हेल्‍थ संबंधी जानकारी के लिए सब्‍सक्राइब करें

Like onlymyhealth on Facebook!

मुश्किल हों हालात, तो यूं बनेगी बात

By:Shabnam Khan , Onlymyhealth Editorial Team,Date:Dec 01, 2014
हर इंसान खुश रहना चाहता है, लेकिन कई बार हालात ऐसे हो जाते हैं कि खुश रहना तो दूर, सामान्य बने रहना तक मुश्किल हो जाता है। ऐसे हालातों में जरूरत होती है कुछ बातों को याद रखने की।
  • 1

    जब मुश्किल हों हालात

    हमेशा तो खुश नहीं रहा जा सकता। लेकिन, ज्‍यादातर समय तो रहा ही जा सकता है। जीवन में अच्‍छे बुरे दिन आते रहते हैं। हम उन्‍हें कैसे जीते हैं फर्क इस बात से पड़ता है। नजरिया अगर सकारात्‍मक हो तो मुश्किलों में भी मुस्‍कुराया जा सकता है। कोई-कोई दिन ऐसा आता है जब कुछ भी आपके हिसाब से नहीं होता। सब उलट पुलट होता रहता है। ऐसे वक्‍त में जरूरी है कि आप हालात को खुद पर हावी न होने दें। आपको यह समझने की जरूरत होती है किे सब चीजें आपके बस में नहीं होतीं। और कई बार आपको वक्‍त को यूं ही जाने देना चाहिये। आखिर में आपके पास दो ही रास्‍ते बचते हैं, या तो आप बैठकर बस शिकायत करते रहें, या फिर वास्‍तविकता को स्‍वीकार कर जीवन में कुछ सकारात्‍मक करने का प्रयास करें। तो मुश्किल दिन में भी आप कुछ बातों का खयाल रख हालात को बेहतर बना सकते हैं।

    Image Source - Getty Images

    जब मुश्किल हों हालात
  • 2

    दुख के बिना सुख का मजा कहां

    सर्दी के बाद ही बसंत का मजा है। ज्‍येष्‍ठ की तपती गरमी के बाद ही सावन की बूंदें अमृत समान लगती हैं। भूखे को ही रोटी का असली स्‍वाद पता होता है। जब तक किसी चीज को हासिल करने के लिए आपको कड़ी मेहनत न करनी पड़े उसका असल महत्‍व पता ही नहीं चलता। कहने का तात्‍पर्य केवल इतना है कि विविधता में ही जीवन का वास्‍तविक रस छुपा है। सुख-दुख में समान रहना ही जीवन का मूल मंत्र है। इस तथ्‍य को स्‍वीकार कर आप मुश्किल दिन में भी सुकून से रह सकते हैं।

    Image Source - Getty Images

    दुख के बिना सुख का मजा कहां
  • 3

    कई दुआयें हैं आपके साथ

    क्‍या हुआ जो वक्‍त जरा मुश्किल हैं। अब भी आपके साथ कई दुआयें हैं। जीवन हमेशा आपके सामने चुनौतियां  लेकर आता है। लेकिन, यह भी मत भूलिये कि सर्वश्रेष्‍ठ आना अभी बाकी है। यह वक्‍त गुजर जाएगा और फिर जो कुछ होगा अच्‍छा ही होगा। जो नहीं है उसका मलाल करने के बजाय जो आपके पास है उसकी खुशी मनायें। प्रसन्‍नता और सफलता संसाधनों पर नहीं, उनके उपयोग पर निर्भर करती हैं।

    Image Source - Getty Images

    कई दुआयें हैं आपके साथ
  • 4

    सही सोच है सबसे जरूरी

    बदलावों को स्‍वीकार करें। बार-बार पीछे मुड़कर देखने से आप कभी आगे नहीं बढ़ सकते। जिन चीजों पर आपका नियंत्रण नहीं उन्‍हें जाने दें। बेकार की चीजों पर जोर न दें। सकारात्‍मक रहें। सफल लोगों में सकारात्‍मकता सबसे बड़ा गुण होता है। जीवन के प्रति आपका नजरिया ही आपके जीवन की दिशा और दशा तय करता है। नकारात्‍मक दृष्टिकोण रखते हुए सकारात्‍मक जीवन कैसे जिया जा सकता है। मानसिक बाधाओं को खुद पर हावी न होने दें। स्‍वयं को इन बंधनों से आजाद करें।

    Image Source - Getty Images

    सही सोच है सबसे जरूरी
  • 5

    हर बात कुछ सिखाती है

    अनुभव से बड़ा कोई शिक्षक नहीं होता। अब यह आप पर निर्भर करता है कि आप किस परिस्थिति से क्‍या शिक्षा लेते हैं। हो सकता है कि आपकी पढ़ी कोई किताब, आपकी देखी कोई फिल्‍म, ही आपके जीवन को नयी दिशा दे दे। हालात से आप सीखते हैं और कैसे उनका सामना करते हैं यही आपके व्‍यक्तित्‍व की पहचान होती है। जीवन के अनुभवों से सीखने की आपकी क्षमता ही व्‍‍यक्ति के रूप में आपके चरित्र का निर्माण करती है।

    Image Source - Getty Images

    हर बात कुछ सिखाती है
  • 6

    जो भी है बस यही इक पल है

    हर लम्‍हा आपके लिए नयी शुरुआत और नया अंत होता है। आज आप जहां है उसके लिए शुक्रिया अदा करें। आप अपना अतीत बदल नहीं सकते और उस बारे में सोचते रहने से आप अपनी ऊर्जा नष्‍ट करते हैं। अगर आप अभी इस लम्‍हे में थोड़ा उदास या ऊर्जाहीन महसूस कर रहे हैं तो संभव हे कि अगला लम्‍हा तस्‍वीर पूरी तरह बदलकर रख दे।

    Image Source - Getty Images

    जो भी है बस यही इक पल है
  • 7

    आप पीड़ित नहीं हैं

    अपने मुश्किल हालात के लिए किसी दूसरे व्‍यक्ति को जिम्‍मेदार न ठहरायें। क्‍योंकि आपकी खुशी और भावनाओं का नियंत्रण पूरी तरह से आपके हाथ में है। और यह बात खुद को याद दिलाते रहें। जब आप किसी दूसरे को अपने मौजूदा हालात और दुख का कारण मानते रहेंगे, तब तक उन्‍हें नियंत्रित करना भी आपके बस में नहीं रहेगा। सच यह है कि खुद को हालात का मारा न समझें। अपनी नाव के खुद नाखुदा बनें।

    Image Source - Getty Images

     

    आप पीड़ित नहीं हैं
  • 8

    मुश्किलों बिना कुछ नहीं मिलता

    कोई भी व्‍यक्ति गलती न करे ऐसा हो ही नहीं सकता। सफलता की राह में आप कई बार गलतियां करेंगे। उन गलतियों पर रोते रहने से तो आप कामयाब होने से रहे। आपको गलतियों से सीखकर आगे बढ़ना चाहिये। जीवन में हर चीज की एक कीमत होती है। फिट बॉडी के लिए पसीना बहाना ही पड़ेगा। और इसी तरह कामयाब बिजनेस के लिए आपको रात-दिन एक करना ही पड़ेंगे। थोड़े खतरे उठाये बिना कामयाबी कभी नहीं मिलती। यह भी संभव है कि आप कई बार नाकाम भी हों, लेकिन हारकर बैठ जाने वालों को इतिहास कभी माफ नहीं करता।

    Image Source - Getty Images

    मुश्किलों बिना कुछ नहीं मिलता
  • 9

    असहमति को करें स्‍वीकार

    रिश्‍तों को लेकर हर इनसान की सोच जरा अलग होती है। किसी एक मुद्दे पर आपकी और आपके साथी की सोच में भी फर्क हो सकता है। इसे स्‍वीकार करें। कई बार बहस के जरिये खुद को सही साबित करने से बेहतर शांति होती है। हर बात में कूदना या हर बहस में शामिल होना जरूरी नहीं। दूसरों के विचारों और मतों को सुनें और अगर आप उनसे सहमत नहीं भी हैं, तो भी इस मतभिन्‍नता को स्‍वीकार करें।

    Image Source - Getty Images

    असहमति को करें स्‍वीकार
  • 10

    जरा सी अधिक मेहनत

    जब चीजें आपके हिसाब से न चल रही हों, तो भी काम को टालें नहीं। जरा सी ज्‍यादा मेहनत करने से न बचें। क्‍या पता कि आपका यह 'जरा' सी मेहनत आपको कामयाबी दिला दे। लोग क्‍या सोचते हैं यह जरूरी नहीं। आप खुद के बारे में क्‍या सोचते हैं यह ज्‍यादा जरूरी है। हमेशा अपना सर्वश्रेष्‍ठ करने की कोशिश कीजिये। अगर आप काम और जिम्‍मेदारी से बच रहे हैं, तो आप किसी और को नहीं, बल्कि खुद को ही धोखा दे रहे हैं। छोटी-छोटी बातों को दिल से मत लगाइये और हमेशा अपने काम में जुटे रहिये।

    Image Source - Getty Images

    जरा सी अधिक मेहनत
  • 11

    अब आगे बढ़ें

    रात कितनी भी स्‍याह क्‍यों न हो, उसे तो खत्‍म होना ही है। अगर आप कदम दर कदम चलते रहें तो आपको अंदाजा भी नहीं होगा कि आप मुश्किल वक्‍त को कितना पीछे छोड़ आए हैं। तो स्‍वयं को याद दिलाते रहें कि चलते रहना ही जीवन का दूसरा नाम है। जीवन पानी की तरह होता है जो रुक जाए तो सड़ने लगता है और चलता रहे तो साफ रहता है। तो कभी भी न हार न मानें और संघर्ष करते रहें। आप देखेंगे कि वक्‍त धीरे-धीरे ही सही, लेकिन बदल रहा है।

    Image Source - Getty Images

    अब आगे बढ़ें
Load More
X
संबंधित जानकारी
  • सभी
  • लेख
  • स्लाइडशो
  • वीडियो
  • प्रश्नोत्तर