हेल्‍थ संबंधी जानकारी के लिए सब्‍सक्राइब करें

Like onlymyhealth on Facebook!

हेयर डाई एलर्जी के इलाज के लिए प्रभावी 7 घरेलू उपाय

By:Pooja Sinha, Onlymyhealth Editorial Team,Date:May 02, 2015
आपको अगर हेयर डाई से एलर्जी की समस्‍या होने लगी है तो फैशन के मुताबिक अपडेट रहने के लिए इस उपाय को बंद न करें बल्कि यहां दिये घरेलू उपायों से इस समस्‍या से निजात पायें।
  • 1

    हेयर डाई एलर्जी

    बदलते फैशन के इस दौर में कभी सफेद बालों को छिपाने और कभी फैशन के मुताबिक अपडेट रहने के लिए हेयर डाई का इस्तेमाल किया जाता है। लेकिन कुछ लोगों को हेयर डाई से एलर्जी की समस्‍या होने लगती है। इसलिए लगभग सभी बड़े ब्रांड एलर्जी प्रतिक्रिया की जांच करने के लिए अपने उत्‍पाद के साथ त्‍वचा या बालों पर छोटा पैच उपलब्‍ध कराते हैं। लेकिन आपको एलर्जी प्रतिक्रियाओं के बारे में चिंता करने की जरूरत नहीं है क्‍योंकि कुछ सरल घरेलू उपचार द्वारा प्रभावी ढंग से इसका इलाज किया जा सकता है।
    Image Source: www.marketinsights.sg

    हेयर डाई एलर्जी
  • 2

    नींबू का रस

    नींबू का रस एंटीसेप्टिक और एस्ट्रिजेंट गुणों के लिए जाना जाता है। लेकिन, क्‍या आप जानते हैं कि नींबू के रस का इस्‍तेमाल डाई एलर्जी के इलाज के लिए भी किया जाता है। यह बालों के रंग के कारण होने वाली एलर्जी से सिर को राहत देने में मदद करता है। दही के साथ नींबू का रस, बालों के रंग के प्रयोग के बाद स्‍कैल्‍प एलर्जी के इलाज में कारगर होता है।
    Image Source: www.medimanage.com

    नींबू का रस
  • 3

    जोजोबा ऑयल

    जोजोबा ऑयल ड्राई और डैमेज बालों को मॉश्‍चराइज करने के लिए प्रयोग किया जाता है। इसलिए यह डाई एलर्जी के कारण स्‍कैल्‍प में खुजली, लाली और सूजन के इलाज के लिए कारगर होता है। स्‍कैल्‍प की समस्‍याओं के इलाज के लिए बिस्‍तर पर जाने से पहले थोड़ा गर्म तेल लेकर अपने बालों में लगाये।
    Image Source: www.glbrain.com

    जोजोबा ऑयल
  • 4

    बेकिंग सोडा

    हेयर कलर से होने वाली एलर्जी और खुजली के उपचार के लिए बेकिंग सोडा अद्भुत तरीके से काम करता है। समस्‍या होने पर बेकिंग सोडा में पानी मिलाकर गाढ़ा पेस्‍ट तैयार कर लें। इसे पेस्‍ट को खुजली वाली जगह पर लगाकर सूखने दें। फिर गुनगुने पानी से धो लें।
    Image Source: www.berkeleywellness.com

    बेकिंग सोडा
  • 5

    कैमोमाइल चाय

    चिकित्‍सीय गुणों के कारण लंबे समय से कैमोमाइल चाय का इस्‍तेमाल औषधी के रूप में किया जा रहा है। यह स्‍कैल्‍प की जलन के इलाज के लिए भी इस्‍तेमाल किया जा सकता है। इसके लिए आपको बालों और स्‍कैल्‍प को रिन्‍स करने के लिए कैमोमाइल चाय में बर्फ की कुछ क्‍यूब्‍स को मिलाने की जरूरत होती है। बालों में डाई के कारण होने वाली त्‍वचा में सूजन और खुजली को कम करने के लिए ए‍क दिन में दो बार बालों को इससे धो लें।
    Image Source: callmyfamilydoctor.com

    कैमोमाइल चाय
  • 6

    टी ट्री ऑयल

    अगर डाई के कारण आपके स्‍कैल्‍प में खुजली की समस्‍या हो रही है तो आप टीट्री ऑयल को उपाय के रूप में इस्‍तेमाल कर सकते हैं। सालों से टी ट्री ऑयल में मौजूद एंटी-बैक्‍टीरियल गुणों के कारण इसका इस्‍तेमाल एलर्जी के कारण होने वाली त्‍वचा में खुजली, लालिमा और सूजन को कम करने के लिए किया जा रहा है।
    Image Source: www.healthyskinsolutions.com

    टी ट्री ऑयल
  • 7

    एलोवेरा

    एलोवेरा का इस्‍तेमाल प्राचीन काल से स्‍कैल्‍प की समस्‍याओं के इलाज के लिए किया जा रहा है। एलोवेरा में मौजूद एंटीबैक्‍टीरियल और एंटी-फंगल गुणों के कारण यह हेयर डाई एलर्जी से होने वाली खुजली और सूजन से राहत देती है। साथ ही स्‍कैल्‍प को साफ करने और इसके इलाज में मददगार होती है। अपनी उंगालियों का इस्‍तेमाल एलोवेरा जैल को अपने स्‍कैल्‍प में लगाकर फैला लें। अच्‍छे परिणाम पाने के लिए और तेल और गंदगी से छुटकारा पाने के लिए हल्‍के शैम्‍पू का उपयोग करें। और
    Image Source: oniinternational.com

    एलोवेरा
  • 8

    नारियल का तेल

    नारियल तेल आपके स्‍कैल्‍प और बालों के लिए बहुत फायदेमंद होता है। नारियल तेल हेयर डाई एलर्जी के कारण होने वाली खुजली को दूर करने का शानदार उपाय है। यह खुजली और सूखापन दूर कर आपके स्‍कैल्‍प में नमी बरकरार रखता है। स्‍कैल्‍प पर तेल की मालिश कर इसे 15 मिनट के लिए ऐसे ही छोड़कर बालों को शैंम्‍पू से धो लें।
    Image Source: www.daybreakmill.com

    नारियल का तेल
Load More
X
संबंधित जानकारी
  • सभी
  • लेख
  • स्लाइडशो
  • वीडियो
  • प्रश्नोत्तर