हेल्‍थ संबंधी जानकारी के लिए सब्‍सक्राइब करें

Like onlymyhealth on Facebook!

ट्रेडमिल के ये दस व्‍यायाम, बोरियत करें दूर और सेहत दिलायें भरपूर

By:Bharat Malhotra, Onlymyhealth Editorial Team,Date:Sep 26, 2014
ट्रेडमिल पर व्‍यायाम करते करते आप कई बार बोर हो जाते हैं। लेकिन, ये व्‍यायाम आपको बोर नहीं होने देते और आपका दिल लगाये रखते हैं।
  • 1

    सेहत की दौड़

    आपको ट्रेडमिल पर दौड़ना पसंद नहीं। क्‍योंकि आपको लगता है कि इससे पूरे शरीर का व्‍यायाम नहीं होता। तो हम आपको बता रहे हैं, ट्रेडमिल पर किये जा सकने वाले कुछ ऐसे व्‍यायाम जो आपके शरीर और मन दोनों को शक्ति देंगे। और आपकी फिटनेस में भी इजाफा करेंगे।

    सेहत की दौड़
  • 2

    बैक ऑन ट्रेक

    जिम में जाने के साथ ही सबसे पहले लोग ट्रेडमिल पर दौड़ लगाते हैं। कई बार उनका दिमाग कहीं और होता है। ऐसे में न तो रफ्तार, न इन्‍क्‍लाइन और न ही जोर इतना होता है कि शरीर पर उसका कोई असर पड़ सके।

    बैक ऑन ट्रेक
  • 3

    साइड विंडर वॉक

    अगर आप सोचते हैं कि बिना दौड़े आप ट्रेडमिल व्‍यायाम नहीं कर सकते। तो एक बार फिर इस बात पर‍ विचार कीजिये। वॉक से कूल्‍हों, हार्ट रेट और संतुलन पर सकारात्‍मक असर पड़ता है। कम स्‍पीड का असर बहुत ज्‍यादा होता है। और शायद आपको इसका अंदाजा भी नहीं

    साइड विंडर वॉक
  • 4

    स्‍पीड इंड्यूरेंस वर्कआउट

    इंटरवल ट्रेनिंग सबसे अच्‍छी तब होती है, जब वह कार्डियो ट्रेनिंग के साथ की जाए। कई जानकार आपकी अधिकतम हृदयगति को व्‍यायाम के प्रदर्शन का पैमाना मानते हैं। वे आपकी उम्र को 220 से घटाकर आपकी उच्‍चतम हृदयगति प्राप्‍त करते हैं।

    स्‍पीड इंड्यूरेंस वर्कआउट
  • 5

    प्रेसेड फॉर टाइम वर्कआउट

    ट्रेडमिल के किनारे लगी रेलिंग सुरक्षा के लिए लगी होती हैं। लेकिन उनका इस्‍तेमाल कर कड़ा व्‍यायाम भी किया जा सकता है। वॉक के दौरान आप एक- दो किलो के डम्‍बल उठाकर अपनी अपर बॉडी का व्‍यायाम भी कर सकते हैं।

    प्रेसेड फॉर टाइम वर्कआउट
  • 6

    5-4-3-2-1 वर्कआउट

    वर्कआउट को धीरे-धीरे बढ़ाया जाता है, लेकिन इसमें इसे कम किया जाता है। अगर आपको व्‍यायाम में वैरायटी पसंद है और आप कड़े व्‍यायाम और आराम से किये जाने वाले व्‍यायाम के बीच अंतर नहीं कर सकते हैं, तो आपको यह व्‍यायाम बहुत पसंद आएगा।

    5-4-3-2-1 वर्कआउट
  • 7

    स्प्रिंट/इंटरवल वर्कआउट

    छोटे-छोटे इंटरवल वाले इन व्‍यायामों में अपनी पूरी ऊर्जा लगा दें। थोड़ी देर आराम के बाद एक फिर पूरी ऊर्जा से जुट जाएं। इससे चर्बी कम होती है, पॉवर बढ़ती है और आपकी क्षमता में इजाफा होता है। और साथ ही एक ही प्रकार के व्‍यायाम करने की बोरियत से भी निजात मिलती है।

    स्प्रिंट/इंटरवल वर्कआउट
  • 8

    नेवर ए फ्लैट मूमेंट वर्कआउट

    इन्‍क्‍लाइन के इस्‍तेमाल से आपके जोड़े, दिल मजबूत होते हैं और वह भी बिना गति बढ़ाये। आपकी कमर को भी इससे आराम मिलता है। हालांकि इस दौरान आपको 15किमी/घंटे की रफ्तार से अधिक गति से न दौड़ें।

    नेवर ए फ्लैट मूमेंट वर्कआउट
  • 9

    स्प्रिंट लैडर वर्कआउट

    यह रूटीन अनुभवी लोगों के लिए हैं। इसमें आप छह मिनट में ही एक मील की रफ्तार पर दौड़ते हैं। लेकिन, इसे केवल 30 सेकेण्‍ड तक ही करने की जरूरत होती है। इसमें सुरक्षा का ध्‍यान रखें और अपनी पूरी गति से दौड़ें।

    स्प्रिंट लैडर वर्कआउट
  • 10

    अराउंड द वर्ल्‍ड वर्कआउट

    इसमें आपकी गति और संयम की परीक्षा होती है। इसमें आप हमेशा एक ही गति से दौड़ते रहते हैं। लेकिन, धीरे-धीरे इन्‍क्‍लाइन बढ़ाते रहें।

    अराउंड द वर्ल्‍ड वर्कआउट
  • 11

    गांउनटर वर्कआउट

    अपने नियमित ट्रेडमिल वर्कआउट को नया अंदाज दें। इसमें अपनी पूरी बॉडी के लिए वर्कआउट शामिल करें। इस व्‍यायाम में उम्‍मीद की जाती है कि ट्रेडमिल आपकी हृदयगति को कैलोरी बर्निंग मोड में रखेगी। और साथ ही वर्क आउट आपकी मांसपेशियों को फायदा पहुंचायेगा।

    गांउनटर वर्कआउट
    Tags:
Load More
X