हेल्‍थ संबंधी जानकारी के लिए सब्‍सक्राइब करें

Like onlymyhealth on Facebook!

रात की अच्छी नींद संवारे सेहत

By:Anubha Tripathi, Onlymyhealth Editorial Team,Date:Mar 06, 2014
रात की ली जाने वाली अच्छी और पर्याप्त नींद कई गंभीर समस्याओं से बचाने के साथ ही आपकी फिटनेस को बरकरार रखती है।
  • 1

    अच्छी नींद से रहें स्वस्थ

    हर इंसान के लिए रात को अच्छी नींद लेना बहुत जरूरी है। इससे आप स्वस्थ और अच्छा महसूस करते हैं। शोधों में भी यह बात साबित हो चुकी है कि रात को अच्छी और पर्याप्त नींद लेने वाले लोग ज्यादा स्वस्थ और सुंदर हो सकते हैं। आइए जानें रात को अच्छी नींद लेने के फायदों के बारे में-

    अच्छी नींद से रहें स्वस्थ
  • 2

    दिल को रखे स्वस्थ

    ज्यादातर हार्ट अटैक सुबह के समय होते हैं। इसका सीधा सा मतलब है कि नींद हमारी रक्त धमनियों को प्रभावित करती है। नींद पूरी न होने से ब्लड प्रेशर, कोलेस्ट्रॉल आदि की समस्याएं होती है और ये हृदय पर बुरा असर डालती हैं। इसलिए जब आप 7-9 घंटे की नींद लेते हैं तो यह आपके दिल के लिए अच्छा रहता है।

    दिल को रखे स्वस्थ
  • 3

    कैंसर से बचाव

    आज के युवाओं में कैंसर बहुत तेजी से बढ़ रहा है। उसका मुख्य कारण है उनका देर रात तक काम करना और नींद पूरी न हो पाना। देर तक काम करने वालों में ब्रेस्ट और कोलोन कैंसर देखा जा रहा है। शोधकर्ताओं का मानना है कि तेज रोशनी से इनका मेलाटोनिन हार्मोन प्रभावित होता है, यही हार्मोन नींद को लाने में मदद करता है। रोशनी व नींद कम होने से ट्यूमर या गांठ का विकास होता है और कैंसर होता है। ध्यान रहे कि बेडरूम में अंधेरा हो, जिससे मेलाटोनिन ज्यादा मात्रा में बने और नींद अच्छी आए।

    कैंसर से बचाव
  • 4

    तनाव को दूर करे

    नींद ठीक से न आने पर तनाव बढ़ता है। ब्लड प्रेशर हाई होता है। रक्त प्रवाह में आयी उत्तेजना नींद में व्यवधान डालती है। इसी से तनाव उत्पन्न होता है। रक्तचाप दिल के रोगों को भी जन्म देता है। गहरी नींद आपको इन सबसे दूर रखेगी।

    तनाव को दूर करे
  • 5

    स्वस्थ मस्तिष्क

    दिनभर की गतिविधियों का हमारे मानसिक स्तर पर सीधा असर पड़ता है। यह हमारे मस्तिष्क में पाचन के वक्त उत्पादित होने वाले विषाक्त पदार्थो के कारण होता है। एक ताजा अध्ययन से पता चला है कि एक अच्छी नींद ही हमारे मस्तिष्क के इन विषाक्त पदार्थो की सफाई कर देता है।

    स्वस्थ मस्तिष्क
  • 6

    ऊर्जा का संचार

    रात की मीठी और पर्याप्त नींद से सुबह आप अपने को ऊर्जावान महसूस करते हैं। भरपूर उर्जा से आरंभ हुए दिन में आप कई काम करते हुए भी थकावट महसूस नहीं करते और एक अच्छे दिन के बाद फिर से बेहतर नींद आती है।

    ऊर्जा का संचार
  • 7

    याददाश्त में वृद्धि

    विशेषज्ञ का मानना है कि सोते समय हमारे मस्तिष्क के कुछ हिस्से अपना काम काफी मुस्तैदी से कर रहे होते हैं। आप दिन भर जो देखते, सीखते और करते हैं, वह हमारे दिमाग में बैठ जाता है और यही रात में सोते समय हमारे सपने में आता है जिससे यह पक्का हो जाता है।

    याददाश्त में वृद्धि
  • 8

    वजन घटाए

    शोधकर्ताओं के अनुसार, कम सोने वालों को मोटापा और अधिक वजन की शिकायत होती है। कम सोने से हमारा वह हार्मोन प्रभावित होता है जो भूख लगने के लिए जिम्मेदार माना जाता है। इसके साथ ही हार्मोन का असंतुलन भूख को प्रभावित करता है जिससे वजन बढ़ने की समस्या होती है।

    वजन घटाए
  • 9

    एकाग्रता बढ़ाए

    अगर आप रात को अच्छी नींद लेते हैं तो मानसिक रुप से फिट रहते हैं जिसकी वजह से आप जो भी काम करते हैं उस पर अच्छे से ध्यान दे पाते हैं। इसके विपरीत जो लोग रात को ठीक से नहीं सोते हैं वे पूरा दिन आलस और सुस्ती से भरपूर होते हैं जिससे एकाग्रता नहीं बन पाती है।

    एकाग्रता बढ़ाए
  • 10

    कोशिकाओं की मरम्मत

    तमाम नए अध्ययनों में यह बात सामने आई है कि जब हम सोते हैं, हमारे दिमाग के कुछ हिस्से उस समय काम कर रहे होते हैं, जो कम सोने पर काम नहीं करेंगे । इसी प्रकार सोते समय हमारे शरीर में प्रोटीन ज्यादा बनता है। यही प्रोटीन कण हमारे कोशिकाओं की मरम्मत करते हैं।

    कोशिकाओं की मरम्मत
  • 11

    जवां बनाए रखे

    पर्याप्त नींद नहीं लेने वालों को बढ़ती उम्र के कई लक्षण आ घेरते हैं। एक व्यापक शोध में यह पाया गया कि प्रतिदिन 6 से 7 घंटे की नींद लेने वाले 4.5 घंटे से कम सोने वालों की तुलना में लम्बी उम्र जीते हैं।

    जवां बनाए रखे
Load More
X