हेल्‍थ संबंधी जानकारी के लिए सब्‍सक्राइब करें

Like onlymyhealth on Facebook!

इन घरेलू नुस्खों को अपनाएं बालों को तेजी से बढ़ाएं

By:, Onlymyhealth Editorial Team,Date:Mar 24, 2017
बाल व्‍यक्तित्‍व के बारे में काफी कुछ कह देता हैं। इसलिए हम सब सुंदर, घने और लंबे बाल चाहते हैं। कुछ प्राकृतिक उपायों को अपनाकर बालों की ग्रोथ बढ़ायी जा सकती है।
  • 1

    बालों को तेजी से बढ़ाने के उपाय

    कौन नहीं चाहता घने, मुलायम, काले बाल। बालों से ही तो आपका स्‍टाइल स्‍टेटमेंट बनता है। हेयर स्‍टाइल उसकी सुंदरता और व्‍यक्तित्‍व में चार चांद लगा देते हैं। लेकिन लाइफस्‍टाइल के कारण बालों की समस्‍या से कोई भी अछूता नहीं है। बालों की समस्‍या के लिए हमारी जीवनशैली काफी हद तक जिम्‍मेदार होती है। आमतौर पर हर महीने बालों की लंबाई लगभग 1.25 सेमी बढ़ती है। लेकिन अगर आपके बाल नहीं बढ़ते हैं तो यहां दिये प्राकृतिक तरीके आपकी मदद कर सकते हैं।

    बालों को तेजी से बढ़ाने के उपाय
    Loading...
  • 2

    अंडा

    अंडे में मौजूद पोषक तत्‍व शरीर की ही नहीं, बालों के लिए भी लाभप्रद होते हैं। अंडे में प्रचूर मात्रा में प्रोटीन, सेलेनियम, फास्फोरस, जिंक, आयरन, सल्फर और आयोडीन होता है जो बालों को झड़ने से बचाते हैं। ये पोषक तत्‍व बालों को लंबा करने में भी मददगार होते हैं। अंडे की सफेदी में थोड़ा सा जैतून का तेल व शहद को अच्‍छे से मिलाकर इस पेस्ट को अपने बालों में लगाकर एक घंटे के लिए छोड़ दें। फिर इसे शैंपू से अच्‍छे से धो लें। इससे बालों को जरूरी पोषण मिल जाता है जो उनकी ग्रोथ बढ़ाने में मददगार होता है।

    अंडा
  • 3

    आंवला

    बालों के लिए आंवले को कई तरह से इस्‍तेमाल किया जा सकता है। आप इसका सेवन करें या फिर इसे बालों में लगायें। आंवले में कैरोटिनायड जैसे पोषक तत्वों की मौजूदगी बालों के बढ़ने में सहायक होती हैं। अगर आपके बाल काले नहीं है तो आंवला और रीठा का पाउडर लगाएं, बाल काले हो जाएंगे। आंवला के जूस को सप्‍ताह में एक बार बालों में लगाने से बाल तेजी से बढ़ने लगते हैं।

    आंवला
  • 4

    मसाज

    बालों में तेल मसाज बालों को लंबा करने का सबसे अच्‍छा प्राकृतिक उपाय है। मसाज करने से पहले तेल को हल्‍का सा गर्म कर इससे बालों में मसाज करें। मसाज करने से सिर की त्‍वचा में रक्‍त संचार सुधरता है, जिससे बालों को पोषण मिलता है। इसके साथ ही इससे बाल मजबूत और घने होते हैं। इसके लिए सरसों और नारियल के तेल का इस्‍तेमाल किया जा सकता है। सरसों के तेल को हल्‍का गुनगुना करके नहाने से पहले सिर पर मालिश करें, आधे घंटे तक तेल को लगा रहने दें और बाद में धो लें। सप्‍ताह में एक बार ऑयल मसाज जरूर करें।

    मसाज
  • 5

    एलोवेरा और शहद

    त्‍वचा के साथ-साथ ऐलोवेरा बालों के लिए वरदान है। एलोवेरा में विटामिन, सेलेनियम और दूसरे कई प्रकार के पौष्टिक तत्व बालों के सबसे बड़े दुश्‍मन डैंड्रफ से छुटकारा दिलाते है जिससे बाल स्‍वस्‍थ, मजबूत और लंबे होते हैं। स्‍कैल्‍प पर एलोवेरा जैल को लगाकर रात भर छोड़ दें। अगली सुबह सिर को अच्छी तरह से धो लें। या एलोवेरा जैल और शहद को बराबर मात्रा में मिलाकर, इसका पेस्‍ट बना लें। फिर इस पेस्‍ट को अपने बालों में 30 मिनट के लिए लगाकर छोड़ दें। बाद में इसे पानी से अच्‍छी तरह से धो लें।

    एलोवेरा और शहद
  • 6

    मेंहदी

    मेंहदी बालों के लिए नैचुरल कंडीशनर है। मेंहदी का पैक लगाने से बाल मजबूत और घने बनते हैं। मेंहदी बालों को जड़़ से मजबूत और घना बनाती है। एक कप मेंहदी पाउडर में आधा कप दही को अच्छे से मिलाकर इसे करीब दो घंटे के लिए ऐसे ही छोड़ दें। इसके बाद इस पेस्ट को स्‍कैल्‍प पर लगाएं। सूख जाने पर इसे धो लें।

    मेंहदी
  • 7

    आलू का रस

    आलू सबका मनपसंद भोजन होने के साथ बालों को तेजी से बढ़ाने में भी मदद करता है। हालांकि इसकी जानकारी लोगों को बहुत कम है। नहाने से पहले स्‍कैल्‍प पर आलू का रस लगाकर, 15 मिनट बाद धो लें। आलू में पाया जाने वाला विटामिन आपके बालों को लंबा और मजबूत बनाने में मदद करता है।

    आलू का रस
  • 8

    शिकाकाई

    शिकाकाई और आंवले के पानी से बालों को धोने से बाल तेजी से बढ़ने लगते हैं। इसके लिए शिकाकाई और सूखे आंवले को 25-25 ग्राम लेकर थोड़ा-सा कूटकर इसके टुकड़े कर लें। इन टुकड़ों को 500 ग्राम पानी में रात को डालकर भिगो दें। सुबह इस पानी को कपड़े के साथ मसलकर छान लें और इससे सिर की मालिश करें। 10-20 मिनट बाद नहा लें। इस तरह शिकाकाई और आंवलों के पानी से सिर को धोकर और बालों के सूखने पर नारियल का तेल लगाने से बाल लंबे, मुलायम और चमकदार बन जाते हैं।

    शिकाकाई
  • 9

    मेथी

    मेथी का अधिक सेवन बालों की सेहत के लिए उत्तम माना जाता है। साथ ही मेथी के बीजों का चूर्ण बना लें। फिर उसमें थोड़ा सा पानी मिलाकर इसका पेस्‍ट बना लें। इस पेस्ट को सिर पर लेप करके आधे घंटे के लिए छोड़ने के बाद धो लें। ऐसा करने से बाल तेजी से बढ़ने लगते हैं और बालों में डेंड्रफ खत्म हो जाती हैं। ऐसा सप्ताह में कम से कम दो बार अवश्‍य किया जाना चाहिए।

    मेथी
  • 10

    ककड़ी

    ककड़ी में सिलिकन और सल्‍फर की अधिक मात्रा के कारण इसके इस्‍तेमाल से बाल तेजी से बढ़ने लगते हैं। इसके लिए ककड़ी के रस से बालों को धोएं। या फिर ककड़ी, गाजर और पालक सबको मिलाकर रस पीने से बाल बढ़ते हैं।

    ककड़ी
  • 11

    गुड़हल

    गुड़हल के फूलों में आयरन, फॉस्फोरस, कैल्शियम, राइबोफ्लोबिन, थियामिन, नियासिन व विटामिन सी पाया जाता है। गुड़हल के ताजे फूलों के रस में जैतून का तेल बराबर मिलाकर आग पर पकायें, जब पानी बिल्‍कुल सूख जाये तो इसे शीशी में भरकर रख लें। रोजाना नहाने के बाद इसे बालों की जड़ों में अच्‍छे से मलकर लगाना चाहिए। इससे बाल चमकीले होकर लंबे हो जाते हैं।

    गुड़हल
  • 12

    नींबू का रस

    नींबू का रस भी सिर की खाल के पीएच को संतुलित करता है और बालों के विकास में बढ़ावा देता है। इसे उपाय को करने के लिए एक मुठ्ठी बादाम को रातभर पानी में फूलने के लिए छोड़ दें। सुबह बादाम को छील कर पीस लें। अब इसमें दो चम्मच नींबू का रस मिला कर सिर में अच्‍छे से मसाज करें। फिर इसे 20 मिनट के लिए छोड़ दें। जब यह सूख जाए तो इसे अच्छे से धो लें।

    नींबू का रस
Load More
X
संबंधित जानकारी
  • सभी
  • लेख
  • स्लाइडशो
  • वीडियो
  • प्रश्नोत्तर