हेल्‍थ संबंधी जानकारी के लिए सब्‍सक्राइब करें

Like onlymyhealth on Facebook!

11 आदतें जो आपको बनायें स्‍मार्ट

By:Bharat Malhotra, Onlymyhealth Editorial Team,Date:Jul 19, 2014
स्‍मार्ट हर कोई बनना चाहता है। लेकिन, एक‍ दिन में स्‍मार्ट नहीं बना जाता। यह एक लगातार चलने वाली प्रक्रिया है। इसके लिए आपको रोज मेहनत करनी होती है। अगर आप स्‍मार्ट बनना चाहते हैं, तो आपको कुछ अच्‍छी आदतें अपनानी होंगी।
  • 1

    एक दिन में नहीं बनते स्‍मार्ट

    आप एक दिन में स्‍मार्ट नहीं बनते। इसके लिए आपको रोज मेहनत करनी पड़ती है। अपनी समझदारी को रोजाना बढ़ाना होता है। कुछ जरूरी और अहम चीजों को अपनी आदत में शुमार करना पड़ता है। आइये जानिये वे कौन सी आदतें हैं, जिन्‍हें अपनाकर आप खुद को स्‍मार्ट बना सकते हैं।

    एक दिन में नहीं बनते स्‍मार्ट
  • 2

    अखबार-किताब पढ़ें

    अखबार पढ़कर आपको अपने आसपास की घटनाओं के बारे में ज्‍यादा जानकारी रहेगी। आपको मालूम होगा कि दुनिया में क्‍या हो रहा है। आपको अपना नजरिया बनाने में मदद मिलेगी। इसके साथ ही आप घटनाओं को बेहतर ढंग से आपस मे जोड़ पाएंगे। दोस्‍तों और पार्टी में आपके पास बात करने के लिए काफी कुछ होगा। किताबें भी ज्ञान का भण्‍डार होती हैं। इससे न केवल आपकी नयी सोच विकसित होती है, बल्कि आप नये शब्‍द भी सीखते हैं।

    अखबार-किताब पढ़ें
  • 3

    एजुकेशनल वीडियो देखें

    टीवी की जगह अपना वक्‍त एजुकेशनल वीडियो देखने में लगायें। कई बार अपने पसंदीदा विषय से जुड़ी चीजें देखना ज्‍यादा अच्‍छा होता है। आप दूसरों के अनुभव से काफी कुछ सीखते हैं। इससे आपका एक नया नजरिया विकसित होता है।

    एजुकेशनल वीडियो देखें
  • 4

    जानकारी साझा करें

    अगर आप किसी के साथ चर्चा या विश्‍लेषण कर सकते हैं, तो आप एक दूसरे की जानकारी से काफी कुछ सीख सकते हैं। इसी तरह यदि आप कहीं ओर जाकर अपने विचारों को अच्‍छी तरह समझा पाते हैं, तो इसका अर्थ यह है कि आपने उस विषय पर महारत हासिल कर ली है। आप दूसरों को सीधा शामिल किये बिना भी अपनी बात कह सकते हैं। कई लोग इसके लिए ब्‍लॉग या अन्‍य ऑनलाइन माध्‍यमों का सहारा लेते हैं।

    जानकारी साझा करें
  • 5

    दो सूची बनायें

    पहली सूची में उन चीजों को सूची दर्ज करें जिन्‍हें आप आप सीखना चाहते हैं। ये काम से संबंधित हो सकती हैं। और दूसरी सूची में उन चीजों को दर्ज करें, जो आप भविष्‍य में हासिल करना चाहते हैं। आप गूगल डॉक्‍स पर इनका रिकॉर्ड रख सकते हैं। दोनों के लिए इसकी सूची बनायें कि क्‍या आप सीखना चाहते हो और उसके लिए आपको कहां से मदद लेनी होगी।

    दो सूची बनायें
  • 6

    जो सीखा है वह लिखें

    आप एक ब्‍लॉग या इंकपैड जैसी एप्‍लीकेशन का सहारा लेकर उन अपने हुनर पर नजर रख सकते हैं। इससे न केवल आपको अपने हुनर पर नजर रख सकते हैं, बल्कि इससे आपको बेहतर करने की प्रेरणा भी मिलती है। और साथ ही आपकी जवाबदेही भी तय होती है। अगर आपको मालूम हो कि आपने जो सीखा है उसके बारे में आपको लिखना पड़ेगा, तो आप और नया सीखना चा‍हेंगे।

    जो सीखा है वह लिखें
  • 7

    व्‍यायाम करें

    व्‍यायाम करने से केवल शरीर की नहीं, मस्तिष्‍क की कार्यक्षमता भी बढ़ती है। इससे मस्तिष्‍क को बेहतर मात्रा में रक्‍त मिलता है। इसके साथ ही इससे मस्तिष्‍क को कठिन नतीजे लेने में भी मदद मिलती है।

    व्‍यायाम करें
  • 8

    ऑनलाइन कोर्स

    प्रोफेशनल्‍स के लिए मौजूद बेहतरीन ऑनलाइन कोर्स तलाशें। खुद पर अधिक दबाव न डालें, उनमें से वे कोर्स चुनें जिन्‍हें करने से आपको जाहिर तौर पर फायदा होने वाला है। स्‍लेबर्स आपको अपने कोर्स पर नजर रखने में मदद मिलेगी। आपको मालूम रहेगा कि आपको रोज क्‍या करना है। फिर चाहे वो लेक्‍चर सुनना हो या फिर किसी एसानमेंट पर काम करना हो।

    ऑनलाइन कोर्स
  • 9

    नये आयाम तलाशें

    अगर आप कहीं बाहर नहीं जा सकते, तो अपने शहर में ही नयी जगह तलाशें। आप नये लोगों से मिलेंगे, नये तथ्‍य सीखेंगे और नयी चीजें समझेंगे। एक बिलकुल ही नयी दुनिया से आपकी मुलाकात होगी। यह घर पर रहकर टीवी देखने से तो कहीं ज्‍यादा मजेदार और फायदेमंद है।

    नये आयाम तलाशें
  • 10

    दिमागी खेल खेलें

    अपने दिमाग की कसरत के लिए स्‍क्रबल्‍स और शतरंज जैसे खेल खेलें। इनसे आपकी तार्किक क्षमता बढ़ती है और दिमाग बेहतर काम करता है। इसके साथ ही आप सुडोको, क्रॉसवर्ड जैसे खेल भी खेल सकते हैं।

    दिमागी खेल खेलें
  • 11

    कुछ न करना भी करना है

    कभी-कभार कुछ न करना भी बहुत कुछ करना होता है। अकेले में बैठकर आप आत्‍मचिंतन व आत्‍ममंथन करें। अपने जीवन के बारे में विचार करें। शांत स्‍थान पर बैठकर आत्‍मअवलोकन करने से आपको अपने भीतर ही प्रेरणास्रोत मिल जाता है।

    कुछ न करना भी करना है
  • 12

    क्रियात्‍मक शौक पालें

    अपने शौक को गहरा करें। अगर आपको फोटोग्राफी का शौक है तो इसका कोर्स करें। आप रोज म्‍यूजिकल इंस्‍ट्रमेंट और कंप्‍यूटर के नये गुर सीख सकते हैं। कहने का अर्थ है कि आप जिस काम को करने में आपको मजा आता है, उसमें और महारत हासिल करने की कोशिश करें।

    क्रियात्‍मक शौक पालें
Load More
X
संबंधित जानकारी
  • सभी
  • लेख
  • स्लाइडशो
  • वीडियो
  • प्रश्नोत्तर