हेल्‍थ संबंधी जानकारी के लिए सब्‍सक्राइब करें

Like onlymyhealth on Facebook!

इन 6 कमाल के गुणों से भरपूर है लीची

By:Pooja Sinha, Onlymyhealth Editorial Team,Date:May 24, 2016
लीची स्‍वाद में मीठी और रसीली होने के साथ काफी पौष्टिक भी होती है। जीं हां लीची सेहत के लिए बहुत फायदेमंद है, इसमें कार्बोहाइड्रेट, विटामिन सी, विटामिन ए और बी कॉम्प्लेक्स भरपूर मात्रा में पाया जाता है।
  • 1

    कमाल के गुणों से भरपूर है लीची

    गर्मियों का प्रमुख फल लीची का नाम आते ही मुंह में मिठास आने लगती है। लीची बच्‍चों से लेकर बड़ों तक सबका पसंदीदा फल है। लेकिन क्‍या आप जानते हैं कि स्‍वाद में मीठी और रसीली होने के साथ काफी पौष्टिक भी होती है। जीं हां लीची सेहत के लिए बहुत फायदेमंद है, इसमें कार्बोहाइड्रेट, विटामिन सी, विटामिन ए और बी कॉम्प्लेक्स भरपूर मात्रा में पाया जाता है। इसके अलावा इसमें पोटैशियम, कैल्शियम, मैग्नीशियम, फॉस्फोरस और आयरन जैसे मिनरल भी पाए जाते हैं। इन्‍हीं गुणों के कारण इसे सुपर फल भी कहा जाता है।

    कमाल के गुणों से भरपूर है लीची
  • 2

    पाचन प्रक्रिया को दुरुस्‍त रखें

    लीची में बीटा कैरोटीन, राइबोफ्लेबिन, फोलेट, नियासिन और विटामिन बी भरपूर मात्रा में पाया जाता है। फोलेट हमारे शरीर में कोलेस्‍ट्रॉल के स्‍तर को नियंत्रित करता है और विटामिन रेड ब्‍लड सेल्‍स के निर्माण और पाचन प्रक्रिया के लिए जरूरी होता है। इस तरह से लीची का सेवन हमारी पाचन क्रिया को दुरुस्‍त बनाने में मदद करता है।

    पाचन प्रक्रिया को दुरुस्‍त रखें
  • 3

    वजन कम करने में सहायक

    लीची में फाइबर की मात्रा बहुत अधिक होने के कारण यह मोटापा कम करने में सहायक होती है। फाइबर हमारे भोजन को पचाने में सहायक होता है और वायरस और संक्रामक रोगों से लड़ने के लिए हमारे शरीर की इम्‍यूनिटी को बढ़ाता है।

    वजन कम करने में सहायक
  • 4

    एनर्जी का प्रमुख स्त्रोत

    लीची को एनर्जी का प्रमुख स्रोत माना जाता है। इसमें मौजूद नियासिन हमारे शरीर में एनर्जी के लिए आवश्यक स्टेरॉयड हार्मोन और हीमोग्लोबिन का निर्माण करता है, इसलिए लीची खाने से आप ऊर्जावान महसूस करने लगते हैं। इसलिए थकान और कमजोरी महसूस होने पर लीची को खाना बहुत फायदेमंद होता है।

    एनर्जी का प्रमुख स्त्रोत
  • 5

    ब्लडप्रेशर से बचाये

    लीची में मौजूद पोटैशियम और कॉपर दिल की बीमारियों से बचाव करने में मदद करता हैं। यह दिल की धड़कन की अनियमितता अथवा अस्थिरता और बीपी को नियंत्रित रखता है, जिससे हार्ट अटैक का जोखिम कम हो जाता है।

    ब्लडप्रेशर से बचाये
  • 6

    कैंसर से बचाव

    कई अध्‍ययनों से यह पता चला है कि विटामिन सी से भरपूर लीची में कैंसर से लड़ने के गुण पाये जाते हैं। लीची एक अच्छा एंटीऑक्सीडेंट भी है। इसमें मौजूद विटामिन सी हमारे शरीर में रेड सेल्‍स के निर्माण और आयरन के अवशोषण में मदद करता है। इसके नियमित सेवन से हमारे शरीर में कैंसर के सेल्स ज्यादा बढ़ नहीं पाते।

    कैंसर से बचाव
  • 7

    त्वचा में निखार लाए

    लीची में पाया जाने वाला भरपूर मात्रा में एंटी-ऑक्सीडेंट आपकी त्वचा को स्वस्थ और खूबसूरत बनाए रखने में सहायक होता हैं। इसके साथ ही लीची, सूरज की हानिकारक यूवी किरणों से बचाव करने में भी लीची बेहद फायदेमंद है। लीची के नियमित सेवन से तैलीय त्वचा को पोषण मिलता है। चेहरे पर पड़ने वाले दाग-धब्बों में कमी आ जाती है।

    त्वचा में निखार लाए
  • 8

    सावधानी

    निसंदेह सेहत के साथ त्‍वचा पर निखार के साथ बढ़ती उम्र के लक्षण कम करने वाली लीची खाते समय ध्यान रखना चाहिए कि इसका सेवन सीमित मात्रा में ही करें, अन्यथा यह नुकसानदेह भी साबित हो सकती है। ज्यादा लीची का सेवन नकसीर और सिर दर्द जैसी समस्याओं के अलावा शरीर में खुजली, सूजन और सांस लेने में कठिनाई की समस्‍या का कारण भी बन सकती है।
    Image Source : Getty

    सावधानी
Load More
X
संबंधित जानकारी
  • सभी
  • लेख
  • स्लाइडशो
  • वीडियो
  • प्रश्नोत्तर