हेल्‍थ संबंधी जानकारी के लिए सब्‍सक्राइब करें

Like onlymyhealth on Facebook!

ये दस कारण आपके साथी की कामेच्‍छा को कम कर सकते हैं

By:Pradeep Saxena, Onlymyhealth Editorial Team,Date:Mar 11, 2014
कामेच्‍छा की कमी का कारण मानसिक, शारीरिक या हॉर्मोंनल बदलाव हो सकता है। इसलिए जरूरी है कि इस तरह का बदलाव आने पर इसके कारणों के बारे में जाना जाएं। आइए जानें ऐसे कौन से कारण है जो आपके साथी की कामेच्‍छा को कम कर सकते हैं।
  • 1

    साथी की कामेच्‍छा की कमी के कारण

    अच्‍छी सेक्‍स लाइफ साथी के साथ रिश्‍ते को तो मजबूत करता ही है साथ ही आपके स्‍वास्‍थ्‍य को भी ठीक रखने में मदद करता है। लेकिन कई बार कुछ कारणों से आपके साथी की कामेच्‍छा में कमी आने लगती है। यह कमी महिला या पुरूष दोनों साथी में हो सकती है। इसका कारण मानसिक, शारीरिक या हॉर्मोंनल बदलाव हो सकता है। इसलिए जरूरी है कि इस तरह का बदलाव आने पर इसके कारणों के बारे में जाना जाएं। आइए जानें ऐसे कौन से कारण है जो आपके साथी की कामेच्‍छा को कम कर सकते हैं।

    साथी की कामेच्‍छा की कमी के कारण
  • 2

    दवाओं के अ‍त्‍यधिक सेवन के कारण

    कई बार दवाओं के नियमित सेवन से आपके साथी की कमेच्‍छा में कमी आने लगती है। ऐसी कई दवाईयां है जैसे- उच्च रक्तचाप की दवाएं, हार्मोंन संबंधी दवाइयां, दर्दनिवारक, अस्थमा में ली जाने वाली दवाईयां, एंटी डिप्रेसेंट दवाएं, अल्सर के इलाज की दवाएं जिनके सेवन से सेक्स हार्मोन्स पर गहरा असर होता है।

    दवाओं के अ‍त्‍यधिक सेवन के कारण
  • 3

    शीघ्रपतन के कारण

    कई बार शीघ्रपतन के कारण भी साथी में कामेच्‍छा में कमी आने लगते है। कई बार सेक्‍स के दौरान आपका साथी अचानक से घबरा जाता है और शीघ्रपतन का शिकार हो जाता है। ऐसा होने पर वह सेक्‍स करने से घबराने लगता है और आपसे दूर भागने लगता है।

    शीघ्रपतन के कारण
  • 4

    लुब्रिकेशन की कमी के कारण

    लुब्रिकेशन को किसी भी महिला जननांग में उत्तेजना का पैमाना माना जाता है। लेकिन कई बार आपके महिला साथी में इसकी कमी की शिकायत होती है। जिसके कारण आपके साथी को सेक्‍स के दौरान बहुत तकलीफ होती है। इस कारण से भी उसमें कामेच्‍छा की कमी आने लगती हैं।

    लुब्रिकेशन की कमी के कारण
  • 5

    जिम्‍मेदारियों के कारण

    कई बार परिवार की जिम्‍मेदारियों और भागदौड़ भरी जिंदगी के कारण होने वाले तनाव से आपके साथी में कामेच्‍छा की कमी आने लगती है। जब आपकी महिला साथी कामकाज में अत्यधिक व्यस्त रहने के कारण थकान का सामना करती हैं तो उन्‍हें  सेक्‍स संबंधों में रूचि नहीं रहती और धीरे-धीरे उनकी कामेच्‍छा कम होने लगती है।

    जिम्‍मेदारियों के कारण
  • 6

    बीमारियों के कारण

    कुछ बीमारियां भी आपके साथी में कामेच्‍छा में कमी का कारण बनती है। जैसे उम्र बढ़ने पर जोड़ों में दर्द की समस्‍या होने से भी आपके साथी की कामेच्‍छा में कमी आ सकती है। घुटनों में दर्द के कारण कई बार बिस्तर पर करवट लेने में भी दिक्कत होती है जिसका असर सेक्स जीवन पर पड़ता है। दूसरा डायबिटीज के कारण भी आपके साथी में कामेच्‍छा में कमी आ जाती है। डायबिटीज में धमनियों में रक्त का सही संचार नहीं हो पाता है जिसकी वजह से पेनिस में संवेदना नहीं होती। बढ़ा हुआ प्रोस्ट्रेट भी आपके साथी की कामेच्‍छा में कमी का कारण हो सकता है।

    बीमारियों के कारण
  • 7

    आर्गेज्‍म की कमी के कारण

    शरीर का स्पर्श पाकर तथा घर्षण की संवेदना पाकर ही आपकी महिला साथी में कामोत्तेजना धीरे-धीरे बढ़ती है, लेकिन तब तक आप अपना कार्य पूरा करके निढाल हो चुका होता है। ऐसे में आपकी महिला साथी आर्गेज्‍म तक नहीं पहुंच पाती और इसी  कारण से कामेच्छा में कमी आने लगती है।

    आर्गेज्‍म की कमी के कारण
  • 8

    सेक्‍स के दौरान दर्द का अहसास

    कई बार सेक्‍स के दौरान दर्द के कारण भी आपके साथी में कामेच्‍छा की कमी आने लगती है। सेक्‍स के दौरान दर्द महिला साथी को दर्द का अहसास इतना ज्‍यादा होता है कि वह आपसे सेक्‍स न करने के बहाने ढूढ़ने लगती है।

    सेक्‍स के दौरान दर्द का अहसास
  • 9

    शराब या अन्‍य किसी नशे के कारण

    वाइन का गिलास पीने से आप अपने आपको ज्‍यादा कामुक महसूस करते हैं। लेकिन ऐसा लगातार करने से एक उम्र में आकर आप खुद को थका, तनाव ग्रस्त तथा सेक्स के प्रति इच्‍छा महसूस करने लगते हैं। ठीक यही चीजे धूम्रपान या नशे के अन्य उपायों के साथ भी है। इन्‍हीं सब चीजों के कारण भी आपके साथी की कामेच्‍छा में कमी आने लगती हैं।

    शराब या अन्‍य किसी नशे के कारण
  • 10

    मानसिक तनाव के कारण

    कामेच्‍छा भी आपके मूड और मानसिक स्‍वास्‍थ्‍य पर निर्भर करता है। आपका मानसिक स्‍वास्‍थ्‍य जितना अच्‍छा होगा आपकी कामेच्‍छा उतनी ही अच्‍छी होगी। लेकिन तनाव, जीवनशैली और आहार के कारण कामेच्छा में कमी आने लगती है। ऐसा आपके साथी के साथ भी हो सकता है।

    मानसिक तनाव के कारण
  • 11

    टेस्टोस्टेरोन हार्मोंन के स्तर में कमी के कारण

    टेस्टोस्टेरोन पुरूष में कामेच्छा बढ़ाता है। पुरुषों में टेस्टोस्टेरोन जितना अधिक होता है, उनकी सेक्स लाइफ उतनी बेहतर होती है। लेकिन अगर आपके पुरूष साथी के शरीर में टेस्टोरॉन हार्मोंन के स्तर में कमी आने लगती है, तो उसकी सेक्स इच्छा कम होने लगती है।

    टेस्टोस्टेरोन हार्मोंन के स्तर में कमी के कारण
Load More
X
संबंधित जानकारी
  • सभी
  • लेख
  • स्लाइडशो
  • वीडियो
  • प्रश्नोत्तर