हेल्‍थ संबंधी जानकारी के लिए सब्‍सक्राइब करें

Like onlymyhealth on Facebook!

4 तरीकों से पैरेंटिंग थेरेपी आपके और बच्‍चे दोनों के लिए है फायदेमंद

By:Devendra Tiwari , Onlymyhealth Editorial Team,Date:Mar 21, 2016
पैरेंटिंग थेरेपी की कल्‍पना भी यहीं से निकलती है और यह दूसरी थेरेपी की तरह भी कारगर है। इसकी खासियत यह है कि यह माता-पिता और बच्‍चे दोनों के लिए बहुत कारगर है।
  • 1

    सुखद एहसास है ये



    'माता-पिता होना इस दुनिया के बहुत मुश्किल कामों में से एक है' यह बहुत पुरानी कहावत है, लेकिन कुछ हद तक सही भी है। वहीं दूसरी तरफ बात की जाये तो यह बहत ही सुखद एहसास है, जिसे सिर्फ पैरेंट्स ही अनुभव कर सकते हैं। पैरेंटिंग थेरेपी की कल्‍पना भी यहीं से निकलती है और यह दूसरी थेरेपी की तरह भी कारगर है। इसकी खासियत यह है कि यह माता-पिता और बच्‍चे दोनों के लिए बहुत कारगर है। इस स्‍लाइडशो में विस्‍तार से जानते हैं कि कैसे पैरेंटिंग थेरेपी काम करती है और यह कितनी कारगर है।
    Images source : © Getty Images

    सुखद एहसास है ये
  • 2

    एक-दूसरे को समझने में मददगार


    किसी को समझने के लिए उसके साथ वक्‍त गुजारना जरूरी है। यह बात बच्‍चे के साथ भी लागू होती है, लेकिन यहां दूसरा मामला है, क्‍योंकि किसी बच्‍चे के लिए मां-बाप से ही उसकी दुनिया शुरू होती है और वहीं वह सबकुछ सीखता है। लेकिन जब वह चीजों को समझने लगता है तब उसकी सोच में भी बदलाव होता है। ऐसे में पैरेंटिंग थेरेपी पैरेंट्स को और उसके बच्‍चे को एक-दूजे को समझने में मदद करती है। यानी यहां आप अपने बच्‍चे को और एक बच्‍चा अपने माता-पिता को अच्‍छे से समझने लगता है।
    Images source : © Getty Images

    एक-दूसरे को समझने में मददगार
  • 3

    व्‍यवहार को समझना


    शायद ही ऐसा संभव हो कि आप अपने बच्‍चे को जो शिक्षा दें वह अक्षरशह उसका पालन करे। वहीं बच्‍चों के लिए उन पैरेंट्स को डील करना थोड़ा मुश्किल होता है जो एग्रेसिव होते हैं। कुछ मामलों में बच्‍चों का व्‍यवहार पैरेंट्स की तुलना में कहीं अधिक उग्र रहता है। यहीं पैरेंटिंग थेरेपी काम करती है और इसके जरिये पैरेंट्स और बच्‍चा एक दूसरे के व्‍यवहार को अच्‍छे से समझने की कोशिश करता है या फिर समझ लेता है।
    Images source : © Getty Images

    व्‍यवहार को समझना
  • 4

    सु‍रक्षित माहौल बनाना


    समाज में बढ़ रही आपराधिक घटनायें पैरेंट्स को विचलित करती हैं और अगर किसी बच्‍चे के साथ यह दुर्घटना घट जाये तो सामान्‍य स्थ्‍िाति में पहुंचना उसके लिए मुश्किल होता है। वहीं दूसरी तरफ एक पैरेंट्स अपने घर में ऐसा माहौल बनाते हैं जहां बच्‍चा खुद को पूरी तरह सुरक्षित महसूस करता है।
    Images source : © Getty Imag

     सु‍रक्षित माहौल बनाना
  • 5

    तनाव दूर होता है


    वर्तमान में तनाव ऐसा शब्‍द है जो बहुत खतरनाक होता जा रहा है, क्‍योंकि यह कई बीमारियों का कारण है। ऐसे में अगर आपके पास ऐसी कोई थेरेपी हो जिससे तनाव छूमंतर हो जाता है तो क्‍या कहने। जी हां, पैरेंटिंग थेरेपी तनाव को दूर करने का सबसे असरदार और कारगर उपाय है। क्‍योंकि जैसे ही बच्‍चा आपकी गोद में आता है तनाव के साथ आपकी थकान भी दूर हो जाती है। यह पूरी तरह आपके मनोभावों से जु़ड़ा हुआ है।
    Images source : © Getty Images

    तनाव दूर होता है
Load More
X
संबंधित जानकारी
  • सभी
  • लेख
  • स्लाइडशो
  • वीडियो
  • प्रश्नोत्तर