हेल्‍थ संबंधी जानकारी के लिए सब्‍सक्राइब करें

Like onlymyhealth on Facebook!

ये है कोमा में रहने वाले 5 लोगों की अवश्विसनीय कहानिया

By:Gayatree Verma , Onlymyhealth Editorial Team,Date:Dec 28, 2015
कोमा में गए लोगों के बारे में आपने सुना है? जरूर सुना होगा। लेकिन कोमा से बाहर आए लोगों के बारे में सुना है? विरले ही आपने इसके बारे में सुना होगा। तो इस बारे में एक नहीं, दो नहीं... पूरी पांच सच्ची अविश्वसनीय कहानियों के बारे में पढ़ें।
  • 1

    कोमा से बाहर आए लोगों की कहानियां

    चमत्कार असलियत में होते हैं तभी वो चमत्कार कहलाते हैं। चमत्कारों के आगे सारी चीजें और सारी समझदारी धरे रह जाती है और लोग बस उसकी बातें करते रहते हैं। आज इस स्लाइडशो में हम आपको पांच ऐसी कोमा से बाहर आई कहानियों के बारे में बताने वाले हैं जिनको जानकर आप विश्वास नहीं करेंगे। इन अविश्वसनीय कहानियों के बारे में इस स्लाइडशो में विस्तार से पढ़ें।

    Image source @ getty

    कोमा से बाहर आए लोगों की कहानियां
  • 2

    मुतलु काया

    टर्की की गायिका मुतलु काया जून 2015 में कोमा से बाहर आ गईं। ये एक महीने पहले सिर में गोली लगने के बाद कोमा में चली गई थीं। काया का इलाज कर रहे चिकित्सक इस घटना को चमत्कार मान रहे हैं। टर्की की मलाला नाम से प्रसिद्ध काया को कट्टरपंथियों ने धमकी दी थी कि अगर उन्होंने गाने के रियलिटी शो में हिस्सा लिया तो उन्हें जान से मार दिया जाएगा। काया ने फिर भी रियलिटी शो 'सेसी कोक गजेल' में गाना गाया। इसके बाद कट्टरपंथियों ने काया के घर में घुसकर उनके सिर में गोली मार दी।

    Image source @ livehindustan

    मुतलु काया
  • 3

    टेरी वेल्लिस

    जुलाई 1984 में 19 साल के टेरिस औऱ उसके दोस्त का कार एक्सीडेंट हुआ। उसका दोस्त तो मर गया लेकिन टेरी कोमा में चला गया। टेरी को कोमा से निकलने में पांच, दस या पंद्रह साल नहीं पूरे उन्नीस साल लगे। जब टेरी कोमा से बाहर आए तो उन्हें सबकुछ याद था। लेकिन एक समस्या थी। टेरी अब तक 1984 में थे। टेरी जब कोमा में गए थे तो रोनाल्ड रेगन राष्ट्रपति थे और जब वापस लौटे तो बुश द्वितिय राष्ट्रपति थे। टेरी को वर्ल्ड ट्रेड सेंटर अटैक के बारे में कुछ नहीं मालुम था। खैर उनके परिवार के लिए टेरी का कोमा से बाहर आना ही सबसे बड़ी बात थी।

    Image source @ blogspot

    टेरी वेल्लिस
  • 4

    माइकल शुमाकर

    सात बार के फार्मूला-1 चैम्पियन जर्मन चालक माइकल शुमाकर 2013 में फ्रांस में आल्प्स पर्वत पर स्कीइंग के दौरान दुर्घटनाग्रस्त हो गए थे। शुरुआती इलाज में चिकित्सकों ने पूरी तरह हाथ खड़े कर लिए थे। लेकिन उनके परिवार वालों ने हिम्मत नहीं हारी और चिकित्सकों को अपना काम करने के निर्देश दिए। जून 2014 में लंबी चिकित्सा प्रक्रिया के बाद शुमाकर भले-चंगे होकर कोमा से बाहर आए।

    Image source @ ibtimes

    माइकल शुमाकर
  • 5

    जेसी राइडर

    2013 में न्यूजीलैंड के क्रिकेट खिलाड़ी जेसी राइडर पर क्राइस्टचर्च से निकलते हुए कुछ लोगों ने हमला करके गंभीर रुप से घायल कर दिया था। जिससे जेसी को फेफड़े और दिमाग में गहरी चोट लगी थी। इससे जेसी कोमा में चले गए थे। एक हफ्ते बाद गंभीर स्थितियों को मात देकर जेसी कोमा से बाहर आए।

    Image source @ stuff

    जेसी राइडर
  • 6

    मां आई कोमा से बाहर

    मां की ममता सबकुछ बर्दाश्त कर सकती है लेकिन अपने बच्चे पर कोई आंच आ जाए बिल्कुल बर्दाश्त नहीं कर सकती। ऐसी ही कुछ घटना कैरोलिना में हुई। शैली कॉली नाम की महिला अपने बच्ची को जन्म देने के बाद ही कोमा में चली गई। घर में नए मेहमान की खुशी के जगह सब मातम मनाने लगे। लेकिन एक हफ्ते बाद जब डॉक्टरों ने स्किन टू स्किन थैरेपी शैली को दी तो वो कोमा से बाहर आ गई। इस थैरेपी में शैली के नवजात बच्ची को सीने से सटाकर उसकी गोद में ऐसे लिटा दिया। इसके बाद वहीं हुआ जिसकी लोगों ने संभावना की हुई थी। शैली कोमा से बाहर आ गई।

    Image source @ amarujala

    मां आई कोमा से बाहर
Load More
X
संबंधित जानकारी
  • सभी
  • लेख
  • स्लाइडशो
  • वीडियो
  • प्रश्नोत्तर