हेल्‍थ संबंधी जानकारी के लिए सब्‍सक्राइब करें

Like onlymyhealth on Facebook!

ये गुण पुरुषों को बनाते हैं खास

By:Anubha Tripathi, Onlymyhealth Editorial Team,Date:May 16, 2014
पुरुषों में मौजूद कुछ खास गुण उन्हें भीड़ से अलग करते हैं। इन गुणों को वो स्वंय अपने अंदर विकसित करते हैं। आइए जानें क्या हैं वो गुण
  • 1

    अच्छे पुरुषों के गुण

    एक अच्छे और महान पुरुष को कौन पसंद नहीं करता है? उनके काम और व्यवहार में दिखने वाला अनूठापन ना सिर्फ महिलाओं को बल्कि हर किसी को अपना दीवाना बना लेता है। महान पुरुष में मौजूद गुणों के बारे में जानने के लिए पढ़ें।   

    अच्छे पुरुषों के गुण
  • 2

    कुछ करने से पहले सोचना

    एक अच्छा और महान पुरुष की निशानी होती है कि वो कुछ भी करने से पहले जरूर सोचता है। वो कोई भी निर्णय भावनाओं में बह के नहीं करता है। पहले स्थितियों और लोगों को समझता है और उसके बाद ही प्रतिक्रिया देता है।  

    कुछ करने से पहले सोचना
  • 3

    महिलाओं की इज्जत करते हैं

    एक महान पुरुष को कभी भी अपने जीवन में महिलाओं की कमी नहीं खलती है लेकिन इसका मतलब यह नहीं कि वो महिलाओं की इज्जत नहीं करते हैं। अगर उन्हें जीवन में सच्चा प्यार मिलता है तो वो उसे प्यार और इज्जत दोनों देते हैं।

    महिलाओं की इज्जत करते हैं
  • 4

    सच का देते हैं साथ

    वो जिस चीज पर भरोसा करते हैं उसके पक्ष में खड़े होने से डरते नहीं है। जो भी उन्हें सही लगता है वो किसी के सामने कहने से हिचकते नहीं है। उन्हें किसी के स्वीकार्य की जरूरत नहीं होती है। अपने किए हुए काम की जिम्मेदारी लेने भी नहीं डरते हैं वो।  

    सच का देते हैं साथ
  • 5

    अपनों के लिए हमेशा मौजूद

    एक अच्छे पुरुष की पहचान है कि वो आपने साथी, दोस्तों और परिवार के लिए हमेशा उपलब्ध हाते हैं। वो चाहे कितना भी व्यस्त क्यों ना हो अपने लोगों के लिए वक्त निकाल ही लेते हैं।  

    अपनों के लिए हमेशा मौजूद
  • 6

    सहनशीलता

    एक अच्छे पुरुष में एक गुण जो देखने को मिलता है वो है सहनशक्ति। आम लोग हर बहुत जल्दी घबरा जाते हैं लेकिन वो हर छोटी-छोटी बातों या समस्याओं से विचलित नहीं होता है बल्कि उसका सामना करता है और उससे बाहर आने के बारे में सोचता है।  

    सहनशीलता
  • 7

    गलतियों से सीखना

    जो पुरुष अपनी गलतियों से सीख लेते हैं वो ही अच्छे और महान पुरुष कहलाते हैं। अपनी गलतियों को छिपाने के लिए किसी और पर दोष मढ़ना इन्हें नहीं आता है। वो गलती पर मापी मांगने से भी नहीं शर्माते हैं।

    गलतियों से सीखना
  • 8

    ईमानदार होना

    एक अच्छा और महान पुरुष अपनी ईमानदारी के लिए जाना जाता है। वो ना सिर्फ ऑफिस में बल्कि अपनी निजी जिंदगी में भी अपनी ईमानदारी कायम रखता है। दूसरों के प्रति आदर का भाव और विश्वसनीयता का गुण इनके अंदर कूट-कूट कर भरा होता है।

    ईमानदार होना
  • 9

    योजना बनाना

    वो अच्छी तरह से जानते हैं कि उन्हें कब क्या करना है। इसके लिए उनके पास पूरी योजना होती है। इसकी मदद से वो अच्छा प्रदर्शन कर पाते हैं जिससे सफलता उनके कदम चूमती है।

    योजना बनाना
  • 10

    दुख में भी हंसना

    यह हर किसी के बस की बात नहीं होती है। जो लोग दुख का सामना हंसते और मुस्कारते हुए करते हैं वो ही आगे चलकर महान बनते हैं। दुख में अपने दिमाग को शांत रखना सिर्फ महान पुरुष को ही आता है।

    दुख में भी हंसना
  • 11

    सेंस ऑफ ह्यूमर

    एक इंसान अपनी समझदारी से ही महान बनता है। जो लोग यह जानते हैं कि उन्हें कब कहां क्या बोलना है वो वाकई में महान होते हैं। कई बार लोग एक गंभीर माहौल में भी मजाक करते हैं लेकिन महान पुरुष मौके की पहचान करके ही बोलते हैं।

    सेंस ऑफ ह्यूमर
Load More
X
Post Your comment
Comments
  • Md Nazrat Alam15 Aug 2015
    Very good inspiration for men who have some desires, everyone should read this article.