हेल्‍थ संबंधी जानकारी के लिए सब्‍सक्राइब करें

Like onlymyhealth on Facebook!

एल्कोहल की लत पर काबू पाने के तरीके

By:Anubha Tripathi, Onlymyhealth Editorial Team,Date:May 30, 2014
एल्कोहल की लत पर काबू पाने के लिए खुद में दृढ़ निश्चय होना जरूरी है। इस लत पर काबू पाने के उपायों के बारे में जानें।
  • 1

    शराब छुड़ाने के तरीके

    शराब की लत को एल्कोहोलिज्म के नाम से भी जाना जाता है। शराब की लत को अचानक से छोड़ना काफी मुश्किल काम है। इस लत पर आपको धीरे-धीरे काबू करना चाहिए। एल्कोहोलिज्म कोई बीमारी नहीं है जिसका इलाज किया जाए। इससे निबटने के लिए कई तरह के उपाय मौजूद है लेकिन सबसे पहले शराब छोड़ने वाले व्यक्ति का दृढ़ निश्चयी होना जरूरी है।

    शराब छुड़ाने के तरीके
  • 2

    आयुर्वेद

    एल्कोहल से लिवर में सूजन, पेट और तंत्रिका तंत्र से जुड़ी बीमारियां हो जाती हैं। आयुर्वेद में इन बीमारियों को दूर करने की दवा दी जाती है और साथ-साथ शराब का विकल्प दिया जाता है जिसमें ऐल्कोहल की मात्रा काफी कम हो। एलोविरा लिवर के लिए फायदेमंद है, जबकि अश्वगंधा तंत्रिका तंत्र और मस्तिष्क को पुष्ट बनाता है। इसके अलावा जटामांसी भी दिया जाता है।

    आयुर्वेद
  • 3

    होम्योपथी

    होम्योपथी की दवा नियम से ली जाए, तो शराब की लत के शिकार लोगों को राहत मिल सकती है। ये दवाएं न सिर्फ एल्कोहल से शरीर को होने वाली बीमारियों को ठीक करती हैं, बल्कि मनोवैज्ञानिक नजरिये से भी फायदा पहुंचाती हैं। कुछ खास दवाएं यहां दी जा रही हैं, लेकिन कोई भी दवा शुरू करने से पहले अपने डॉक्टर से सलाह जरूर ले लें।

    होम्योपथी
  • 4

    मुद्रा, ध्यान और योगाभ्यास

    शराब पीने वालों का आत्मविश्वास कमजोर होने लगता है। उनकी एकाग्रता भी क्षीण पड़ती जाती है। साथ ही, पूरे शरीर में शराब का जहर फैल जाता है। मुद्रा, ध्यान तथा योग क्रियाओं के माध्यम से उनके शरीर से विकार को दूर किया जाता है। इन विकारों के दूर होने से एल्कोहोलिजम के शिकार लोगों को राहत मिल सकती है।

    मुद्रा, ध्यान और योगाभ्यास
  • 5

    ज्ञान मुद्रा

    ज्ञान मुद्रा से आत्मविश्वास में वृद्धि होती है और इससे मन का शुद्धिकरण होता है। ज्ञान मुद्रा करने के लिए दाहिने हाथ के अंगूठे को तर्जनी के टिप पर लगाएं और बाईं हथेली को छाती के ऊपर रखें। सांस सामान्य रहेगी। सुखासन या पद्मासन में बैठकर भी इस क्रिया को किया जा सकता है। इस क्रिया को लगातार 45 मिनट तक करने से काफी फायदा मिलता है। चलते-फिरते भी इस क्रिया को किया जा सकता है।

    ज्ञान मुद्रा
  • 6

    ध्यान

    ध्यान करने से शरीर के अंदर से खराब तत्व बाहर हो जाते हैं। एकाग्रता लाने के लिए त्राटक किया जाता है। इसमें बिना पलक झपकाए प्रकाश की रोशनी को लगातार देखने का अभ्यास किया जाता है। अभ्यास करते-करते एक समय ऐसा आता है जब व्यक्ति को मात्र बिंदु दिखाई देता है।

    ध्यान
  • 7

    कुंजल क्रिया

    नमक मिला गुनगुना पानी भर पेट पिया जाता है। बाद में इसकी उलटी कर दी जाती है। इससे पेट के ऊपरी हिस्से का शुद्धीकरण हो जाता है।

    कुंजल क्रिया
  • 8

    काउंसलर, परिवार व दोस्तों की मदद लें

    किसी भी लत से छुटकारा पाने के लिए काउंसलर, परिजन व दोस्तों की मदद लें क्योंकि उनके प्रोत्साहन से आपका हौसला बढ़ेगा। मनोबल बढ़ाने वाली किताबें पढ़ें, स्वास्थ्य केंद्र जाएं, काउंसलरों से मिलें। एल्कोहल निषेध कार्यक्रमों में अपनी सक्रिय भागीदारी सुनिश्चित करें। ये कार्यक्रम किसी संस्था, अस्पताल या व्यक्तिगत तौर पर हो सकते हैं।

    काउंसलर, परिवार व दोस्तों की मदद लें
  • 9

    समाज और कानून की जिम्मेदारी

    किसी अपने कि शराब की लत छुड़ाने के लिए यह काम घर से शुरू होना चाहिए। जिस दिन पता चले कि महिला या पुरुष ने शराब पी है, उसी दिन से उसका विरोध शुरू हो जाना चाहिए। बाद में यही शराबी घरेलू हिंसा को अंजाम देने लगते हैं। ऐसे में पुलिस को भी इसकी सूचना दी जा सकती है या परामर्श केंद्र में भी लेकर जाया जा सकता है।

    समाज और कानून की जिम्मेदारी
  • 10

    डॉक्‍टर से परामर्श लें

    अगर आपने सोच लिया है की आप शराब छोड़ना चाहते है तो सबसे पहले अपने डॉक्टर से बात करे क्योंकी आचानक से शराब छोड़ना आपके लिए घातक हो सकता है। याद रखें, आप के लिए डॉक्टर एक अच्छा दोस्त है जो आपका अच्छी तरह से इलाज करेगा। अपना रवैया समायोजित करें ताकि शराब छोड़ना आसान हो जाए।

    डॉक्‍टर से परामर्श लें
  • 11

    छोड़ने की तारीख तय करें

    कुछ महत्वपूर्ण तारीख पर शराब छोड़ने की कोशिश करे। यह चुनौतीपूर्ण है। लेकिन उचित होगा। अगर आप बहुत पीते हैं तो सबसे पहले कम पीने की कोशिश करें। एक ऐसी तारीख चुने जो आपके लिये बहुत खास हो जैसे, अपना जन्‍मदिन।

    छोड़ने की तारीख तय करें
Load More
X
संबंधित जानकारी
  • सभी
  • लेख
  • स्लाइडशो
  • वीडियो
  • प्रश्नोत्तर