हेल्‍थ संबंधी जानकारी के लिए सब्‍सक्राइब करें

Like onlymyhealth on Facebook!

क्या आप भी छुट्टियों में पड़ जाते हैं बीमार

By:Aditi Singh , Onlymyhealth Editorial Team,Date:Apr 24, 2017
छुट्टी पर घूमने जाए और बीमार हो जाए तो मजा खराब हो जाता है। अगर आपको भी ऐसी शिकायत हो इन बातों का ख्याल रखें ताकि आप छुट्टी का मजा लें सकें।
  • 1

    छुट्टियों पर बीमार

    छुट्टियों पर बाहर जाने पर आपके सोने और खाने-पीने का समय बदल जाता है जिससे अनिद्रा, थकावट या पाचन क्रिया से संबंधित कई समस्याएं होती है। ऐसा इसलिए होता है कि क्योंकि हमारा शरीर एक प्रकार की दिनचर्या के अनुसार खुद को ढ़ाल लेता है जिसे अंत:शरीर क्रिया कहते हैं। लेकिन जहां जरा-सी भी यह दिनचर्या बदली तो शरीर की अंत:क्रिया में भी रूकावट पैदा होती है जिसे ‘जेट लैग’ कहते हैं। इसके साथ ही छुट्टियो पर आपकी आदतें आपको बीमार करने का सबसे मुख्य कारण होती है।
    Image Source-Getty

    छुट्टियों पर बीमार
  • 2

    डिहाइड्रेशन

    छुट्टियों पर अक्सर हम पानी पीना कम कर देते है। बस यहीं आपके बीमार होने की वजह बन जाता है। आप भले ही ठंडी ही जगह पर क्यों ना गए हो पर पानी के साथ किसी भी तरह का समझौता ना करें, ये आपको बीमार कर देगा। शराब और कैफीन का सेवन न करें, इससे नींद में खलल और शरीर में पानी की कमी हो सकती है।
    Image Source-Getty

    डिहाइड्रेशन
  • 3

    ज्यादा मीठा खाना

    घूमने जाने पर चॉकलेट, कुकीज और पेस्ट्री खाना आपकी आदत में शुमार हो तो इस आदत को तुंरत बदल दें। मीठा भोजन ठंडा और भारी होता है। और कफ बढ़ाता है। ज्यादा मीठे से जल्दी थकान, भारीपन, भूख कम लगना, अपच जैसी समस्याएं हो सकती है। अधिक मात्रा में मीठे के सेवन करने से शरीर में विटामिन और मिनरल की कमी हो जाती है।
    Image Source-Getty

    ज्यादा मीठा खाना
  • 4

    पौधों से एलर्जी

    प्रकृति से आपका लगाव होना लाजमी हैं, आप हर वक्‍त नेचर की गोद में रहने और पौधों से खेलने के लिए लालायित रहते हैं। लेकिन कुछ पौधे ऐसे भी हैं जो एलर्जी का कारण बन सकते हैं। इन पौधों के संपर्क आने मात्र से आपको एलर्जी हो सकती है। इसमें त्‍वचा की एलर्जी और आंतरिक एलर्जी (खांसी, छींक आना, सर्दी-जुकाम होना आदि) भी शामिल है। तो अगर घर में पौधे लगायें या पौधों के बीच जायें तो इनसे बचकर।
    Image Source-Getty

    पौधों से एलर्जी
  • 5

    सुगंधित वस्तु से एलर्जी

    मौसमी एलर्जी से ग्रस्‍त लोगों को कोई भी सुगंधित वस्‍तु परेशान कर सकती है, क्‍योंकि यह नाक और आंख से गुजरती है। इसलिए एलर्जी होने के बाद परफ्यूम, खुश्‍बूदार कैंडल, आदि का प्रयोग न करें।अगर आप मौसमी एलर्जी से ग्रस्‍त हैं तो स्‍वीमिंग पूल में तैरे ही नहीं बल्कि उसके पास भी न बैठें। क्‍योंकि, क्‍लोरीन से निकलने वाली गैस ठीक उसी तरह होती है जैसे गैस परफ्यूम और कैंडल से निकलती है।
    Image Source-Getty

    सुगंधित वस्तु से एलर्जी
Load More
X
संबंधित जानकारी
  • सभी
  • लेख
  • स्लाइडशो
  • वीडियो
  • प्रश्नोत्तर