हेल्‍थ संबंधी जानकारी के लिए सब्‍सक्राइब करें

Like onlymyhealth on Facebook!

इन 13 चुनावों से अपने जीवन में लाएं शानदार बदलाव

By:Anubha Tripathi, Onlymyhealth Editorial Team,Date:Mar 26, 2014
जीवन में आगे बढ़ने के लिए बदलाव जरूरी हैं लेकिन सकारात्मक बदलाव के लिए सही चुनाव बहुत जरूरी है। आइए जानें क्या हो सकते हैं वे चुनाव।
  • 1

    आदतें जो लाएं जीवन में बदलाव

    हम दिनभर में जो भी करते हैं उसका असर हमारे जीवन पर भी पड़ता है। अपने जीवन में सकारात्मक बदलाव लाने के लिए आपको कुछ ऐसी आदतों का चुनाव करना चाहिए जो आपके लिए और आपसे जुड़े लोगों के लिए अच्छी हो। आइए जानें ऐसे ही खास तरह के चुनाव के बारे में जो आपके जीवन में शानदार बदलाव ला सकती हैं।


    आदतें जो लाएं जीवन में बदलाव
  • 2

    पर्याप्त नींद लें

    जब आप सोते हैं, तब वास्तव में आपके मस्तिष्क में कुछ जीन जागृत हो जाते हैं। वैज्ञानिकों का कहना है कि मस्तिष्क की मरम्मत व मस्तिष्क कोशिकाओं के विकास के लिए ये जीन बहुत महत्वपूर्ण हैं। अमेरिका में वैज्ञानिकों का मानना है कि पर्याप्त नींद से विशिष्ट मस्तिष्क कोशिकाओं का निर्माण तेज होता है।

    पर्याप्त नींद लें
  • 3

    झपकी लें

    क्या आप जानते हैं सेहत की झपकी लेना आपकी याद्दाशत के लिए कितनी महत्वपूर्ण है? विशेषज्ञों के मुताबिक अगर दिन में थोड़ी देर के लिए आराम करते हैं तो इससे आपकी मानसिक और शारीरिक थकान दूर हो जाती है और आप नयी ऊर्जा और विचारों के साथ फिर से काम में लग सकते हैं।


    झपकी लें
  • 4

    यादों को बदलें

    यादें कभी भी एक जैसी नहीं रहती वे हमेशा बदलती रहती हैं। जब भी आप किसी पुरानी बातों को याद करते हैं तो उसमें कुछ ना कुछ बदलाव जरूर महसूस करते होंगे। इसलिए आप जब भी किसी ऐसी बात को याद करें जो कि आपके लिए दुखदायी हो तो उसमें सकारात्मकता ले आएं जैसे जब भी आप किसी ऐसी घटना को याद करते हैं तो अपनी खुद की भावनाओं और लोगों के प्यार पर ज्यादा फोकस करें।  

    यादों को बदलें
  • 5

    नियमित व्यायाम करें

    अगर आप अपने शारिरीक और मानसिक स्वास्थ्य के साथ याद्दाशत को मजबूत बनाना चाहते हैं तो ऐसे में व्यायाम से अच्छा कोई विकल्प नहीं है। बहुत ज्यादा और बहुत कम व्यायाम करना सेहत के लिए नुकसानदेह है लेकिन व्यायाम की पर्याप्त मात्रा दिमागी गतिविधि के लिए अच्छी हो सकती है। व्यायाम करने से दिमाग के विकास के साथ नयी कोशिकाएं बनती हैं।

    नियमित व्यायाम करें
  • 6

    प्राथमिकता तय करें

    कई बार आप यह नहीं जान पाते हैं कि आपको जीवन में क्या चाहिए। इसके लिए सबसे पहले जीवन में अपनी प्राथमिकता को तय करें? इसलिए कई बार आप कंफ्यूज भी हो जाते हैं कि आपको कौन से समय में क्या करना है। प्राथमिकता तय करने के बाद आप अपने जीवन में सकारात्मक बदलाव लाने की शुरुआत कर सकते हैं।

    प्राथमिकता तय करें
  • 7

    जल्दी उठने की आदत डालें

    रोजाना देर से उठना यानी जरूरी कार्यो के लिए कम समय। यदि आप रोजाना दस मिनट जल्दी उठते हैं तो ये दस मिनट बहुत उपयोगी साबित होते हैं। इनमें आप ऐसी चीजें कर सकते हैं जो देखने में छोटी लगती हैं लेकिन बहुत खुशी और संतोष देती हैं।

    जल्दी उठने की आदत डालें
  • 8

    सेट करें ईवनिंग रूटीन

    सुबह की तरह ही शाम का रूटीन भी बनाना चाहिए। ऎसा कर आप रात में आराम की नींद ले सकते हैं। सेट पैटर्न से शरीर को भी ज्यादा जोर नहीं पड़ता है और आपको खुद के लिए भी समय मिल पाता है। इसलिए शाम का काम, खाना आदि सभी को पहले से सेट कर लें।

    सेट करें ईवनिंग रूटीन
  • 9

    टार्गेट फिक्स कर दें

    हर बार जब आप अपना टार्गेट पूरा कर लें तो आप खुद को इनाम दें। इससे आप खुद को मोटीवेट भी कर पाएंगे। एक बार जब आप एक अच्छी आदत अपने अंदर डवलप कर लेते हैं तो फिर इसके बाद कोई अन्य आदत डवलप करने का टार्गेट रखें।

    टार्गेट फिक्स कर दें
  • 10

    स्वस्थ आहार लें

    जंक फूड और फास्ट फूड की लत आपके हार्मोन प्रभावित करती है जिससे आपकी शारीरिक और मानसिक गतिविधि में बाधा आ सकती है। अच्छा होगा कि पौष्टिक और संतुलित आहार लें। आहार में मौसमी फल, हरी सब्जियों को शामिल करें। ये आपको शारीरिक और मानसिक रुप से फिट रखती हैं।
     

    स्वस्थ आहार लें
  • 11

    खाली समय का प्रयोग करें

    अगर आपके पास खाली समय है तो उसे सही कामों में प्रयोग करना शुरु करें। कुछ ऐसा काम करें जो आपके दिमाग को सुकून देने के साथ ही आपको करने में भी अच्छा लगे। खाली समय का प्रयोग अपनी मनपसंद चीजों को करने में ला सकते हैं जिनके लिए आपको कभी समय नहीं मिल पाता है।

    खाली समय का प्रयोग करें
  • 12

    अपनी क्षमताओं पर भरोसा करें

    खुद को किसी प्रकार से कम ना समझें। अपनी क्षमताओं को पहचानें और उसे लोगों के सामने लाने से ना हिचकें। अगर आप अपने जीवन में कुछ हासिल करना चाहते हैं तो खुद को उस लक्ष्य तक पहुंचने के लिए प्रेरित करें और उस काम को बखूबी अंजाम दें।  

    अपनी क्षमताओं पर भरोसा करें
  • 13

    प्रकृति के संपंर्क में आएं

    जब आप प्रकृति के करीब आते हैं तो आपको एक सुखद एहसास की अनुभव होता है। आपका जीवन के प्रति नजरिया बदलता है साथ ही आप अपनी सोच में सकारात्मकता ले आते हैं। शोधों में भी यह बात साबित हो चुकी है कि प्रकृति के संपंर्क में आने से दिमाग तेज होता है और इसकी सफाई भी होती है।

    प्रकृति के संपंर्क में आएं
Load More
X
संबंधित जानकारी
  • सभी
  • लेख
  • स्लाइडशो
  • वीडियो
  • प्रश्नोत्तर