हेल्‍थ संबंधी जानकारी के लिए सब्‍सक्राइब करें

Like onlymyhealth on Facebook!

पुरुषों की तुलना में महिलाओं के लिए अधिक दर्दनाक है ये 4 स्थितियां

By:Devendra Tiwari , Onlymyhealth Editorial Team,Date:Feb 08, 2016
पुरुषों की तुलना में महिलाओं को स्वास्थ्य समस्याएं अधिक होती हैं। लेकिन इन समस्याओं के साथ कुछ बीमारियां और उनके दर्द भी हैं जो पुरुषों की तुलना में महिलाओं को अधिक परेशान करते हैं।
  • 1

    बीमारियां और उसका दर्द

    बीमारी किसी को भी और किसी भी उम्र में हो सकती है। लेकिन कुछ बीमारियां ऐसी भी हैं जिनमें पुरुषों की तुलना में महिलाओं को अधिक दर्द बर्दाश्‍त करना पड़ता है। फाइब्रोमायल्जिया और रूमेटाइड की समस्‍या महिलाओं में अधिक होती है। हालांकि गठिया की समस्‍या पुरुषों को भी होती है लेकिन उनकी तुलना में महिलाओं का दर्द अधिक बदतर होता है। यूनिवर्सिटी ऑफ फ्लोरिडा के शोध की मानें तो पुरुषों के टेस्‍टेस्‍टेरॉन हार्मोन और महिलाओं के एस्‍ट्रोजन हार्मोन के कारण ऐसा होता है। इस स्‍लाइडशो में उन बीमारियों के बारे में जानते हैं जिसमें महिलाओं को अधिक दर्द बर्दाश्‍त करना पड़ता है।

    बीमारियां और उसका दर्द
  • 2

    घुटने और पैरों की समस्‍यायें

    सामान्‍यतया पुरुषों में दर्द का औषत: 4.02, महिलाओं में दर्द का औषत: 5.16
    घुटनों और पैरों में मोच आना, इन जगहों की नसों में खिंचाव होने के कारण पुरुषों की तुलना में महिलाओं को अधिक दर्द होता है। इस दर्द से बचने के लिए अधिक से अधिक समय तक आराम करें। अधिक दर्द होने पर बर्फ से सिंकाई करें, इससे सूजन कम हो जायेगी।

    घुटने और पैरों की समस्‍यायें
  • 3

    उपचार के बाद की जटिलतायें

    सामान्‍यतया पुरुषों में दर्द का औषत: 4.98, महिलाओं में दर्द का औषत: 6.00
    किसी बीमारी या समस्‍या के उपचार के बाद इस स्थिति के बाहर निकलने में पुरुषों की तुलना में महिलाओं को अधिक समस्‍या होती है। किसी तरह के उपचार जैसे - पेसमेकर, संक्रमण, जोड़ों का प्रत्‍यारोपण, या किसी अंग के प्रत्‍यारोपण के बाद महिलाओं को अधिक दर्द से गुजरना पड़ता है। 2012 में हुए एक शोध में इस बात का खुलासा हुआ। इस दर्द से बचने के लिए चिकित्‍सक से सलाह लें।

    उपचार के बाद की जटिलतायें
  • 4

    साइनस

    सामान्‍यतया पुरुषों में दर्द का औषत: 4.46, महिलाओं में दर्द का औषत: 5.37
    साइनस ऐसी बीमारी है जिसके कारण आंख, नाक और माथे पर तेज दर्द होता है। इस समस्‍या में भी पुरुषों की तुलना में महिलायें अधिक दर्द झेलती हैं। इस दर्द से बचने के लिए आप डॉक्‍टर की सलाह से दर्दनिवारक दवाओं का सेवन कर सकती हैं।

    साइनस
  • 5

    ऑस्टियोअर्थराइटिस

    सामान्‍यतया पुरुषों में दर्द का औषत: 4.56, महिलाओं में दर्द का औषत: 5.37
    ऑस्टियोअर्थराइटिस की समस्‍या पुरुषों की तुलना में महिलाओं में अधिक होती है और इसके कारण महिलाओं को अधिक दर्द झेलना पड़ता है। इसका दर्द शाम के वक्‍त या रात में बढ़ जाता है। इससे बचने के लिए हर रोज हल्‍का व्‍यायाम करें। असहनीय दर्द हो रहा हो तो चिकित्‍सक की सलाह से सर्जरी या दूसरे उपचार भी करायें।

    ऑस्टियोअर्थराइटिस
Load More
X
संबंधित जानकारी
  • सभी
  • लेख
  • स्लाइडशो
  • वीडियो
  • प्रश्नोत्तर