हेल्‍थ संबंधी जानकारी के लिए सब्‍सक्राइब करें

Like onlymyhealth on Facebook!

जिम जाने के लिए प्रेरित करती हैं ये बातें

By:Anubha Tripathi, Onlymyhealth Editorial Team,Date:May 31, 2014
जिम जाना तो चाहते हैं पर जाने के लिए खुद को तैयार नहीं कर पा रहे हैं। यह समस्या ज्यादातर लोगों के साथ होती है। जानिए वो बातें जो जिम जाने के लिए प्रेरित करती हैं।
  • 1

    जिम जाने की प्रेरणा

    खुद को स्वस्थ रखने के लिए आप जिम तो करना चाहते हैं लेकिन इसके लिए खुद को तैयार नहीं कर पा रहे हैं। अगर आप भी हर रोज सुबह जगने के लिए अलार्म तो लगाते हैं लेकिन उसे बंद करके फिर सो जाते हैं तो आइए हम आपको जिम जाने के लिए खुद को प्रेरित करने के खास टिप्स के बारे में बताते हैं।

    जिम जाने की प्रेरणा
  • 2

    दूसरों से प्रेरणा मिलती है

    व्यायाम को अच्छे स्वास्थ्य का महत्वपूर्ण अंग मन गया है, पर आज की व्यस्त जीवनशैली में खुले मैदान में व्यायाम करने के स्थान पर जिम में व्यायाम का महत्व बढ़ रहा है। जिम में व्यायाम करने का यह फायदा है कि आपको सही माहौल मिलता है, जो घर में शायद ही मिल पाए। यहां दूसरों से प्रेरणा भी मिलती है।

    दूसरों से प्रेरणा मिलती है
  • 3

    लक्ष्य निर्धारित करें

    अगर आपने जिम जाना शुरु कर दिया है तो अपने लिए हर हफ्ते एक लक्ष्य निर्धारित करें। इससे जब आपने लक्ष्य के बारे में सोचेंगे तो आपको जिम जाने की प्रेरणा मिलेगी और आप नियमित रुप से जिम जा पाएंगे।

    लक्ष्य निर्धारित करें
  • 4

    जंक फूड के असर को घटाए

    जंक फूड लवर्स के लिए तो जिम वरदान हैं, क्योंकि जंक फूड से शरीर में वसा और कोलेस्ट्रॉल बढ़ता है। यह सेहत के लिए बहुत हानिकारक होता है। जिम के व्यायाम से वसा और कोलेस्ट्रॉल कम होते हैं। इसलिए खुद को जिम जाने के लिए प्रेरित करें।

    जंक फूड के असर को घटाए
  • 5

    खुद को ईनाम दें

    अगर आपने व्यायाम करना शुरु कर दिया है और खुद को ईनाम देना चाहते हैं तो मीठा खाने की जगह अच्छा होगा कि आप खुद को व्यायाम से जुड़ी कोई चीज दें। इससे आपको वजन कम करने के साथ ही जिम जाने की प्रेरणा भी मिलेगी।

    खुद को ईनाम दें
  • 6

    वजन कम करें जिम

    इस बात से तो हम सभी परिचित हैं कि वजन कम करने की चाह रखने वालों के लिए जिम जाना अच्छा है, पर यदि आप दिल को स्वस्थ रखना चाहते हैं तो यह कारगर है। जिम में कार्डियो व्यायाम से दिल को काफी मात्रा में ऑक्सीजन मिलती है, जिससे दिल की सेहत अच्छी रहती है। इससे खान-पान की आदतों पर भी सकारात्मक असर पडम्ता है। मूड सेंस अच्छा रखने में भी जिम सहायक होता है।

    वजन कम करें जिम
  • 7

    जिम में दोस्त बनाएं

    अगर आप जिम में दोस्त बनाएं और उन्हें हर रोज मिलने का वादा करें तो यह आपको जिम जाने के लिए प्रेरित कर सकता है। इससे आपको लगेगा कि आपको दोस्त आपका इंतजार कर रहा होगा तो आपको जरूर जाना चाहिए।

    जिम में दोस्त बनाएं
  • 8

    स्टेमिना बढ़ता है

    कुछ युवा हेल्थ चेकअप में सब कुछ सामान्य होने पर भी बहुत अधिक काम नहीं कर पाते। ऐसे लोगों के लिए भी जिम एक समाधान हो सकता है। जिम में ऐसे व्यायाम करवाए जाते हैं, जिससे आपके शरीर का स्टेमिना बढ़ता है। यही नहीं, जिम में कुछ व्यायाम से देह के लचीलेपन में भी वृद्घि होती है।

    स्टेमिना बढ़ता है
  • 9

    मधुमेह पर भी पा सकते हैं नियंत्रण

    मधुमेह की बीमारी से आजकल बहुत लोग ग्रस्त हो रहे हैं। चिंताजनक बात यह है कि अब यह कम उम्र के बच्चों और युवाओं को भी अपना शिकार बना रहा है। ऐसे लोगों को भी निराश होने की जरूरत नहीं। डायबिटिक रोगी बेहिचक जिम जा सकते हैं। इंस्ट्रक्टर की मदद से अपनी बीमारी को ध्यान में रख कर व शरीर की रचना तथा दिनचर्या के अनुरूप व्यायाम करके मधुमेह को नियंत्रित रखने में सफलता पाई जा सकती है।

    मधुमेह पर भी पा सकते हैं नियंत्रण
  • 10

    म्यूजिक से लें प्रेरणा

    अगर जिम करते वक्त गाने सुनते हैं तो इससे हमारे अंदर जोश आता है और हमें वर्कआउट करने की एनर्जी मिलती है। वर्कआउट करते वक्‍त जब भी आप थक जाएं तो कुछ तरह की लाउड म्‍यूजिक आपके अंदर जोश भर सकते हैं। सुबह सुबह तो वैसे ही जिम में जा कर व्‍यायाम करना बोरिंग लगता है, पर अगर आपका साथ निभाने के लिये जोशीला संगीत हो तो आप अपना पूरा वर्कआउट कंप्‍लीट कर सकते हैं।

    म्यूजिक से लें प्रेरणा
Load More
X