हेल्‍थ संबंधी जानकारी के लिए सब्‍सक्राइब करें

Like onlymyhealth on Facebook!

गर्भावस्‍था सिखाती है 10 सच्‍चाइयों के बारे में

By:Pooja Sinha, Onlymyhealth Editorial Team,Date:Apr 21, 2014
गर्भावस्‍था के दौरान आपको अपने और अपने जीवन के बारे में कुछ अज्ञात तथ्‍यों को जानने का अवसर मिलता है। ऐसे ही कुछ बातों के बारे में जाने इस स्‍लाइड शो में।
  • 1

    गर्भावस्‍था के दौरान पहले कभी न अनुभव होने वाली भावनाओं को महसूस किया

    गर्भवती होने का पता चलने वाले पल से ही आपको मातृत्‍व का अनुभव होना शुरू हो जाता है। यह 40 सप्‍ताह आपके जीवन के सबसे कीमती क्षण होते हैं और इन्‍हें आप अपने आने वाले जीवन में संजोकर रखना चाहती हैं। गर्भावस्‍था का यह समय आपके लिए बहुत सारी खुशियां लाता है और दुनिया देखने का आपका दृष्टिकोण पूरी तरह से नया हो जाता है। इस समय आपको अपने और अपने जीवन के बारे में कुछ अज्ञात तथ्‍यों को जानने का अवसर मिलता है। यहां ऐसी कुछ बातों की सूची दी गई हैं जो आपको अपने आने वाले छोटे बच्‍चे के इंतजार में सीखने को मिलती हैं।

    गर्भावस्‍था के दौरान पहले कभी न अनुभव होने वाली भावनाओं को महसूस किया
  • 2

    स्‍वयं की देखभाल

    अपने व्यक्तिगत और व्यावसायिक जीवन के बीच सही संतुलन बनाये रखने की कोशिश में स्वास्थ्य पर बुरा असर पड़ता है। देर रात तक काम और घर से बाहर खाना आपकी दिनचर्या का हिस्‍सा बन जाता है। लेकिन गर्भावस्‍था आपकी आदतों में परिवर्तन की मांग करने लगता हैं। और आप अपने आहार, नींद और एक्‍सरसाइज के माध्‍यम से अपनी देखभाल करने लगती हैं।

    स्‍वयं की देखभाल
  • 3

    जिम्मेदार बनना

    गर्भावस्‍था के दिनों में आपका बच्‍चा किसी भी जटिलताओं से बचने के लिए उचित देखभाल और पोषण की मांग करने लगता है। ऐसे में आप अपनी जिम्‍मेदारियों को समझने लगती हैं कि आपको अपने साथ-साथ अपने आने वाली बच्‍चों की भी देखभाल करनी हैं। इस तरह से आप अपनी स्‍वस्‍थ जीवनशैली को अनदेखा नहीं कर सकती हैं।

    जिम्मेदार बनना
  • 4

    धैर्य रखना

    यद्यपि गर्भावस्‍था के समय आप बहुत सारी बातें पता करने के लिए बेताब होती हैं, जैसे आपका बच्‍चा कैसे होगा, लेबर के समय उसे कैसा लगेगा, वह किसी के जैसा दिखेगा आदि। लेकिन आप इसके बारे में कुछ ज्‍यादा नहीं जान सकती हैं। बस आपको आने वाले बच्‍चे का इंतजार करना है। यह सब आपको जीवन में धैर्य रखना सिखाता है।

    धैर्य रखना
  • 5

    शरीर का स्‍मार्ट होना

    गर्भावस्‍था के दौरान आपका शरीर पहले से कही ज्‍यादा स्‍मार्ट हो जाता है। वह अपने आप ही आपको बता देगा कि आपको किस समय किस चीज की जरूरत होती है। इसके अलावा ऐसे समय में आपको खाद्य पदार्थों के लिए असहनीय लालसा का अनुभव होगा। जैसा आप सामान्य दिनों में नहीं होता है।

     

    शरीर का स्‍मार्ट होना
  • 6

    समर्थन आवश्यक है

    हो सकता है कि आप अपने पूरे जीवन में एक स्वतंत्र और आत्मविश्वासी औरत रही हो। लेकिन गर्भावस्था जीवन में समर्थन के महत्व को सिखाता है। इस दौरान आप सीखती है कि अपने आसपास के लोगों से मदद लेने में कुछ भी गलत नहीं होता है।

    समर्थन आवश्यक है
  • 7

    एनर्जी का कम होना

    घर के दैनिक कार्यों के प्रबंधन या कार्यालय में अपने काम को करने में आप जल्दी और ऊर्जावान हो सकती हैं। लेकिन गर्भावस्‍था आपको सीखता है, कि एनर्जी के स्‍तर में कमी होने में कुछ भी गलत नहीं है। इस समय अपने बिस्‍तर पर लेट कर आराम करना आपके लिए पूरी तरह से ठीक है।

    एनर्जी का कम होना
  • 8

    हर समय आरामदायक रहना

    गर्भावस्‍था के दौरान आप अपने आरामदायक लोअर में और दिनों की तरह आराम से रह सकती हैं। गर्भावस्‍था आपको आरामदायक रहना भी सिखाता है। आप को अच्‍छा लगने के लिए तंग फिट डेनिम में बैठने की जरूरत नहीं है। बल्कि आपको जो और जैसे पसंद हो वैसा ही करना चाहिए।

    हर समय आरामदायक रहना
  • 9

    साथी और परिवार के साथ समय बिताना

    व्‍यस्‍त दिनचर्या आपको अपने साथी और परिवार से दूर ले जाती है, लेकिन गर्भावस्था आपको फिर से अपने प्रियजनों के लिए करीब ले आता है। इस दौरान आपके पास अपने साथी के साथ समय बिताने का पर्याप्‍त समय होता है। इस तरह से आप दोनों एक साथ मिलकर गर्भावस्था का आनंद उठा सकते हैं।

    साथी और परिवार के साथ समय बिताना
  • 10

    पसंद की चीजों को त्‍यागना

    इससे पहले, आप केवल अपनी पसंद की चीजों को करती थी। लेकिन गर्भवती होने पर यह सब असंभव हो जाता है क्‍योंकि ऐसे समय पर आप केवल वहीं चीजें करते है जो आपके और आपके बच्‍चे दोनों के स्‍वास्‍थ्‍य के लिए उचित हो। जैसे शराब की लत और कैफिन से आपको प्‍यार हो सकता है। लेकिेन अपने बच्‍चे के फायदे के लिए आपको इन्‍हें छोड़ना होगा।

    पसंद की चीजों को त्‍यागना
  • 11

    स्‍वयं से प्‍यार करना

    गर्भवती होने से पहले शरीर में एक इंच का बढ़ना भी आपकी शांति छीन लिया करता था। लेकिन गर्भावस्‍था के दौरान उभड़े हुए पेट से आपको कोई आपत्ति नहीं होती है। गर्भावस्‍था में बढ़ता हुआ शरीर आपको आप जैसे है वैसे ही प्‍यार करना सीखता है।

    स्‍वयं से प्‍यार करना
Load More
X
संबंधित जानकारी
  • सभी
  • लेख
  • स्लाइडशो
  • वीडियो
  • प्रश्नोत्तर