हेल्‍थ संबंधी जानकारी के लिए सब्‍सक्राइब करें

Like onlymyhealth on Facebook!

स्वस्थ भोजन के लिए दस बेहतरीन एप्स

By:Anubha Tripathi, Onlymyhealth Editorial Team,Date:Apr 05, 2014
आपके स्मार्टफोन में मौजूद एप्स आपके लिए स्वस्थ आहार का चुनाव कर आपको स्वस्थ और रोगमुक्त रखते हैं जानिए कैसे।
  • 1

    एप्स से चुनें आहार

    सेहतमंद रहने के लिए जरूरी है कि आहार पर खास ध्यान दिया जाए। संतुलित आहार ही अच्‍छी सेहत की नींव है। लेकिन, हमें कब, क्‍या और कितना खाना चाहिए इसका हिसाब रखना काफी मुश्किल हो जाता है। हर वक्‍त इसे याद रखना न केवल चुनौतीपूर्ण होता है, बल्कि काफी बोरिंग भी हो जाता है। ऐसे में यदि नयी तकनीक का सहारा लिया जाए, तो आपके लिए यह सब काफी मददगार साबित हो सकता है। तो चलिए जानते हैं दस ऐसे मोबाइल एप्‍लीकेशन के बारे में जो आपकी स्वस्थ आहार के बारे में बताते हैं।

    एप्स से चुनें आहार
  • 2

    कैलकटर

    कैलकटर नामक इस एप्प की मदद से भोजन पकाने वाला बनाए जा रहे भोजन में कैलोरी की मात्रा का पहले से पता लगा सकता है, तथा उसे कम करने का तरीका भी जान सकता है। कैलकटर नाम के इस अप्लीकेशन में पकाए जा रहे भोजन में पड़ी सामग्री डालते ही यह भोजन में कैलोरी की मात्रा बता देगा। इतना ही नहीं, कैलकटर कैलोरी की मात्रा को कम करने के लिए भोजन में पड़ने वाली सामग्री का विकल्प भी सुझाएगा।

    कैलकटर
  • 3

    फूडुकेट

    हेल्दी और अनहेल्दी खाने में एक का चुनाव करना मुश्किल होता है। फूडुकेट एक ऐसा एप्प है जो आपको हेल्दी खाने पसंद करने के लिए शिक्षित करेगा और मदद देगा। यह एप्प डाइटिशियन द्वारा बनाया गया है और दो लाख से भी ज्यादा यूनिक प्रोडक्ट के लिए बारकोड स्कैनर भी दिया गया है, ताकि आपको यह बताया जा सके कि यह आपके लिए अच्छा है या बुरा।

    फूडुकेट
  • 4

    माइ प्लेट

    माइ प्लेट एप्प की मदद से आप अपनी कैलोरी पर खास नजर रख सकते हैं। इससे आपके लिए वजन कम करना, बढ़ाना और फिट रहना काफी आसान हो जाएगा। इस एप्प में सपोर्ट ग्रुप, एक्सपर्ट के जवाब और फिटनेस से जुड़ी अन्य महत्वपूर्ण बातें मौजूद हैं।

    माइ प्लेट
  • 5

    लोकावोर

    ताजा और पौष्टिक आहार आपको फिट रखने में मदद करता है। कई बार हम बेमौसमी फलों और सब्जियों का सेवन करते हैं। लेकिन, हम इस तथ्‍य को नजरअंदाज कर देते हैं कि कई चीजें अपने सीजन में जितनी फायदेमंद होती हैं, हर मौसम में उतनी फायदेमंद नहीं होतीं। इस एप के जरिए आप जान सकते हैं कि आप जिन चीजों को डाइट में शामिल कर रहे हैं वे कब अधिक फायदेमंद और ताजा होती हैं। यह एप्पल और एंड्रॉयड फोन पर उपलब्ध है।

    लोकावोर
  • 6

    ईट दिस, नॉट दैट! द गेम

    वजन घटाने के लिए हमें क्या खाना चाहिए और क्या नहीं, इसकी जानकारी देने के लिए इस एप्प से बहतर कुछ नहीं। मजेदार बात यह है कि यह एक गेम है जिसे खेलते-खेलते आप न्यूट्रिशन से संबंधित कई बात जान लेंगे।

    ईट दिस, नॉट दैट! द गेम
  • 7

    माइ फिटनेस पाल

    यह एप्प आपके वजन, लंबाई, वेट लॉस के लक्ष्य और डाइट का पूरा रिकॉर्ड रखती है। यह न सिर्फ आपको अधिक कैलोरी वाली डाइट के प्रति आगाह करती है बल्कि एक्सरसाइज के लिए भी प्रोत्साहित करती है। एप्पल और एंड्रायड पर उपलब्ध इस एप्प से आप अपने आस-पास के रेस्तरां में मिलने वाले खाने के पोषक तत्वों का भी पता लगा सकते हैं।

    माइ फिटनेस पाल
  • 8

    सुपरफूड

    हम जानते हैं कि हमें स्वस्थ रहने के लिए अपने आहार में किन चीजों को शामिल करना चाहिए लेकिन हम में से कितने लोग इसे इस पर अमल कर पाते हैं। इसकी सबसे बड़ी वजह है कि आप एक ही तरह का खाना खाकर बोर हो जाते हैं। ऐसे में यह सुपरफूड आपको बताता है कि आपके पास खाने के कितने विकल्प हैं और उसमें कितनी कैलोरी है।

    सुपरफूड
  • 9

    न्यूट्रीनो

    यह एप्प आपके लिए लाया है खास तरह का मेन्यू जिसकी मदद से आप जान पाएंगे कि आपको अपने लक्ष्य तक पहुंचने के लिए दिन में कितनी कैलोरी लेनी चाहिए। इसके लिए बस आपको अपने फोन पर कुछ जरूरी जानकारियां डालनी हैं तो रिजल्ट आपके सामने तो क्यूं हैं ना यह एप्प आपके लिए फायदेमंद।

    न्यूट्रीनो
  • 10

    माई डायट कोच

    यह एप्प आपको वजन घटाने के लिए प्रोत्साहित करता है। यह छोटे-छोटे रिमांइडर के रूप में आपको आहार के बारे में बताता है जैसे हेल्दी लंच बनाने को कहना, पानी पीने का रिमाइंडर आदि। इसी तरह यह आपको व्यायाम के लिए भी प्रोत्साहित करता है।



    माई डायट कोच
  • 11

    लो फैट रेसिपी

    अगर लो फैट डायट और रेसिपी की तलाश में हैं तो यह एप्प आपके लिए है। यह आपके लिए एक अच्छी कुकरी बुक साबित हो सकती है। यह आपको लो फैट रेसिपी बताने के साथ ही उसमें मौजूद पोषक तत्वों के बारे में भी बताता है। तो अब जब भी आपको कुछ खाने का मन करे, तो अपना स्मार्ट फोन उठाएं और रेसिपी का तरीका देख उसे बना डालें।

    लो फैट रेसिपी
Load More
X