हेल्‍थ संबंधी जानकारी के लिए सब्‍सक्राइब करें

Like onlymyhealth on Facebook!

7 आसान मूव्स जो निखारें आपका शरीर

By:Nachiketa Sharma, Onlymyhealth Editorial Team,Date:Oct 08, 2014
शरीर को फिट रखने के लिए जरूरी है नियमित व्‍यायाम, यह बीमारियों से बचाने में भी मददगार है, बहुत से आसान मूव्‍स हैं जो आपका शरीर निखारने में मदद करेंगे।
  • 1

    व्‍यायाम से शरीर को निखारें

    शरीर को फिट रखने के लिए जरूरी है नियमित व्‍यायाम। यह आपके स्‍वास्‍थ्‍य को भी बेहतर बनाकर बीमारियों से बचाता है। अगर आप कठिन व्‍यायाम नहीं कर सकते हैं तो बहुत से आसान मूव्‍स हैं जो आपका शरीर निखारने में मदद भी करेंगे। इसके लिए आपको न तो जिम जाने की जरूरत है और न ही किसी की सहायता की जरूरत। इसे बिना की उपकरण के भी आसानी से किया जा सकता है।

    image source - getty images

    व्‍यायाम से शरीर को निखारें
  • 2

    स्‍क्‍वैट्स

    शरीर के निचले हिस्‍से को मजबूत बनाने के लिए यह बहुत ही आसान और अच्‍छा व्‍यायाम माना जाता है। स्‍क्‍वैट्स आपकी कमर घुटनो और पैर की मांसपेशियों को मजबूत बनाता है। इसे करने के लिए सीधे खड़ें हो और पैरों के बीच में थोड़ा अंतर रखें, दोनों हाथों को उठाये और अपने कंधों के सामने ले आएं। अब घुटनों पर हल्‍का भार देते हुए ठीक उसी तरह बैठने का प्रयास करें जैसे कुर्सी पर बैठते हैं, कमर सीधी रखें। इस क्रिया को दोहरायें।

    image source - getty images

    स्‍क्‍वैट्स
  • 3

    पुश-अप्‍स

    बिना जिम जाये अपने सीने को चौड़ा करना चाहते हैं तो यह बेहतर व्‍यायाम है। पुशअप करने से सीने, पेट, हाथ, भुजओं आदि की मांसपेशियां मजबूत होती हैं। इस व्‍यायाम की खासियत यह है कि आप इसे कभी भी और कहीं भी आसानी से कर सकते हैं।

    image source - getty images

    पुश-अप्‍स
  • 4

    सिट-अप्‍स

    यह भी बहुत आसान मूव्‍स है। इसे करने के लिए फर्श पर लेटकर दोनों हाथों को कमर के नीचे मोड़कर लगा लें और पैरों को थोड़ा मोड़ लीजिए। अब कंधों से शरीर का ऊपरी हिस्सा कमर के साथ उठाकर घुटनों तक लाने का प्रयास करें। इस वर्कआउट से पेट की मांसपेशियां मजबूत होती हैं।

    image source - getty images

    सिट-अप्‍स
  • 5

    प्‍लैंक

    यह भी बहुत आसान मूव्‍स है और इसे भी आसानी से किया जा सकता है। यह कई तरह के होते हैं। प्‍लैंक करने के लिए पेट के बल जमीन पर लेट जाएं और माथे को जमीन से छूने दें। अब शरीर के ऊपरी हिस्से का भाग कोहनी पर देते हुए कोहनी को जमीन से टिकाएं। पैरों को पंजों पर टिकाएं और फिर अपने पेट व जांघों को ऊपर की ओर उठाने की कोशिश करें।

    image source - getty images

    प्‍लैंक
  • 6

    लंजेज

    लंज पैरों की मांशपेशियों को मजबूत बनाने के लिए बेहतर व्‍यायाम है। इसे करने के लिए कंधों की चौड़ाई जितने पैर खोलकर खड़े हो जाएं। और फिर सीधे पैर को आगे बढ़ाएं और उल्टे पैर को नीचे की तरफ इतना मोड़ें कि वह जमीन को लगभग छू रहा हो। अब पैरों को बदलते हुए इस क्रिया को दोहरायें।

    image source - getty images

    लंजेज
  • 7

    पुल-अप्‍स

    यह व्‍यायाम शरीर के ऊपरी हिस्‍सों यानी हाथ, सीने, कंधे, पेट आदि की मांसपेशियों को मजबूत बनाता है। इसे किसी रॉड के सहारे करना होता है। पुश अप्स के बाद बेहतर नतीजों के लिए पुल अप्स करना चाहिए। इसे करते समय हाथों के बीच दूरी बनाकर रखें और ऊपर जाते समय सांस लें और नीचे आते वक्त सांस छोडि़ये।

    image source - getty images

    पुल-अप्‍स
  • 8

    साइड क्रॉल्‍स

    यह बहुत ही आसान और प्रभावी व्‍यायाम है। इस व्‍यायाम से पूरे शरीर की मांसपेशियों का व्‍यायाम होता है। इस व्‍यायाम का अभ्‍यास करने से शरीर की क्षमता बढ़ती है, संतुलन बनाने में सहयोग देता है। इसे करने के लिए प्‍लैंक की स्थिति में आयें, फिर अपने घुटनों के बल आगे की तरफ जायें। पैरों से भी सहारा दीजिए।
    (Image source:runnersfeed.com)

    साइड क्रॉल्‍स
Load More
X
संबंधित जानकारी
  • सभी
  • लेख
  • स्लाइडशो
  • वीडियो
  • प्रश्नोत्तर