर फूड्स कहा जाए तो गलत न होगा। क्‍योंकि नट्स महत्वपूर्ण पोषक तत्व ओमेगा-3 फैटी एसिड के प्रमुख स्रोत होते हैं, और रक्त में कोलेस्ट्रॉल के स्तर को नियंत्रित करते हैं। नट्स खाने से दिल के रोग आधे से भी कम हो जाते हैं।
  • 1

    ड्राई फ्रूट के फायदे

    फैट और कैलोरी से भरपूर होने के बावजूद, ग्रोइंग बॉडी ऑफ रिसर्च के अनुसार, नट्स खाने वाले लोगों में न खाने वाली की तुलना में (स्तन कैंसर से लेकर हृदय रोग जैसी) कई तरह की बीमारियों का जोखिम बहुत कम होता है। वास्‍तव में न्यू इंग्लैंड जर्नल ऑफ मेडिसिन में प्रकाशित निष्‍कर्षों के अनुसार, मुट्ठी भर नट्स खाने वसले लोग लंबा जीवन जीते हैं। आइए जानें कौन से नट्स में सेलेनियम की उच्‍च मात्रा और कैंसर विरोधी गुण यानी शक्तिशाली एंटीऑक्सीडेंट होते हैं? और कौन सा नट्स बुरे एलडीएल कोलेस्ट्रॉल कम करने के लिए उपयोगी होता है? यहां ऐस ही कुछ नट्स के बारे में जानकारी दी गई है जिनमें रोगों से लड़ने के गुण और विटामिन और मिनरल भरपूर मात्रा में होता है।
    Images: Getty

    ड्राई फ्रूट के फायदे
  • 2

    पिस्ता

    कैलोरी और फैट की बहुत कम मात्रा के साथ-साथ पिस्‍ते को अगर पोषण तत्‍वों को पॉवरहाउस कहा जाये तो गलत नहीं होगा। इस छोटे से नट विटामिन बी -6, कॉपर और मैंगनीज का बहुत अच्छा स्रोत है और इसमें अन्य आवश्यक विटामिन और मिनरल भी पाये जाते हैं। अध्ययन के अनुसार, पिस्ता से हमें महत्वपूर्ण स्वास्थ्य लाभ मिलते है और यह दिल के स्वास्थ्य, वजन प्रबंधन और यहां तक ​​कि मृत्यु दर को कम करने में भी महत्‍वपूर्ण भूमिका निभाता हैं। हार्वर्ड यूनिवर्सिटी के शोधकर्ताओं ने यह भी पाया कि नियमित रूप से एक मुट्ठी पिस्‍ता खाने से स्वास्थ्य और दीर्घायु को बढ़ावा मिलता है।  
    Images: Getty

    पिस्ता
  • 3

    हेजलनट

    इसके अलावा इसे फिल्बर्ट और कोबनट के रूप में भी जाना जाता है। इसे विशेष रूप से स्‍नैक्‍स और डेसर्ट के रूप में लोकप्रिय हैं। एक औंस हेजलनट में 180 कैलोरी, फाइबर की 3 ग्राम होता है और यह कॉपर, मैग्‍नीशियम, थायमिन और विटामिन ई का एक भी अच्छा स्रोत हैं, और अन्‍य नट्स की तरह हेजलनट दिल के स्वास्थ्य पर एक सुरक्षात्मक प्रभाव डालता है। जर्नल ऑफ क्लीनिकल लिपिडोलोग्य की रिसर्च के अनुसार,  हेजलनट से भरपूर आहार "बुरा" एलडीएल कोलेस्ट्रॉल, ट्राइग्लिसराइड्स और कुल कोलेस्ट्रॉल को कम करने में मदद करता है। इसके अलावा हेजलनट में प्रोएंथॉयनिडींस (proanthocyanidins) की विशेष रूप से उच्‍च मात्रा होती है। यह पौधों में पाया तत्‍व एंटी-इंफ्लेमेटरी और अन्य स्वास्थ्य लाभ के लिए जाना जाता है।
    Images: Getty

    हेजलनट
  • 4

    बादाम

    बादाम को अगर नट्स का राजा कहा जाये तो गलत नहीं होगा। बादाम में मौजूद कई तरह के एंटी-ऑक्‍सीडेंट और सैचुरेटेड फैट बुरे कॉलेस्‍ट्रॉल के स्‍तर को कम कर अच्‍छे कॉलेस्‍ट्रॉल के स्‍तर को बढ़ता है। बादाम में अमीनो एसिड होते हैं, जो ऐसे हॉर्मोन रिलीज करते हैं, जिससे भूख नियंत्रित होती है। इसके अलावा इसमें मौजूद कैल्शियम और विटामिन डी हडि्डयों को मजबूत बनाता हैं। साथ ही बादाम में पोटेशियम की अधिक मात्रा और सोडियम कम मात्रा होती है। इस कारण इसके सेवन से रक्त का संचार ठीक रहता है। अमेरिकन कॉलेज ऑफ न्‍यूट्रिशन जर्नल की शोध के अनुसार, बादाम लोगों में इंसुलिन के प्रति संवेदनशीलता में सुधार करने में मदद करता है।
    Images: Getty

    बादाम
  • 5

    काजू

    काजू में आयरन, फास्फोरस, सेलेनियम, मैग्नीशियम, कैल्शियम, फाइबर और जिंक पाया जाता हैं। यह एंटीऑक्सीडेंट और प्रोटीन का भी अच्छा स्रोत हैं। काजू स्वास्थ्य के लिए बेहद फायदेमंद होता हैं। काजू में मौजूद मैग्नीशियम रक्तचाप को कम करने और दिल के दौरे को रोकने में, एंटीऑक्सीडेंट हृदय रोग और कैंसर को रोकने में मदद करता है। इसके अलावा काजू में कॉपर की अधिक मात्रा शरीर की हड्डियों और जोड़ों को लचीला बनाने में मदद करता हैं। मेडिसिन के न्यू इंग्लैंड जर्नल की रिसर्च के अनुसार, काजू को कम मृत्यु दर के साथ जुड़ा हुआ पाया गया, जिसका मतलब है कि काजू खाने से रोगों से लड़ने और लंबे समय तक जीने में मदद मिलती है।
    Images: Getty

    काजू
  • 6

    ब्राजील नट्स

    ब्राजील नट्स सबसे बड़ा नट है और इसका एक बार सेवन करने से आपका एक दिन की जरूरत के अनुसार लगभग 8 बार ज्‍यादा सेलेनियम मिलता है। सेलेनियम एक शक्तिशाली एंटीऑक्‍सीडेंट है, और यह स्वस्थ प्रतिरक्षा प्रणाली को बनाए रखने में महत्‍वपूर्ण भूमिका निभाता हैं। ब्राजील नट्स भी ऑयरन, फास्फोरस और मैंगनीज का एक अच्छा स्रोत हैं। ब्राजील नट्स को भी मोनोसैचुरेटेड फैट का अच्छा स्रोत माना जाता है। यह फैट आपके हृदय को स्वस्थ रखने के साथ हृदय संबंधी गंभीर बीमारियों से भी बचाता है। इसमें एंटीऑक्सीडेंट गुण होते हैं कि अर्थराइटिस के खतरे से बचाते हैं।
    Images: Getty

    ब्राजील नट्स
  • 7

    अखरोट

    अखरोट में फाइबर, विटामिन बी, मैग्नीशियम और एंटी-ऑक्सीडेंट्‌स अधिक मात्रा में होते हैं। यह सेहत के लिए बेहद फायदेमंद होता है। अल्फा-लिनोलेनिक एसिड (ALA) की सबसे अधिक मात्रा, संयंत्र आधारित ओमेगा -3 आवश्यक फैटी एसिड, एंटी-इंफ्लेमेटरी गुणों के कारण यह दिल के स्वास्थ्य में महत्‍वपूर्ण भूमिका निभाता हैं। अखरोट में मौजूद ओमेगा-3 फैटी एसिड अस्थमा, अर्थराइटिस, त्वचा की समस्याओं, एक्जीमा और सोरियासिस जैसी बीमारियों से सुरक्षा देता है। साथ ही अखरोट प्रोटीन का अच्‍छा स्रोत होता है। बहुत से शोधों के अनुसार, बादाम में विटामिन ई की अधिक मात्रा में मौजूदगी दिमाग के लिए बहुत लाभकारी होती है। क्लीनिकल न्यूट्रीशन के अमेरिकन जर्नल से रिसर्च ने पाया कि अखरोट कुल कोलेस्ट्रॉल और एलडीएल या "बुरे" कोलेस्ट्रॉल दोनों को कम करने में मदद करता है।
    Images: Getty

    अखरोट
  • 8

    मूंगफली

    मूंगफली एक ऐसा नट है जो सस्ता और पौष्टिकता से भरपूर होता है। यह आयरन और कैल्शियम का भंडार होता है। इसके अलावा इसमें फाइबर भी होता है। जब मूंगफली को मूंगफली मक्‍खन के रूप में सेवन किया जाता है तो इसके दो बड़े चम्‍मच में 0.6 मिलीग्राम आयरन शामिल होता है। इसमें पोटेशियम, मैग्नीशियम और विटामिन बी भी शामिल होता हैं। डायटिंग पर रहने वालों और कम खाने वालों के लिए यह प्रोटीन का भंडार होता है। इसमें मौजूद फीटोस्टेरॉल तत्‍व प्राकृतिक रूप से कोलेस्‍ट्रॉल को कम करता है। क्लीनिकल न्यूट्रीशन के अमेरिकन जर्नल में प्रकाशित एक अध्ययन में, मूंगफली जैसे मैग्नीशियम युक्त खाद्य पदार्थों का सेवन करने वाले लोगों में स्‍ट्रोम का खतरा भी बहुत कम होता हैं।
    Images: Getty

    मूंगफली
Load More
X
संबंधित जानकारी
  • सभी
  • लेख
  • स्लाइडशो
  • वीडियो
  • प्रश्नोत्तर