हेल्‍थ संबंधी जानकारी के लिए सब्‍सक्राइब करें

Like onlymyhealth on Facebook!

वजन बढ़ायेंगे ये 10 कमाल के हर्ब्‍स

By:Pooja Sinha, Onlymyhealth Editorial Team,Date:Feb 16, 2015
हमारी प्रकृति में कई ऐसी जड़ी बूटियां मौजूद हैं जिनके सेवन से भूख बढ़ने से वजन बढ़ने लगता है। शरीर को स्वस्थ और तंदुरुस्त रखने के लिए आयुर्वेदिक पद्धति का प्रयोग बहुत पहले से किया जा रहा है। इन जड़ी-बूटियों में बहुत से गुण होते हैं और शरीर पर इनका कोई साइड इफेक्ट भी नहीं होता है।
  • 1

    वजन बढ़ाने में मददगार हर्ब्‍स

    बहुत कोशिश करने के बावजूद भी अगर आप वजन बढ़ाने में सफल नहीं हो पा रहे हैं तो आप हर्ब्‍स का सहारा ले सकते हैं। आयुर्वेद के अनुसार जिन लोगों को वात दोष (पेट की बीमारी) होता है उनका स्वास्‍थ्‍य हमेशा खराब रहता है। खान-पान में अनियमितता के चलते शरीर में कम कैलोरी जाती है और मेटाबॉलिज्म प्रभावित होता है। जिससे वजन नहीं बढ़ता। लेकिन हमारी प्रकृति में कई ऐसी जड़ी बूटियां मौजूद हैं जिनके सेवन से भूख बढ़ने से वजन बढ़ने लगता है। शरीर को स्वस्थ और तंदुरुस्त रखने के लिए आयुर्वेदिक पद्धति का प्रयोग बहुत पहले से किया जा रहा है। इन जड़ी-बूटियों में बहुत से गुण होते हैं और शरीर पर इनका कोई साइड इफेक्ट भी नहीं होता है।
    Image Courtesy : Getty Images

    वजन बढ़ाने में मददगार हर्ब्‍स
  • 2

    कैमोमाइल

    कैमोमाइल के सेवन से भूख बढती है। कैमोमाइल का सेवन करने से खाना अच्‍छी तरह से पच जाता है। इसके अलावा कैमोमाइल कैंसर के रोगियों के लिए भी बहुत ही कारगर औषधि है। पतले लोगों के लिए यह औषधि बहुत ही उपयोगी है। इसे खाने से दिमागी चिंता और तनाव भी समाप्त होता है। इसके सेवन से कुछ ही दिनों में आपको परिवर्तन दिखने लगता है।
    Image Courtesy : Getty Images

    कैमोमाइल
  • 3

    किरात (Gentian)

    वजन बढ़ाने के लिए किरात बहुत ही अच्छी औषधि है। हालांकि यह खाने में थोड़ी कड़वी होती है। लेकिन इसके सेवन से भूख बढ़ती है। इसके अलावा पेट की समस्या जैसे – अपच या अन्य विकार इससे समाप्त होते हैं। किरात का प्रयोग छोटी आंत के एंजाइमों में स्राव, गैस्ट्रिक स्राव और पित्त की समस्या के लिए प्रयोग किया जाता है।
    Image Courtesy : Getty Images

    किरात (Gentian)
  • 4

    सिंहपर्णी जड़

    सिंहपर्णी जड़ एक अच्‍छा हर्बल सप्‍लीमेंट है। इसका इस्‍तेमाल पाचन को बढ़ावा देने और भूख को बढ़ाने के लिए किया जाता है। यह लीवर और गॉलब्‍लैडर की समस्‍याओं के इलाज में मदद करती है। सिंहपर्णी का इस्‍तेमाल आप चाय के रूप में कर सकते हैं। इसे बनाने के लिए एक कप पानी में सिंहपर्णी पाउडर को मिलाकर लगभग पांच मिनट के लिए उबालें। अब आप इसमें दालचीनी और मीठा करने के लिए शहद भी मिला सकते हैं।
    Image Courtesy : Getty Images

    सिंहपर्णी जड़
  • 5

    अदरक

    अदरक बहुत ही पुरानी और आसानी से मिलने वाला हर्ब है। इसका प्रयोग हमेशा से ही पाचन क्रिया को ठीक रखने के लिए किया जाता आ रहा है। सूखे अदरक को गुड के साथ मिलाकर खाने से ठंड और पेट में दर्द जैसी समस्याओं से छुटकारा मिलता है। अदरक खाने से रक्त संचार भी बढता है। अदरक का प्रयोग भूख न लगना, अपच, पेट फूलना और मितली में किया जाता है।
    Image Courtesy : Getty Images

    अदरक
  • 6

    शरीफा

    कस्टर्ड एप्पल वजन बढ़ाने के लिए एक उपयुक्त जड़ी-बूटी है। यह अपने शीतल प्रभाव के लिए प्रसिद्ध हैं। इसमें मौजूद गुण आपको गंभीर बीमारियों से भी बचाते हैं। यह आसानी से हजम होनेवाला और अल्सर व अम्ल पित्त के रोग में ज्यादा लाभकारी होता है। शरीफा उन लोगों के लिए फायदेमंद हो जो वजन बढ़ाने के इच्छुक हैं। नियमित रुप से शरीफ में शहद मिलाकर इसका सेवन करने से वजन बढ़ाने में मदद मिलती है। शरीफा का प्रयोग स्मूदीज, डेजर्ट और आइसक्रीम में भी किया जाता है।
    Image Courtesy : Getty Images

    शरीफा
  • 7

    अश्वगंधा

    अश्‍वगंधा लोकप्रिय भारतीय जड़ी-बूटी है। यह एक रसायन या टॉनिक है जो रोग-प्रतिरोधक क्षमता को मजबूत करता है। इसे खाने से भूख बढती है और पाचन क्रिया अच्छी होती है। यह तनाव समाप्त करता है। एक स्वस्थ और सेहतमंद आहार के साथ इसके सेवन से सकारात्‍मक रूप से वजन बढ़ाने में मदद मिलती है।
    Image Courtesy : Getty Images

    अश्वगंधा
  • 8

    च्यवनप्राश

    च्यवनप्राश शरीर के लिए बहुत ही फायदेमंद हर्बल टॉनिक है। च्यवनप्राश का प्रयोग सभी उम्र के लोग कर सकते हैं। इसे हर रोज खाने से शरीर को एनर्जी मिलती है और मेटाबॉलिज्म में सुधार होता है। च्यवनप्राश में कई जडी बूटियों का मिश्रण होता है। दूध के साथ और जूस के साथ इसका सेवन करने से शरीर को प्राकृतिक ताकत मिलती है।
    Image Courtesy : thecolorsofindia.com

    च्यवनप्राश
  • 9

    शतावरी कल्प

    शतावरी बहुत पहले से महत्‍वपूर्ण औषधि के रूप में प्रयोग की जा रही है। इसका प्रयोग कई प्रकार के रोगों में किया जाता है।यह मोटापा बढाने के लिए बहुत ही फायदेमंद जडी-बूटी है। इसका सेवन करने से प्रजनन करने वाले अंग और मांसपेशियां मजबूत होती हैं। शतावरी कल्प आंखों को रोशनी भी बढती है।
    Image Courtesy : Getty Images

    शतावरी कल्प
  • 10

    मुलेठी

    मुलेठी के सेवन से प्रभावी रूप से वजन बढाने में मदद मिलती है। यह ठंडी प्रकृति की होती है और पित्त का नाश करती है। मुलेठी बहुत गुणकारी औषधि है। मुलेठी के प्रयोग करने से न सिर्फ आमाशय के विकार बल्कि गैस्ट्रिक अल्सर के लिए फायदेमंद है।
    Image Courtesy : Getty Images

    मुलेठी
  • 11

    संतरे के छिलके

    विटामिन सी से भरपूर संतरा न केवल ढेरों फायदों से भरा है बल्कि इसके छिलकों के भी बेहद फायदे हैं। इसके सेवन से वजन बढ़ाने में मदद मिलती है। इसके छिलके में पाचनशक्ति बढ़ाने की क्षमता होती है। यह पाचन में सुधार, गैस, उल्टी, हार्ट बर्न और अम्लीय डकार को दूर करने में मदद करता है। यह भूख बढाता है और मतली से राहत दिलाने का काम करता है साथ ही संतरे का छिलका कृमि का नाश करने वाला व बुखार को मिटाने वाला भी होता है।
    Image Courtesy : Getty Images

    संतरे के छिलके
Load More
X
संबंधित जानकारी
  • सभी
  • लेख
  • स्लाइडशो
  • वीडियो
  • प्रश्नोत्तर