हेल्‍थ संबंधी जानकारी के लिए सब्‍सक्राइब करें

Like onlymyhealth on Facebook!

5 आश्चर्यजनक उपाय जो माइग्रेन से बचाएं

By:Pooja Sinha, Onlymyhealth Editorial Team,Date:Jul 22, 2013
आइए जानें, माइग्रेन को रोकने के ऐसे उपाय जिनको जानकर आप भी आश्चर्यचकित हो जाएंगे।
  • 1

    बोटॉक्स है अचूक

    माइग्रेन का अभी तक कोई संतोषजनक इलाज नहीं है, ऐसे में बोटूलिनम टॉक्सिन उम्मीद की किरण जगाता है। यूएस फूड एंड ड्रग एडमिनिस्ट्रेशन (एफडीए) ने बोटूलिनम टॉक्सिन को मान्यता दे दी है। उन मरीजों को जिन्हें बढ़े हुए क्रॉनिक माइग्रेन के कारण हर महीने 15 या अधिक दिन तक सिरदर्द रहता है, इससे काफी लाभ होगा। हाल में वैज्ञानिकों द्वारा किए गए एक अध्ययन से पता चला कि बोटॉक्स से मरीजों को सिरदर्द में 50 प्रतिशत तक की कमी आई है।

    बोटॉक्स है अचूक
  • 2

    वजन कम करना

    2009 में ड्रेक्सेल चिकित्‍सा विश्‍वविद्यालय में हुए एक अध्‍ययन के अनुसार जिन महिलाओं के पेट पर चर्बी ज्‍यादा होती है उनमें पतली कमर वाली महिलाओं के मुकाबले माइग्रेन होने की आशंका 37 प्रतिशत ज्‍यादा होती है। वजन कम करने पर आप खुद इस फर्क को महसूस कर सकती हैं।

    वजन कम करना
  • 3

    एलर्जी को रोकने से

    अमेरिकी हेडएक सोसायटी के अनुसार, एलर्जीग्रस्‍त हर तीसरे व्‍यक्ति को माइग्रेन की समस्‍या होती है। सिनसिनाटी विश्वविद्यालय के नामी प्रोफेसर विन्‍सेट मार्टिन के अनुसार "एलर्जी के दौरान शरीर से हिस्टामिन और अन्य पदार्थों रसायनों का स्राव होता है, जो सिर दर्द का कारण बनते हैं।' उनके शोध ने पाया गया कि एलर्जी दूर करने की दवा देने पर लोगों में माइग्रेन की परेशानी 50 फीसदी तक कम हो गयी।

    एलर्जी को रोकने से
  • 4

    पूर्वानुमान की जांच

    हार्वर्ड गजट की रिपोर्ट के अनुसार तापमान में पांच डिग्री सेल्सियस की बढ़ोत्तरी माइग्रेन के खतरे को 7.5 फीसदी तक बढ़ा देती है। इसलिए गर्मी से बचने की कोशिश करें। हो सके तो‍ कड़ी धूप में घर से बाहर न निकलें। एयर-कंडीशनिंग में ही रहें।

    पूर्वानुमान की जांच
  • 5

    जन्म नियंत्रण की गोली

    कई महिलाओं ने गर्भनिरोधक गोलियां लेने के बाद माइग्रेन से राहत की बात स्‍वीकारी है। उनका कहना है कि उन्‍हें एक्टिव गर्भनिरोधक गोलियां लेने के बाद सिर दर्द से आराम मिला है।

    जन्म नियंत्रण की गोली
Load More
X